Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

जब आपको बुरा लगने लगे खुश रहना

सभी चाहते हैं कि उनकी जिंदगी खुशियों से भरी हो और गम उनके पास न आये, लेकिन कुछ परिस्थितियों के कारण कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जिनको खुश रहना अच्‍छा नहीं लगता, उन्‍हें खुशी बूरी लगने लगती है।

विभिन्न By Nachiketa SharmaDec 09, 2014

हम खुश रहना चाहते हैं

सभी चाहते हैं कि उनकी जिदंगी खुशियों से भरी हो, दुख का साया भी न पड़े। लेकिन क्‍या वर्तमान जीवनशैली के साथ यह संभव है, इतने व्‍यस्‍त दिनचर्या और करियर में उतार-चढ़ाव के कारण यह मुश्किल लगता है। ऐसे में तनाव और थकान आपके साथी होते हैं और खुशियां एक सपने की तरह हो जाती हैं। ऐसी स्थिति में आप यही सोचते हैं कि खुशी एक गलतफहमी है, या वास्‍तव में खुशी आपके लिए बनी ही नहीं है। यह विश्‍वास भावनात्‍मक अभाव की तरफ ले जाता है। ऐसे में आप मुगालफत में जीने लगते हैं। अगर यही स्थिति आपके साथ भी है तो इसके लक्षणों को पहचानने की जरूरत है।

image - source - getty images

खुशी और चिंता एक साथ

खुशहाल जिंदगी पर आपको भरोसा नहीं रहता है, ऐसा लगता है कि खुशहाल शब्‍द से आप अपरिचित हैं। जब-जब आपको खुशी का अनुभव होने लगता है साथ ही तनाव और चिंता भी होती है। ऐसा लगता है कि आप शायद कोई भूल कर रहे हैं, आपको यह भी लगता है कि खुशी आपसे पूरी तरह से छिन गई है। यह दुर्भाग्‍यपूर्ण है लेकिन यह बहुत ही आम है।

image - source - getty images

खुशी के साथ दोषी जैसा अनुभव

अमूमन लोग जब भी कोई गलत काम करते हैं तब अपने आप को कसूरवार ठहराते हैं। लेकिन इस अनुभव में जब भी आप खुश होते हैं तब आपको लगता है कि आपसे कोई कसूर हो गया है, जैसे कि वे कोई गलत काम कर रहे हों। अगर आप ऐसे लोगों के साथ जीवनयापन कर रहे हैं जो आपको खुश रहने नहीं देते हैं तब बाद में खुशी आपको गुनाह की तरह लगेगी।

image - source - getty images

अपनी जरूरतों को नहीं बताते

इस दुनिया में लाखों लोग ऐसे हैं जो दूसरों को फायदा उठाने की अनुमति देते हैं। आपके साथ भी कई ऐसे मौके आते हैं जब आप अपनी इच्‍छाओं और जरूरतों को दूसरों के सामने व्‍यक्‍त करना चाहते हैं। लेकिन अभी तक आपको ऐसा मौका नहीं मिला और न ही आपकी जरूरते पूरी हुईं। ऐसे में अगर आपको मौका मिलता है कि आप अपनी जरूरतों और इच्‍छाओं को पूरा कर सकते हैं, तो इस पल का फायदा आप नहीं उठाते। इस मौके पर भी आप अपनी इच्‍छाओं को दबायें रहते हैं।

image - source - getty images

दूसरों की जरूरतों पर ध्‍यान देना

दूसरों की जरूरतों और इच्‍छाओं पर ध्‍यान देना बहुत ही अच्‍छी बात है। लेकिन केवल दूसरों की इच्‍छाओं पर ध्‍यान देना गलत है। इससे आप अपनी इच्‍छाओं को पूरा करने से कतराते हैं। जब भी आपको किसी चीज की आवश्‍यकता होती है तब आप उसे पूरा करने से बचते हैं।

image - source - getty images

प्रत्‍येक क्षण का तुत्‍फ नहीं उठाते

जीवन का प्रत्‍येक क्षण में या तो खुशी मिलती है या फिर गम। ऐसे में हर एक पल को जीने की कोशिश की जानी चाहिए। अगर आपको कहीं खुशी मिल रही है तो उस पल में मजे लेने से पीछे न हटें। लेकिन अगर आपको खुश रहना सही नहीं लगता है तो आप इस पल का लुत्‍फ नहीं उठा पायेंगे। इससे आप अपने पल-पल की शांति को खुद से दूर करते हैं।

image - source - getty images

आत्‍म-केंद्रित लोगों को आकर्षित करना

जब भी आप ऐसे लोगों के संपर्क में आते हैं जो दूसरों पर नहीं बल्कि खुद पर ही केंद्रित होते हैं। तो इस माहौल में आपके अंदर भावनाओं का अभाव दिखता है, आपके ऊपर भावनायें हावी नहीं हो पाती हैं। आप एकाकीपन में जीवन व्‍यतीत करने पर जोर देने लगते हैं।

image - source - getty images

निराशा भाव बना रहना

निराशा और नकारात्‍मकता आपका साथी बन जाता है, आपको हर वक्‍त ऐसा लगता है कि इस दुनिया में घोर निराशा छायी है। आप पूरी तरह से निराशावादी हो जाते हैं। यह लक्षण दिखाते हैं कि आपके अपने अंदर से खुशियों को हमेशा के लिए दूर कर दिया है। खुशियों की बजाय आप दुखों की सिफारिश करते हैं।

image - source - getty images

जीवन के उद्देश्‍य नहीं पता

सभी के जीवन का एक उद्देश्‍य होता है और जो भी इसे जानकर उसे पाने के लिए प्रयास करता है उसका जीवन खुशियों से भर जाता है। लेकिन ऐसे लोग जिनको खुश रहना पसंद नहीं है वास्‍तव में उनके जीवन का कोई उद्देश्‍य नहीं होता है। उनका जीवन अर्थहीन हो जाता है। बिना उद्देश्‍य के जीवन खुशियों के बिना हो जाता है।

image - source - getty images

पास आने से कतराना

खुशियों को पास बुलाने का सबसे अच्‍छा तरीका है अपने साथ से नजदीकी बढ़ाना। लेकिन ऐसे लोग खुद को किसी के पास नहीं जाने देना चाहते हैं, वे अंतरंगता से कतराते हैं। लेकिन अगर आप किसी के नजदीक नहीं जायेंगे, किसी की भावनाओं को नहीं समझेंगे, किसी के विचारों को नहीं सुनेंगे तो खुशियां आपसे दूर होंगी।

image - source - getty images

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK