Subscribe to Onlymyhealth Newsletter
  • I have read the Privacy Policy and the Terms and Conditions. I provide my consent for my data to be processed for the purposes as described and receive communications for service related information.

कैसे जानें कि आपका रिश्ता ठीक चल रहा है

कई बार आप सोचते हैं कि आपके रिश्ते में सब कुछ सही चल रहा है लेकिन फिर अचानक परेशानियां पैदा हो जाती हैं, इसलिए आपको रिलेशनशिप टैस्ट करते रहने चाहिए।

डेटिंग टिप्स By Rahul SharmaApr 25, 2014

रिश्ते की टेस्टिंग

क्या आपका रिश्ता प्यार, आकर्षक और मज़े से भरा है? अक्सर हम लोगों को कहते हुए सुनते हैं कि उनका रिश्ता एकदम ठीक और मज़ेदार है, लेकिन कई बार अचानक बिना किसी अंदेशे के रिश्ते टूट भी जाते हैं, और लोग कहते हैं कि साब कुछ तो ठीक चाल रहा था, फिर ये अचानक क्या हो गया। इसका कारण है कि हम रिश्ते में कई चीजों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं। देखिये आपके रिश्ते को भी किसी गाड़ी की तरह ही रेगुलर चेकिंग और सर्विस की ज़रूरत होती है, ताकि वो कभी कहीं बीच में ही धोका न दे दे। तो चलिये जानते हैं कि हमें कौंन से रिलेशनशिप टैस्ट करते रहने चाहिएं।

Image Courtesy: Getty Images/Thinkstockphotos

चिपक कर सोना

क्या आप सोते समय आपने साथी से लिपट जाते हैं? यदि हां तो यह आपके रिश्ते के लिए एक अच्छा संकेत है। एक अध्ययन के अनुसार वे कपल जो एक दूसरे के साथ एक इंच से कम दूरी बनाकर सोते हैं उनका रिश्ता एक दूसरे से विपरी मुंह करके सोने वाले जोड़ों से ज्यादा अच्छा और ख़ुशनुमा होता है।

Image Courtesy: Getty Images/Thinkstockphotos

एक दूसरे का आभार

'थैंक्स' कहना आपके लिए 'आई लव यू' कहने जितना ही महत्वपूर्ण हो सकता है। शोध बताता है कि एक दूसरे की ओर से आभार व्यक्त करना आपके रिश्ते के लिए फायदेमंद होता है और उसे मजबूत बनाता है।

Image Courtesy: Getty Images/Thinkstockphotos

यदि वह स्वस्थ और सकारात्मक है

एक शोध के अनुसार, आपके साथी का स्वास्थ्य अच्छा है और वह उत्साहित व्यक्तित्व वाला इंसान है तो आपके रिश्ते के ठीक प्रकार लंबे समय तक चलने की ज्यादा संभावना होती है। हालांकि ये एक तरफा है, लेकिन ये एक तरफा आदत भी रिश्ते को बांधे रखती है।

Image Courtesy: Getty Images/Thinkstockphotos

एक जैसी बात (शब्दों का प्रयोग) करना

देखिये एक जैसी बात करने का मतलब ये कतई नहीं है कि आप एक-एक शब्द एक दूसरे की नकल करें, एक जैसा बोलने का मतलब है कि जब आप बोलचाल में एक जैसे शब्दों, जैसे सर्वनाम, पूर्वसर्ग, संयोजक, और परिमाणकों का उपयोग करते हैं तो आपके संबेधो के मज़बूत होने की ज्यादा संभावना रहती है। ये बात एक शोध में सामने आई थी।

Image Courtesy: Getty Images/Thinkstockphotos

डबल डेटिंग

एक हालिया शोध से ये बात सामने आयी थी कि डबल डेट करने से रिश्ते मज़बूत होते होते हैं। डाबल डेट से आशय है कि जब आप और आपका साथी अपने किसी दोस्त के यहां खाने पर जाने से आपका रिश्ता बेहतर बनता है। इसलिए यदि आप ख़ुशी - ख़शी ऐसा करते हैं तो और ख़ुश हो जाएं, आपका रिश्ता ऑन ट्रेक है।

Image Courtesy: Getty Images/Thinkstockphotos

यदि आप पति से ज़्यादा कमाती हैं

अक्सर महिला साथी के पुरुष साथी से ज्यादा कमाने पर समस्याएं पैदा हो जाती हैं। लेकिन यदि आपके जवान बच्चे हैं तो ये आपके रिश्ते के लिए अच्छा है। एक शोध से पता चला कि यदि आपके 4 से 7 साल के बच्चे हैं तो आपके रिश्तों में दरार आने की कम संभावना रहती है, फिर भले ही आपकी पत्नि जी आपसे ज्यादा क्यों ना कमाती हों।

Image Courtesy: Getty Images/Thinkstockphotos

साथ में मूवी

क्या आप रोज़ साथ बैठकर पोपकॉर्न खाते हुए रोमांटिक मूवी दखने का मज़ा उठाते हैं? यदि हां तो आपके रिश्ते में अगले तीन साल तक समस्या नहीं आने वाली। जी हां एक शोध के अनुसार वे कपन जो साथ बैठकर रोमांटिक मूवी दखते हैं उनका रिश्ता, अकेले उदासी और दुख भरी फिल्म देखने वाले लोगों की तुलना में अगले तीन साल तक ज़्यादा बना रहता है।

Image Courtesy: Getty Images/Thinkstockphotos

गट फीलिंग (अंतरमन की आवाज़)

एक शोध से पता चला कि वे लोग जिनकी नई-नई शादी हुई होती है, शुरुआती कुछ दिनों में उनकी गट फीलिंग अर्थात अंतरमन की आवाज़ उन्हें बता देती है कि उनका रिश्ता भविष्य में कैसा चलने वाला है। तो आप भी अपने अंतरमन की आवाज़ सुनें और उस पर एक बार विचार ज़रूर करें।

Image Courtesy: Getty Images/Thinkstockphotos

जब करते हों ज़्यादा सेक्स

कई शोध बतात हैं कि नियमित रूप से की गई रति क्रिया आपके रिश्ते में प्यार और मज़बूती लाती है और आप व्यक्तिगत रूप से खुश भी रहते हैं। इसलिए यदि आपकी लव लाइफ बेहतर है तो इसका मतलब है कि चीज़ें अभी बेहतर चल रही हैं।

Image Courtesy: Getty Images/Thinkstockphotos

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK