• shareIcon

घर पर इन आसान तरीकों से बनायें अपना फेस वॉश

दिनभर काम के चक्कर में यहां-वहां भटकते रहने से त्‍वचा बेजान होने लगती है। नतीजतन त्‍वचा बेरुखी दिखने लगती है, इसके लिए हम बाजारू फेसवॉश का प्रयोग करते हैं जिसका नुकसान होता है, तो क्‍यों न घर पर नैचुरल फेसवॉश बनाकर इनका प्रयोग किया जाये।

फैशन और सौंदर्य By Aditi Singh / Jul 29, 2015

घरेलू फेसवॉश

दिनभर की धूल-मिट्टी से आपकी त्वचा का बेजान हो जाना स्‍वाभाविक है। उस पर अगर आपने बाजार में मिलने वाले फेसवॉश का प्रयोग कर लिया तो त्वचा और रूखी हो सकती है। इसलिए घर पर अपने लिए फेसवॉश बनाएं और इस नैचुरल फेसवॉश से अपनी त्वचा को साफ करें। इससे त्‍वचा में प्राकृतिक रूप से निखार आता है। आइए हम आपको बताते हैं कैसे घर पर फेसवॉश बनायें।

Image source - getty images

पुदीने की पत्ती और खीरा

दही और खीरा चेहरे को पोषण देने और साफ करने के लिए सबसे बेहतर होते हैं। पुदीने की पत्ती से इसकी इस खूबी में इजाफा हो जाता है और साथ ही इसकी खुशबू बढ़ जाती है। दही में खीरे को अच्छी तरह से मिला दें। खीरा, दही में अच्छी तरह से मिल जाना चाहिए। इसी में पुदीने की पत्ती भी मिला दें। इससे चेहरे पर पांच मिनट तक मसाज करें। प्रतिदिन एकबार ऐसा करने से चेहरा चमक उठेगा।
Image Source- Getty

अननास

अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो इससे बेहतर उपाय आपके लिए कुछ हो ही नहीं सकता है। अनानस में मौजूद एंजाइम त्वचा से डेड सेल्स को हटाने का काम करते हैं। अनानस को एक बाउल में अच्छी तरह से मैश कर लें। इसमें लेमन वॉटर या गुलाब जल मिला लें। इसे चेहरे पर 10 मिनट तक लगाकर छोड़ दे। इसके बाद जब आप अपना चेहरा धोएंगी तो हैरान रह जाएंगी।
Image Source- Getty

स्ट्रॉबेरी

अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो ये काफी कारगर उपाय हो सकता है। स्ट्रॉबेरी में मौजूद एंजाइम्स त्वचा से डेड सेल्स को हटाने का काम करते हैं। स्ट्रॉबेरी को एक बाउल में अच्छी तरह से मैश कर लें। इसमें लेमन वॉटर या गुलाब जल मिला लें। इसे चेहरे पर 10 मिनट तक लगाकर छोड़ दें।इसके बाद चेहरा धो लीजिए।
Image Source- Getty

शहद

आप चाहें तो शहद को रोजाना क्लींजर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। ये एक बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर होने के साथ ही त्वचा को हाइड्रेटेड भी रखता है। इसे लगाना भी काफी आसान है। अपनी हथेलियों पर कुछ बूंद शहद की लेकर इससे पूरे चेहरे पर मसाज करें। कुछ देर मसाज करने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। अगर आप इसे कुछ देर तक चेहरे पर यूं ही लगा छोड़ देंगी तो भी ये असरदार होगा
Image Source- Getty

ओट्स और नींबू

अगर आपकी त्वचा कुद ज्यादा ही ऑयली है तो आप ओट्स को नींबू के रस के साथ मिलाकर चेहरे पर लगा सकती हैं। इससे त्वचा की डेड सेल्स तो साफ हो ही जाती हैं साथ ही त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया भी दूर हो जाते हैं। ओट्स को नींबू के साथ मिलाकर रख लें। इसे हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं। मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें।
Image Source- Getty

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा एक अच्छा फेस वॉश है। अगर आप अपना मेकअप हटाने जा रही हैं तो पानी में बेकिंग सोड़ा मिलाकर चेहरा धोएं। इससे मेकअप के कण अ'छी तरह से साफ हो जाते हैं। साथ ही इसे स्क्रबिंग की तरह भी यूज किया जा सकता है। इसके अलावा ब्यूटी ट्रीटमेंट में बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल फेसपैक के रूप में भी कर सकते हैं। इससे स्किन ग्लोइंग नजर आएगी।
परफेक्ट क्लिंजर भी है
Image Source- Getty

सेब और क्रीम

एक सेब को पानी में उबाल लें, फिर इसे चम्‍मच से मैश कर लें। फिर इसमें 1 चम्‍मच मलाई, 1 चम्‍मच ऑलिव ऑइल और नींबू का रस मिक्‍स कर के पेस्‍ट तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के बाद छोड़ दें। फिर चेहरे को पानी से धो लें।इससे स्किन चमकदार और ग्लोइंग नजर आएगी।
Image Source- Getty

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK