Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

वैज्ञानिक उपाय जो आपको आकर्षक बनायें

Scientific Measures Which Make You Attractive In Hindi

डेटिंग टिप्स By Anubha TripathiJun 09, 2014

आकर्षक दिखने के टिप्स

ज्यादातर लोगों का मानना है कि हम जितने आकर्षक हैं उसे कहीं ज्यादा लग सकते हैं। इसके लिए हमें कुछ खास करने की जरूरत नहीं होती है बस हमें कुछ नियमों का पालन करना होता है। यह नियम सिर्फ खूबसूरती बढ़ाने के टिप्स से जुड़े हुए नहीं होते हैं इसमें हर वो चीज शामिल होती है जो आपको आकर्षक बनाती है। वैज्ञानिक शोधों में भी यह बात साबित हो चुकी है। आइए जानें आकर्षक दिखने के टिप्स के बारे में।        

छोटी सी स्माइल

एक छोटी सी स्माइल आपको आकर्षक बना सकती है। जब आप किसी भी दोस्त को देखकर स्माइल करते हैं तो इससे सीधा मैसेज जाता है कि सामने वाले को आपसे डरने की जरूरत नहीं है। इसके अलावा वो आसानी से बिना किसी डर या हिचक के आपसे बात कर सकता है।

शारीरिक पॉश्चर

आकर्षक दिखने के लिए जरूरी है कि आप अपना शारीरिक पॉश्चर को सुधारें। कंधों को झुका कर चलना और चलते हुए नीचे देखना दिखता है कि आपमें आत्मविश्वास की कमी है। इसलिए हमेशा अपने कंधों को सीधा रखें और चलते हुए सामने की तरफ देखें।

मेकअप भी है जरूरी

कभी-कभी महिलाओं को आकर्षक दिखने के लिए मेकअप की मदद लेनी पड़ती है। मेकअप करते हुए ध्यान रखें कि वो नेचुरल हो और आप उसके साथ सहज हों। शोध के मुताबिक ज्यादातर पुरुषों को वही महिलाएं पसंद आती हैं जो नेचुरल मेकअप के साथ खूबसूरत और आकर्षक दिखती हैं।  

शरीर की गंध

आपकी नाक सभी कुछ जानती है और यह कहना गलत न होगा कि आपके शरीर की गंध आपके आकर्षण की कीमत तय करती है। यह बात कई परीक्षणों से सिद्ध हो चुकी है कि बहुत अधिक टेस्टोस्टोरोन हार्मोन वाले पुरुषों को महिलाएं पसंद करती हैं।

गहरे रंगो से परहेज ना करें

अगर आप यह सोचकर गहरे रंग से परहेज करती हैं कि ये आप पर नहीं फबेंगे तो हो सकता है कि आप गलत हों। क्योंकि जब तक आप इन रंगो को पहन कर ट्राई नहीं करेंगी तो कैसे पता चलेगा? आपको आकर्षक बनाने में कपड़ों के रंगों का भी बहुत बड़ा योगदान होता है।

सफेद और चमकदार दांत

आपके व्यक्तित्व को निखारने में आपके दांतों का अहम रोल होता है। ब्रिटिश शोधकर्ताओं के मुताबिक अगर आपके दांत सफेद और चमकदार होने के साथ एक बराबर हैं तो यह आपको आकर्षक बना सकता है। साथ ही यह आपके स्वस्थ होने की निशानी भी है जो साथी के चुनाव में मदद करता है।

दिल खोलकर हंसे


आपने यह तो सुना ही होगा कि दिल खोल कर हंसना कई रोगों की दवा है। इसके अलावा अगर आप दिल खोल कर हंसते हैं तो इससे आपका बेस्ट लुक सामने आता है जो विपरीत सेक्स को आकर्षित कर सकता है। अगर आप दोनों बातें कर रहे हैं और आप सामने वाले की किसी बात पर खुलकर हंसते हैं तो उसे लगता है कि आपको उनकी बातें अच्छी लग रही हैं।

हल्की दाढ़ी बनाए आकर्षक

एक अध्ययन के मुताबिक महिलाओं को क्लीन-शेव पुरुषों की तुलना में ऐसे पुरुष ज्यादा पसंद आते हैं जोकि हल्की दाढ़ी रखते हैं। पुरुषों में हल्की दाढ़ी उन्हें थोड़ा मैच्योर लुक देती है इसलिए महिलाएं ऐसे पुरुषों को पसंद करती हैं।

आवाज

हाल में एक शोध में माना गया है कि धीमी और भारी आवाज वाले पुरुष महिलाओं को अधिक आकर्षित करते हैं। पर्सेनालिटी एंड इंडिविजुअल डिफ्रेंसेज जर्नल में प्रकाशित शोध की मानें तो हमारी आवाज की तीव्रता और विपरीत सेक्स के प्रति आकर्षण का गहरा संबंध है।

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK