• shareIcon

सफलता पाने के लिए 7 विजुअलाइजेशन तकनीक

विजुअलाइजेशन, या क्रिएटिव विजुअलाइजेशन अक्सर अपने अवचेतन को प्रभावित करने के लिए किया जाता है। सफलता पाने के लिए विजुअलाइजेशन तकनीक उपयोगी होती हैं।

मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य By Rahul Sharma / Nov 12, 2014

विजुअलाइजेशन तकनीक

विजुअलाइजेशन, या क्रिएटिव विजुअलाइजेशन अक्सर अपने अवचेतन को प्रभावित करने के लिए किया जाता है। यह आपको आपकी पसंद के लिए प्रेरित करता है और आपको आपके लक्ष्यों की प्राप्ती के लिए प्रत्यक्ष कार्यप्रणाली का दिशा-निर्देश देता है। यदी ठीक प्रकार से विजुअलाइजेशन किया जाए तो यह आपके अवचेतन को बाध्य करता है कि वह अपनी पसंद व इच्छा को पहचानकर इस दिशा आगे बढ़ें और लक्ष्यों को प्राप्त करे। तो चलिये जानें कि सफलता पाने के लिए विजुअलाइजेशन तकनीक कौन सी हैं।
Image courtesy: © Getty Images

ट्रेज़र मैप तकनीक

विजुअलाइजेशन कि इस तकनीक में एक भौतिक घटक तथा स्पष्ट मानसिक घटक का उपयोग किया जाता है। इस तकनीक को करने से पहले आपको ऐसा कुछ विजुअलाइज करना पड़ेगा जो करने की आपकी बहुत इच्छा है, जैसे फर्ज़ करें कि इस बार की परीक्षा में आपके सबसे अच्छे नम्बर आए हैं। शुरुआत इससे जुड़ी भौतिक अभिवेदन कारकों को बनायें। इसे बनाने के दौरान पूरा समय आपका दिमाग सफलता का आभास करता रहेगा, जिससे आप सफलता की और तेजी से अग्रसर हो पाएंगे।
Image courtesy: © Getty Images

जोखिम का गणित बताएं

विजुअलाइजेशन अर्थात कल्पनाशीलता सफलता की पहली सीढ़ी है, क्योंकि जोखिम से पहले का गणित बताता है कि आप असफल होंगे, परंतु जोखिम के बाद का समय बताता है कि आप सफल होंगे।
Image courtesy: © Getty Images

आकर्षण का नियम

जब आप किसी चीज को पाने को विजुअलाइज करते हैं, तो आपके भीतर उस चीज को पाने के विचार और प्रबल भावनाएं उत्पन्न होने लगती हैं। फिर आकर्षण का नियम उस चीज को सच करके आपको उसे पाने में मदद करता है। कल्पना आपको एक ऐसी दुनिया में ले जाती है जो पहले कभी थी ही नहीं। लेकिन साकार होते ही वह कल्पना एक सचमुच की एक नई दुनिया बन जाती है।
Image courtesy: © Getty Images

कुछ नया करने की प्रेरणा

कल्पना, इच्छाशक्ति, भावना, तर्क, अंतरात्मा, स्मरण शक्ति और अवचेतना हमेशा हमें कुछ न कुछ नया और रचनात्मक करने को उकसाते हैं, लेकिन कुछ लोग लाभ-हानी, सही-गलत आदि के चक्ककर में फंसकर उस पर ध्यान नहीं देते। लेकिन जो लोग इनके हिसाब से चलते हैं वे सफल होते हैं। और एक पूर्ण जीवन जीते हैं।
Image courtesy: © Getty Images

कल्पना की शक्ति

कल्पना कीजिए कि आपको ट्रेकिंग के टॉप की चढ़ाई करनी है। लेकिन आपको ऐसा रास्ता नहीं दिख रहा, जिसका अनुसरण करके आप पर्वत पर चढ़ते जाएं। ऐसे में स्थिति में आप बस अपने सिर को चोटी की ओर उठाएं और तब तक चलते जाएं, जब तक कि आप चोटी के शिखर को न छू लें।
Image courtesy: © Getty Images

सीमा आड़े नहीं आती

जब कोई व्यक्ति अपनी अनुभूतिओं के हिसाब से काम करता है, तब उसकी एक सीमा होती है। लेकिन जब वही व्यक्ति अपनी कल्पना के हिसाब से काम करता है तब आपकी सीमा अनंत होती है।
Image courtesy: © Getty Images

सफलता का ब्लूप्रिंट

आकर्षण का नियम भी उन ताकतवर तरंगों को ग्रहण करता है, जिनकी आप कल्पना करते हैं। और फिर उस कल्पना को पूरा कर आपके पास भेज देता है। यही नहीं आप सफलता कैसे पा सकते हैं, इसका ब्लूप्रिंट भी आपके मस्तिष्क की एक कोशिका में ही छिपा होता है। लेकिन इसे निकालने के लिए आपको कल्पना रूपी प्रिंटर का उपयोग करने की जरूरत होती है।
Image courtesy: © Getty Images

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK