• shareIcon

जून में त्वचा की देखभाल करने के टिप्स

जून के मौसम में आपकी त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है क्योंकि यह महीना गर्मी से भरपूर होता है। आइए जानें इस महीने में त्वचा को किन चीजों की जरूरत होती है।

त्‍वचा की देखभाल By Bharat Malhotra / Jun 07, 2014

त्वचा की देखभाल

जून के महीने में हर कोई गर्मी से बेहाल है। ऐसे में महिलाओं के लिए त्वचा की देखभाल बहुत बड़ी समस्या है। धूप से बचने के लिए दिन भर घर में बैठना तो नामुमकिन है तो क्यूं ना कुछ ऐसा किया जाए जो आपकी त्वचा को जून की गर्मी से बचाने में मदद करें। आइए जानें जून के इस महीने में किस तरह त्वचा की देखबाल कर सकते हैं।

गुलाब जल है चमत्कारी

इस समय चेहरे को ठंडक प्रदान करनी वाली चीजें अपनाएं। गुलाब जल का प्रयोग त्वचा के लिए काफी अच्छा हो सकता है। त्वचा में ताजगी लाने के लिए गुलाब जल स्प्रे का इस्तेमाल करें। गुलाब के गुणों से भरपूर यह स्प्रे आपको ताजगी का अहसास तो देगा ही, चेहरे को नमी भी प्रदान करेगा।

एंटीऑक्सीडेंट का प्रयोग करें

बेजान और रूखी त्वचा में जान डालने के लिए एंटीऑक्सीडेंट युक्त पील ऑफ मास्क का प्रयोग करें। डेड स्किन को हटाने के लिए डीटॉक्सीफाइंग सॉल्ट स्क्रब लगाएं, जो मिनरल रिच सी सॉल्ट, स्वीट आल्मंड और कोकोनट ऑयल के गुणों से युक्त हो। पील ऑफ मास्क त्वचा की भीतरी गंदगी को निकाल कर खोया निखार वापस लाता है।

सनसक्रीन का सही चुनाव

ऐसी सनस्‍क्रीन चुने जो कि आपकी त्‍वचा से मेल खाए। अगर सनस्‍क्रीन लगाने से त्‍वचा पर दाने या रैशेज पड़ने लगें तो उसे प्रयोग बंद कर मिनरल सन ब्‍लॉक अपनाना शुरु करें। सनसक्रीन खरीदते समय एसपीएफ चेक करना ना भूलें। जिन लोगों की त्‍वचा ऑयली है उन्‍हें 20 एसपीएफ से कम के रेंज वाली सनस्‍क्रीन खरीदनी चाहिये। नहीं तो यह आपकी त्‍वचा को और भी ज्‍यादा ऑयली बना देगी।

त्वचा को कवर करना ना भूलें

अच्‍छा होगा कि आप गर्मियों में 10 बजे से ले कर 3 बजे तक दोपहर में बाहर ना निकलें। अगर निकल भी रही हैं तो, हाथों में दस्‍ताने और पूरे शरीर को ढंक कर निकलें। कपड़ा वही पहनें जो ना धूप में गरम ना करे और ना ही उसको पहनने से शरीर में खुजली हो।

टेलकम पाउडर का प्रयोग

गर्मियों में बदन और चेहरे पर घमौरियां व फुंसियां निकल आती है। इनसे बचने के लिए हमेशा टेलकम पाउडर का इस्तेमाल करें और स्किन की साफ-सफाई का खास ध्यान रखें।

साफ-सफाई का रखें ध्यान

गर्मियों में तेल ग्रंथियां ज्यादा तेल पैदा करती है, इसलिए त्वचा की सफाई पर ज्यादा ध्यान देना पडता है। तैलीय त्वचा और मुहांसो से बचाने के लिए चेहरे को दिन में 5-6 बार साफ करें।

नेचुरल स्क्रब करें

चेहरा केवल ऊपर से साफ नहीं होता हैं बल्कि इसे भीतर से भी साफ करना चाहिए। इसके लिए आप नींबू का रस तथा चीनी को मिलाकर अपने चेहरे पर धीरे-धीरे रगड़ें। इससे आपकी त्वचा भीतर से साफ हो जाएगी तथा चेहरे के झुलसे हुए दाग में भी आराम पड़ेगा।

टैनिंग दूर करें

अगर आपके चेहरे पर टैनिंग हो गई है तो टमाटर के टुकड़े को टैनिंग वाली जगह पर लगाएं। कुछ दिन तक इसका नियमित प्रयोग करने से टैनिंग दूर हो जाएगी। टमाटर को प्राकृतिक ब्लीच के रुप में भी जाना जाता है।

आहार का भी रखें ध्यान

अपनी त्‍वचा को नम रखने के लिये खूब सारा पानी पीजिये। इससे चेहरा चमकदार बन जाएगा और त्‍वचा पर झुर्रियां भी नहीं दिखाई देगीं। इसके अलावा खूब सारी हरी सब्‍जियों का सेवन करें। विटामिन ए और सी से भरे हुए फल खाएं।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK