Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

अनजाने में ये 7 चीजें आपको बना रही हैं मोटा

मोटापा घटाने के लिए अपने आहार पर तो सभी ध्यान देते हैं, लेकिन आहार के सेवन का सही तरीका क्‍या है, इस बात को हम महत्व नहीं देते, इसके अलावा भी कई चीजें हैं जो मोटापे का कारण बनती हैं।

वज़न प्रबंधन By Aditi Singh May 18, 2015

मोटापा बढ़ाने वाली आदतें

कोई वजन घटाने के लिए डाइटिंग कर रहा है तो कोई एक्सरसाइज। इस बात से अनजान होकर कि खान-पान में थोड़ा-सा बदलाव करके हम इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। मोटापा घटाने के लिए आपको अपनी जीवनशैली में बदलाव करना बहुत जरूरी है। छोटी-छोटी सी आदतें जो देखने मे खास नहीं लगती अक्सर मोटापे के लिए जिम्‍मेदार होती हैं। अगर आप नहीं चाहती है कि आपका मोटापा बढ़े तो इन आदतों के बारे में जानना जरूरी है।
ImageCourtesy@Gettyimages

सामाजिक तनाव

साइंस डेली की स्‍टडी के अनुसार, सामाजिक तनाव को खतरनाक फैट के इकठ्ठा होने और हार्ट की बीमारियों से जोड़ा जाता है। इस स्‍टडी ने इस बात को प्रूफ किया है कि तनाव लेने से पेट पर चर्बी जमा हो जाती है और इंसान मोटापे का शिकार हो जाता है। तनाव से हमारे शरीर में कॉर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है। साथ ही वसा और कार्बोहाइड्रेट का भी। तनाव के कारण हम कई बार अपनी भूख को नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन फिर जब भूख लगती है तो हम जरूरत से ज्यादा खा भी लेते हैं। इसके लिए जरूरी है कि हम तनाव कम करने वाली एक्सरसाइज़ और योगासन करें।
ImageCourtesy@Gettyimages

कम सोना

नींद न आना या कम सोने से शरीर में एक प्रकार के हार्मोन्स का स्तर बढ़ जाता है जिससे भूख लगती रहती है और आप दिनभर कुछ न कुछ खाते रहते हैं। इसलिए दिन में कम से कम 7-8 घंटे की नींद बहुत जरूरी है। किशोरावस्था के दौरान जो लोग सात घंटे से कम सोते हैं, वे हर हफ्ते दो अथवा उससे अधिक बार फास्ट फूड खाते हैं और फल एवं सब्जी पर कम ध्यान देते हैं।
ImageCourtesy@Gettyimages

जल्दीबाजी में खाना

आपने ये कहावत जरूरी सुनी होगी कि जल्दी का काम शैतान का होता है, जो बिल्कुल सही है। भागते-दौड़ते खाना खाने से हम अपने भूख की मात्रा को नजरअंदाज कर देते हैं। अगर आपने वाकई वजन कम करने की ठानी है तो आराम से बैठकर भोजन करें। देर से खाना खाना भी वजन बढ़ाने का मुख्य कारण होता है। इसलिए हर कोई कहता है कि समय से भोजन करना चाहिए।
ImageCourtesy@Gettyimages

पैक्ड जूस

डॉक्टर और डायटिशियन कहते हैं कि फल खाना मोटापा कम करने में मददगार होता है। आमतौर पर लोग बाजार में मिलने वाले पैक्ट जूस पीते हैं जिससे मौजूद कृत्रिम मीठा वजन घटाता नहीं बढ़ा देता है। अमेरिकन जरनल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन के अनुसार आप केवल फूट जूस की जगह फल खाकर अपना वजन कम कर सकते हैं।
ImageCourtesy@Gettyimages

कॉफी

फुल क्रीम दूध में बनाई जाने वाली झाग वाली कॉफी मोटापा बढ़ाती है। अगर ऐसी कॉफी आप रोज एक कप पीते हैं तो सालभर में आपका वजन 4.5 किलोग्राम बढ़ सकता है। पूर्ण वसायुक्त दूध के एक कॉफी में 153 कैलोरी होता है, जबकि काली कॉफी व ग्रीन कॉफी में 35 कैलोरी ही होता है।
ImageCourtesy@Gettyimages

टेलीविजन

अधिक समय तक टेलीविजन देखने से सुस्ती ही नहीं, मोटापा भी बढ़ता है। जो लोग सप्ताह में 21 या उससे अधिक घंटों तक टेलीविजन देखते हैं, उनका मोटापा बढ़ जाता है, जबकि पांच या उससे कम घंटे तक टेलीविजन देखने वाले लोगों में मोटापे का असर कम देखा गया है। इसलिए खाना खाते वक्त अपने टीवी को बंद कर पूरा ध्यान खाने पर दें। जब तक आप जागरूक नहीं होंगे, तब तक कितनी भी स्ट्रिक्ट डाइट आपको पतला नहीं कर सकती।
ImageCourtesy@Gettyimages

हेल्दी खाने की अधिकता

हेल्दी, हेल्दी कहकर बार-बार खाना या ज्यादा खाना भी मोटापा बढऩे का एक कारण हो सकता है। इसलिए अपने खाने में संतुलन के साथ अनुपात का भी ध्यान रखना चाहिए। कैल्शियम की कम मात्रा कैल्शियम वजन कम करने में बहुत मददगार होता है तो इसे नजरअंदाज ना करके अपने डाइट चार्ट में जगह दें।
ImageCourtesy@Gettyimages

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK