इन 7 उपायों से वैक्सिंग के दौरान होने वाले दर्द से बचें

शरीर के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए वैक्सिंग सबसे बेहतरीन तरीका माना जाता है, लेकिन यह पीड़ादायक प्रक्रिया भी है जिसके कारण असहनीय दर्द भी होता है, लेकिन कुछ बातों को ध्‍यान में रखा जाये तो इसके दर्द से बचा जा सकता है।

फैशन और सौंदर्य By Pooja Sinha / Mar 21, 2015
वैक्सिंग के दौरान दर्द

वैक्सिंग के दौरान दर्द

मुलायम और चिकनी त्‍वचा पर घमंड करना, हर महिला का सपना होता है। इसके लिए हमें नए जमाने की हेयर रिमूवर तकनीक यानी वैक्सिंग का धन्‍यवाद करना चाहिए, जिसके कारण अब ऐसी त्‍वचा पाना आसान हो गया है। हालांकि महिलाओं को शरीर से बालों को वैक्सिंग के द्वारा हटाना काफी दर्दनाक लगता है। यहां तक कि दुल्‍हन के लिए तो पहली बार पूरी बॉडी वैक्‍स कराना, विशेषरूप से बिकनी वाले हिस्‍से की बात सोचना ही बुरे सपने की तरह लगता है। लेकिन हम जानते हैं कि आप इस दर्द को सह लेते हैं क्‍योंकि वैक्सिंग शरीर के बालों से छुटकारा दिलाने वाले सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि कुछ आसान उपायों को अपनाकर इसके दर्द को कम कर सकते है।
Image Source - Getty Images

 

गुनगुने पानी में नहायें

गुनगुने पानी में नहायें

अपने बंद पोर्स को खोलने के लिए वैक्सिंग करवाने से पहले गुनगुने पानी में अवश्‍य नहायें। ऐसा करने से आपके बाल आसानी से बाहर निकलने वाले बिंदु पर आ जाते है, और पट्टी से खींचने पर दर्द का अनुभव कम होता है। लेकिन नहाने के बाद शरीर को मॉश्‍चराइज नहीं करें क्‍योंकि ऐसा करने से तेल आपके पोर्स में चला जाता है और आपके शरीर पर वैक्‍स चिपक नहीं पाता।

Image Source - Getty Images

त्‍वचा को एक्सफोलिएट करें

त्‍वचा को एक्सफोलिएट करें

एक्सफोलिएट मृत कोशिकाओं से छुटकारा दिलाने वाली बहुत अच्‍छी एक्‍सरसाइज है, इसका मुख्‍य काम बंद रोमछिद्रों को खोलना होता है। इसलिए खुद से वैक्‍स करने से पहले, पोर्स को खोलने और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए एक्‍सफोलिएट करें। ऐसा करने से बाल आसानी से जड़ों से दूर होगें और आपकी त्‍वचा मुलायम नजर आएगी।

Image Source - Getty Images

हमेशा विशेषज्ञ द्वारा करवायें

हमेशा विशेषज्ञ द्वारा करवायें

हालांकि आप खुद को विशेषज्ञ मानते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप खुद से पूरे शरीर की वैक्सिंग कर लेगें। सही तकनीक जानने के बिना, खुद से करने से आपकी त्‍वचा पर चकत्‍ते, लाली या खुजली जैसी विभिन्‍न प्रकार की त्‍वचा संबंधी समस्‍याये हो सकती है। इसलिए वैक्सिंग करवाने के लिए हमेशा पार्लर में जाकर एक्‍सपर्ट की निगरानी में ही करें।

Image Source - Getty Images

बिकनी वैक्‍स के बालों को ट्रिम करें

बिकनी वैक्‍स के बालों को ट्रिम करें

अगर आप बिकनी वैक्‍स करवाने की योजना बना रहे है तो आपको अपने बालों को बालों को पहले कैंची से ट्रिम कर लेना चाहिए। अगर आप अपने बालों को लंबा छोड़ देंगे तो बाल जड़ से उखड़ सकते हैं और यह प्रक्रिया आपके लिए और अधिक दर्दनाक हो सकती है। इसके अलावा, इस बात भी ध्‍यान रखें किे बाल बहुत ज्‍यादा ट्रिम भी न हो क्‍योंकि इससे बाल वैक्‍स में नहीं आयेगें और आपको इस उपाय को दोबारा करने में बहुत तकलीफ होगी।

Image Source - Getty Images

चोटिल या घाववाली त्वचा पर वैक्सिंग से बचें

चोटिल या घाववाली त्वचा पर वैक्सिंग से बचें

अगर आपकी त्‍वचा पर किसी भी प्रकार का कट, पिंपल या कोई भी अन्‍य खरोंच है तो अपनी वैक्‍स करवाने की योजनाओं को स्‍थगित करना ही बेहतर रहता है। क्‍योंकि यह वैक्सिंग की प्रक्रिया आपकी त्वचा के क्षतिग्रस्त हिस्से को और भी दर्दनाक बना सकती है।

Image Source - Getty Images

त्वचा के उपचार के दौरान वैक्सिंग से बचें

त्वचा के उपचार के दौरान वैक्सिंग से बचें

अगर आप किसी त्‍वचा उपचार प्रक्रिया से गुजर रहे हैं तो भी आपको वैक्सिंग नहीं करवानी चाहिए। ऐसा करना आपको दर्द के साथ-साथ त्‍वचा पर निशान भी छोड़ सकता है, खासतौर पर तब जब आप त्‍वचा पर अल्‍फा हाइड्रोसी नाकम क्रीम लगा रहे है। लेकिन अगर आप किसी कारण से वैक्सिंग करवानी ही है तो वैक्सिंग करवाने से पहले किसी त्‍वचा विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Image Source - Getty Images

वैक्सिंग से पहले शराब और कैफीन का सेवन न करें

वैक्सिंग से पहले शराब और कैफीन का सेवन न करें

आमतौर पर, शराब और कैफीन के सेवन से त्वचा अधिक संवेदनशील और त्वचा का पोर्स कस जाते हैं।  कसने के लिए करते हैं। और, इन दोनों बातों के लिए बस आपको वैक्सिंग के दौरान मिलता है कि दर्द में जोड़ें। तो, अपनी नियुक्ति से पहले शराब या कैफीन लेने के लिए, या अगले दिन के लिए अपनी योजना स्थगित नहीं है। इसके अलावा, पानी की एक बहुत पीने से हाइड्रेटेड आपकी त्वचा रखने के लिए।

Image Source - Getty Images

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK