Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

एक्सरसाइज को फन एक्टिविटी बनाने के सात तरीके

एक्सरसाइज करने के पीछे आपका मकसद भले ही सेहत में सुधार लाना, तनाव कम करना या कुछ किलो वजन कम करना हो, इनके लिए जरूरी है कि आप एक्सरसाइज को एंजॉय कर पाएं।

एक्सरसाइज और फिटनेस By Rahul SharmaOct 22, 2014

एक्सरसाइज बनाएं मजेदार

एक्सरसाइज करने के पीछे आपका मकसद भले ही सेहत में सुधार लाना, तनाव कम करना या कुछ किलो वजन कम करना हो, इन तमाम बातों के लिए जरूरी है कि आप एक्सरसाइज को एंजॉय कर पाएं, ताकि आप इसे नियमित कर पाएं और पूरा लाभ ले पाएं। इसलिए आपकी पर्सनैलिटी और लाइफस्टाइल के लिए मुफीद एक्सरसाइज चुनें और उसे एंजॉय करें।
Image courtesy: © Getty Images

ड्रेस हो फिट

एक्‍सरसाइज के दौरान ड्रेस का खास खयाल रखें। एक्सरसाइज के लिए कलरफुल और फिट ड्रेस लें। साथ ही ड्रेस ऐसी होनी चाहिये जो शरीर को कवर करने के साथ फ्री मूवमेंट में बाधा न बने, इससे आपको एक्‍सरसाइज करने में मजा आएगा। आप आराम का अनुभव भी करेंगे।
Image courtesy: © Getty Images

एसेसरीज

एसेसरीज का भी करें ठईक चुनाव। मेडिटेशन के दौरान लेदर, प्लास्टिक, रबड़, सिंथेटिक और मेटल आदि से बनी एसेसरीज न पहनें।  साथ ही बेल्ट, चेन व इयरिंग में बी सिंथेटिक चीजों का इस्तेमाल भी न करें। वैसे आउटफिट को रंग-बिरंगा बना के भी आप अपने एक्‍सरसाइज को मजेदार महसूस कर सकते हैं।  
Image courtesy: © Getty Images

एंजॉय करें

एरोबिक्स एक काफा फायदेमंद और मजेदार एक्सरसाइज है। इसे अपने एक्सरसाइज प्लान में शामिल करें। इससे आप अपनी एक्सरसाइज को काफी एंजॉय करेंगे। क्‍योंकि यह एक्सरसाइज ग्रुप में किया जाता है, जिससे नए दोस्त भी बनते हैं।
Image courtesy: © Getty Images

एक्सरसाइज विध म्‍यूजिक

संगीत के साथ एक्सरसाइज का काम्बिनेशन कमाल का होता है। तो यदि आप रनिंग के लिए भी जा रहे हैं तो अपने फोन से गाने सुनकर इसको मजेदार बना सकते हैं, अगर घर पर या एक्‍सरसाइज सेंटर में एक्‍सरसाइज कर रहे है तो म्‍यूजिक सुनकर एक्‍सरसाइज करें, इससे आप अपने एक्‍सरसाइज को मजेदार बना पाएंगे।
Image courtesy: © Getty Images

परिणाम भी जरूरी हैं

अपने आपको प्रेरित करने के लिए लक्ष्य प्राप्ति की खुशी से बेहतर कुछ नही है। सुनिश्चित करें कि आपका वर्कआउट मुश्किल होने के साथ-साथ स्मार्ट भी हो। अपने वर्कआउट को अच्छे से व्यवस्थिति करें और इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि आप अपने लक्ष्य को पाने की सही दिशा में हैं।
Image courtesy: © Getty Images

खान-पान का रखें खास खयाल

एक्सरसाइज में मज़ा तभी आता है जब शरीर में एनर्जी हो। तो एक्सरसाइज के साथ बेहतर खान-पान भी जरूरी होता है। पौष्टिक और संतुलित भोजन आपका एनर्जी लेवल बढ़ाता है और आपको अच्छा दिखने और महसूस करने के लिए प्रेरित करता है।
Image courtesy: © Getty Images

दोस्त के साथ एक्सरसाइज करें

दोस्तों का साथ एक्सरसाइज करने से इसके प्रति नियमित रहने व एक्सरासिझ का आनंद लेने की प्रेरणा मिलती है। वहीं जब कोई  आपके साथ में एक्सरसाइज करता है तो वह आपको और आप उनको खुद-ब-खुद ही एक्सरसाइज के लिए प्रेरित कर रहे होते हैं।
Image courtesy: © Getty Images

माइंड-बॉडी एक्सरसाइज भी करें

माइंड-बॉडी एक्सरसाइज, जैसे कि योग, प्राणायाम, ताई ची आदि को भी अपनी रोजाना की एक्सरसाइज में शामिल करें। इससे रोजमर्रा की चिंता को दूर करने और मन को शांत करने में मदद मिलती है और एक्सरसाइज भी रोचक बनती है।  
Image courtesy: © Getty Images

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK