मेकअप करते समय रखें इन 9 बातों का ध्यान, वरना हो सकते हैं त्वचा को कई नुकसान

मेकअप करते समय कुछ सावधानियां बरतने से आप स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का शिकार होने से बच सकती हैं, जानें इनके बारे में।

फैशन और सौंदर्य By Prins Bahadur Singh / Jul 09, 2021
मेकअप करते समस्या बरतें सावधानी

मेकअप करते समस्या बरतें सावधानी

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने और व्यक्तित्व को बेहतर दिखाने के लिए मेकअप का सहारा लेना आजकल आम हो गया है। ज्यादातर लोगों का यह मानना है कि महिलाएं ही मेकअप करती हैं लेकिन यह कहना बिलकुल गलत नहीं होगा कि पुरुष भी इस मामले में पीछे नहीं है। लेकिन मेकअप करते समय कुछ चीजों का ध्यान में रखना आपकी स्किन और सेहत दोनों के लिए बहुत जरूरी होता है। आप मस्कारा, आई शैडो, लिपस्टिक, आईलाइनर, पाउडर, आई पेंसिल, लिप ग्लॉस, ब्लश क्रीम और फाउंडेशन आदि का इस्तेमाल करते वक़्त इन बातों का ध्यान रखेंगे तो स्किन सुरक्षित रहेगी और कई समस्याएं भी दूर रहेंगी।

हाइजीन का जरूर रखें ध्यान

हाइजीन का जरूर रखें ध्यान

मेकअप लगाने से पहले हाथों और चेहरे की स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। अगर आपके हठ और चेहरा मेकअप लगते वक्त साफ नहीं है तो इससे स्किन से जुड़ी कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं। आप हाथों को साफ अर्ने के लिए हैंड सैनिटाइजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा मेकअप एप्लीकेटर जैसे ब्रश और स्पंज आदि को अच्छी तरीके से साफ रखें। और इन्हें समय-समय पर डिसइन्फेक्ट भी करते रहें।

कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल सावधानी पूर्वक करें

कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल सावधानी पूर्वक करें

मेकअप के ज्यादातर प्रोडक्ट्स को बनाने में कई तरह के रासायनिक पदार्थों का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए स्किन पर इनका इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। अगर आप मेकअप एप्लीकेटर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ध्यान रहे कि शरीर के नाजुक अंगों पर इनका इस्तेमाल सावधानी से किया जाए। इसके अलावा मेकअप प्रोडक्ट्स में ऐसे कई हानिकारक रसायन मौजूद होते हैं जो आपकी आंखों और सेंसिटिव स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं इसलिए इनका इस्तेमाल उन अंगों पर नहीं करना चाहिए।

मेकअप का समान पुराना होने पर जरूर बदलें

मेकअप का समान पुराना होने पर जरूर बदलें

कई बार ऐसा होता है कि आप पुराने मेकअप का इस्तेमाल हड़बड़ी में कर लेते हैं। इनका इस्तेमाल आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इसलिए एक्सपायर होने के बाद इनका इस्तेमाल भूलकर भी नहीं किया जाना चाहिए। आप मेकअप का समान खरीदते वक्त भी इस बात का ध्यान रखें कि जिन चीजों को आप खरीद रहे हैं उनकी निर्माण तिथि क्या है और वे प्रोडक्ट्स कब तक इस्तेमाल में लाये जा सकते हैं।

हर 6 महीने बाद बदल दें अपनी लिपस्टिक और लिप ग्लास

हर 6 महीने बाद बदल दें अपनी लिपस्टिक और लिप ग्लास

लिपस्टिक और लिप ग्लास का इस्तेमाल पुराना होने पर नहीं करना चाहिए। इसके इस्तेमाल से आपको स्किन से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। आप किसी भी लिपस्टिक या लिप ग्लास का इस्तेमाल 6 महीने बाद बिलकुल भी न करें। लिक्विड फाउंडेशन को भी हर 6 महीने बाद बदल दिया जाना चाहिए। यही नहीं आपको मेकअप में इस्तेमाल होने वाले मस्कारा का भी इस्तेमाल निर्माण तिथि के 6 महीने बाद नहीं करना चाहिए।

अपना मेकअप शेयर करने से बचें

अपना मेकअप शेयर करने से बचें

अपने मेकअप सामग्री को दूसरों को शेयर करने से बचना चाहिए और दूसरों के मेकअप का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।  दूसरों के साथ मेकअप को साझा करने से बैक्टीरिया और कई दूसरे फंगस इन्फेक्शन का खतरा रहता है। खासकर कोरोनाकाल में इस बात का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। अपना मेकअप दूसरों के साथ शेयर करने और दूसरों का मेकअप इस्तेमाल करने से स्किन और अन्य वायरस के इन्फेक्शन का खतरा रहता है। 

मेकअप प्रोडक्ट्स को स्टोर करने में बरतें सावधानी

मेकअप प्रोडक्ट्स को स्टोर करने में बरतें सावधानी

मेकअप के सामान को स्टोर करने में सावधानी बरतनी चाहिए। अगर आप अपने मेकअप को हीट और नम जगह पर रखते हैं तो इनके खराब होने का खतरा बना रहता है। इसलिए इन्हें खराब होने से बचाने के लिए ड्राई और ठंडी जगह पर रखें। हीट उर नमी की वजह से खराब हुए मेकअप के सामान के इस्तेमाल से आपको स्किन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। 

आर्गेनिक और प्राकृतिक उत्पादों का इस्तेमाल करें

आर्गेनिक और प्राकृतिक उत्पादों का इस्तेमाल करें

आपकी मेकअप की सामग्री में किन चीजों का इस्तेमाल किया गया है यह जानना बेहद जरूरी है। खतरनाक रासायनिक पदार्थों के इस्तेमाल सबने मेकअप का उपयोग करने की जगह आर्गेनिक उत्पादों का प्रयोग करें। आजकल मार्केट में कई तरह के आर्गेनिक और नेचुरल मेकअप प्रोडक्ट्स मौजूद हैं। स्किन को बेहतर बनाये रखने में इनका इस्तेमाल ज्यादा सुरक्षित माना जाता है।

अपनी स्किन टाइप के हिसाब से ही चुने मेकअप प्रोडक्ट्स

अपनी स्किन टाइप के हिसाब से ही चुने मेकअप प्रोडक्ट्स

मेकअप के लिए सामान खरीदने से पहले अपनी स्किन टाइप के बारे में जानकारी जरूर कर लेनी चाहिए। आपकी स्किन टाइप के अनुसार ही मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ड्राई स्किन वाले मेकअप सामग्री का इस्तेमाल स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को जन्म दे सकता है। इसलिए हमेशा मेकअप का सामान खरीदने से पहले अपने स्किन टाइप को ध्यान में रखें।

आंखों का मेकअप करते समय बरतें सावधानी

आंखों का मेकअप करते समय बरतें सावधानी

आंखें हमारे शरीर के सबसे अधिक संवेदनशील अंगों में से एक हैं। आखों का मेकअप करते समय विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। अगर आप आंखों का मेकअप कर रही हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि इस दौरान आप सुरक्षित तरीके से मेकअप का इस्तेमाल कर रही हैं। उदहारण के लिए आंखों में मेकअप करते समय हाथ और मेकअप एप्लीकेटर को साफ रखें और आंखों की पलकों को डाई या टिंट करने से बचें।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK