Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

स्किन के साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है यह विटामिन, जानें फायदे और स्त्रोत

जैसे सेहतमंद रहने के लिए हमें अच्छे खानपान और पोषण की जरूरत होती है, ठीक वैसे ही त्वचा को भी खूबसूरत बने रहने के लिए भरपूर पोषण की जरूरत होती है। त्‍वचा को खूबसूरत और जवां बनाने में विटामिन सी आपके लिए सबसे मददगार साबित हो सकता है।

फैशन और सौंदर्य By Rashmi UpadhyayJan 31, 2019

त्‍वचा को जवां और खूबसूरत बनाने के उपाय

त्वचा को खूबसूरत और जवां बनाने के लिए आप क्या-क्या जतन नहीं करते। कभी कोई नया फेस पैक, तो कभी नई क्रीम और न जाने क्या-क्या। लेकिन क्या आप जानते हैं, एक ऐसा विटामिन है जो आपके ये सारे काम कर सकता है। विटामिन सी इसमें सबसे मददगार साबित हो सकता है। जैसे सेहतमंद रहने के लिए हमें अच्छे खानपान और पोषण की जरूरत होती है, ठीक वैसे ही त्वचा को भी खूबसूरत बने रहने के लिए भरपूर पोषण की जरूरत होती है।
Image Courtesy : Getty Images

त्‍वचा के लिए विटामिन सी

विशेषज्ञ समय-समय पर विटामिन सी के गुणों के बारे में बात करते रहते हैं। लेकिन फिर भी लोगों के जेहन में हमेशा यह सवाल बना रहता है कि क्‍यों विटामिन सी अविश्‍वसनीय रूप से आवश्‍यक होता है? खैर, आर्गेनिक स्किनकेयर ब्रांड ओर्गो ब्यूटी के फाउंडर रिआंणा लविंग के अनुसार पोषक तत्‍व कोलेजन को बनाने और बनाए रखने में मददगार होते है। ये एंटीऑक्‍सीडेंट्स रक्‍त वाहिकाओं को मजबूती व त्‍वचा को लोच और शक्ति प्रदान करते हैं। साथ ही कॉलेजन त्वचा की खराब कोशिकाओं का पुर्ननिर्माण कर त्वचा के रूखेपन को दूर करता है और उसकी चमक बनाए रखता है।
Image Courtesy : Getty Images

पानी में घुलनशील होता है विटामिन सी

लविंग के अनुसार, विटामिन सी पानी में घुलनशील होता है। अर्थात यह शरीर में जमा नहीं होता इसलिए विटामिन सी का दैनिक रूप से सेवन अत्यधिक महत्वपूर्ण होता है। आइए जानें, विटामिन सी की दैनिक खुराक कैसे आपके बालों, नाखूनों और त्वचा में सुधार करने में मदद करती है।
Image Courtesy : Getty Images

बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा

लविंग कहते है कि बालों की मजबूती, सुंदरता और लंबाई को बढ़ाने के लिए विटामिन सी सबसे प्रभावी पोषक तत्‍वों में से एक है। बालों को चमकदार बनाने के लिए विटामिन सी की महत्वपूर्ण खुराक देने के लिए आपको आंशिक रूप से उबला एक मीठा आलू, आधा कप ग्रूसबेरी, तीन स्‍ट्रॉबेरी, आधा कप लाल शिमला मिर्च को मिलाकर पेस्‍ट मिला लें। फिर इस पेस्‍ट को अपने स्‍कैल्‍प और बालों में लगा लें। मास्‍क को 15 से 25 मिनट लगा रहने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।
Image Courtesy : Getty Images

अधिक सक्रियता का अनुभव

विटामिन सी के नियमित सेवन से आप अधिक सक्रिय महसूस करते हैं। नेक्स्ट वीक बुक की लेखक एलिसा जैद के अनुसार, आहार में विटामिन सी आयरन के अवशोषण में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। और आयरन समग्र सौंदर्य और स्‍वास्‍थ्‍य में योगदान देता है। जैद के अनुसार, आयरन भंडार के कम होने से आपमें कमजोरी विकसित होने लगती है और आप रक्‍त अल्‍पता और थकान का अनुभव करते हैं। ऐसा होने पर आप निश्चित रूप से जीवंत और सक्रिय नहीं लग सकते। जबकि आयरन एनर्जी को बढ़ावा देने के साथ-साथ आप 7 दिन में यंग दिखने और महसूस करने लगते है।  
Image Courtesy : Getty Images

नाखूनों के विकास को बढ़ावा

हाथों की सुंदरता को बरकरार रखने के लिए नाखूनों का सुंदर और मजबूत होना बहुत आवश्‍यक होता है। लविंग के अनुसार, विटामिन सी हमारी त्‍वचा, संयोजी ऊतक, हड्डियों, और रक्त वाहिनियों की दीवारों को मजबूत बनाकर नाखूनों की मजबूती को बनाये रखने में मदद करता है।
Image Courtesy : Getty Images

हेंगनेल को रोकने में मदद करें

हेंगनेल उंगली की वह त्‍वचा होती है जो नीचे से नाखून से जुड़ी होती है। त्‍वचा का यह उभरा हुआ हिस्‍सा हाथों की या पैरों की उंगली के साथ होता है। विटामिन सी नाखूनों की मजबूती और विकसित करने में मदद करने के साथ हेंगनेल को भी रोकता है। नियमित रूप से विटामिन सी का सेवन नाखूनों के स्‍वास्‍थ्‍य को बनाये रखने का सबसे अच्‍छा तरीका है, इसलिए खट्टे फलों को अपने आहार में शामिल करें।
Image Courtesy : hownwhat.com

उम्र बढ़ने के संकेत को रोकें

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित 2007 के अध्ययन के अनुसार, जो मध्‍यम आयु वर्ग की महिलाएं विटामिन सी से भरपूर आहार का सेवन करती है उनकी त्‍वचा में सूखापन और झुर्रियां अन्‍य महिलाओं की तुलना में बहुत कम देखने को मिलती है।विटामिन सी युक्‍त फेसपैक बनाने के लिए, एक कीवी और आधा कप पपीते को मिलाकर पेस्‍ट बना लें। फिर इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाये। 15 से 20 मिनट लगा रहने के बाद ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो लें।
Image Courtesy : Getty Images

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK