Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

नये साल में धूम्रपान छोड़ने के सात कदम

आपने इस साल की गयी गलतियों को आने वाले साल में न दोहराने की कसमें खाई होगी। मन ही मन आपकी यह भी चाहत होगी कि इस साल आप जो संकल्प लेंगे वो पुराने सालों से अलग होंगे। लेकिन मनुष्य हैं तो कमजोरियां तो होंगी ही। हर साल कसम खाते हैं कि नये साल में यह काम

एक्सरसाइज और फिटनेस By Pooja SinhaJan 02, 2015

नये साल का संकल्‍प

बीते वर्ष की अच्छाइयां, बुराइयां भूलकर आप नये साल में प्रवेश करने जा रहे हैं। आपने इस साल की गयी गलतियों को आने वाले साल में न दोहराने की कसमें खाई होगी। मन ही मन आपकी यह भी चाहत होगी कि इस साल आप जो संकल्प लेंगे वो पुराने सालों से अलग होंगे। लेकिन मनुष्य हैं तो कमजोरियां तो होंगी ही। हर साल कसम खाते हैं कि नये साल में यह काम नहीं करेंगे। लेकिन नये वर्ष का पहला सप्ताह गुजरते ही हम सब भूल जाते हैं। तो फिर ऐसे वायदे करते ही क्यों हैं? किसने कहा है ऐसे झूठे वादे करने को? लेकिन नये वर्ष में कुछ कमियों पर काबू पाना होगा। उनमें से धूम्रपान एक है।  
Image Courtesy : Getty Images

धूम्रपान छोड़ने के उपाय

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक दुनियाभर में हर साल लगभग 54 लाख लोगों की तंबाकू के इस्तेमाल की वजह से मौत हो जाती है। औसतन हर छह सेकेंड में एक व्यक्ति की मौत हो रही है जिसमें लगभग हर दसवां व्यक्ति वयस्क होता है। अगर आप धूम्रपान से दूर हैं तो बहुत अच्छी बात है। लेकिन इसकी आदत अच्छी बात नहीं। अक्‍सर लोग दर्द और तनाव को दूर करने के लिए धूम्रपान का सहारा लेते हैं, लेकिन यह आदत दर्द को कम नहीं करती, बल्कि जिंदगी को दर्दनाक बना देती है। यह एक तरह की बीमारी है, जिससे निजात पाने के लिए चिकित्सीय सलाह की जरूरत भी हो सकती है। तो, इस साल प्रण कीजिए कि आप इस बुरी आदत को मुंह नहीं लगाएंगे।
Image Courtesy : Getty Images

जल्‍दबाजी न करें

खेल-खेल में मुंह लगने वाली यह सिगरेट फिर आसानी से पीछा नहीं छोड़ती। सिगरेट की लत के बारे में कहते है कि यह लगती तो आसानी है, लेकिन छूटती आसानी से नहीं है। लेकिन स्मोकिंग से होने वाले नुकसानों को देखते हुए इसे छोड़ देना ही बेहतर है, और इस लत से छुटकारा भी पाया जा सकता है। बस, जरूरत है तो मजबूत इच्छाशक्ति की। आप धूम्रपान की आदत को एक दिन में नहीं छोड़ सकते। यदि आप धूम्रपान छोड़ने जा रहे हैं, तो धीरे-धीरे छोड़ें। एक दिन में इसकी आदत कभी नहीं छूटती। इसके लिए अगर आप एक दिन में 10 सिगरेट पीते हैं, तो एक सप्‍ताह तक 8 कर दीजिये, फिर अगले सप्‍ताह 6, फिर 4, 2, 1 और फिर शून्‍य।
Image Courtesy : Getty Images

योग

धूम्रपान के दुष्प्रभावों से बचने के लिए योग एक अच्छा तरीका है। योगासन और श्वसन से संबंधित एक्‍सरसाइज धूम्रपान के प्रभाव को खत्म करके फेफड़ों की दशा में सुधार लाते हैं। ध्यान और शुद्धि विषाक्त पदार्थो को शरीर से दूर कर कोशिकाओं को उत्साहित करने में मदद करता है। सर्वागासन (शोल्डर स्टैंड), सेतु बंधासन (ब्रिज मुद्रा), भुजंगासन (कोबरा पोज), शिशुआसन (बाल पोज), सहज प्राणायाम, भसीक्रा प्राणायाम, नाड़ी शोधन प्राणायाम, जैसे योगासनों और प्राणायाम से धूम्रपान की लत से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।
Image Courtesy : Getty Images

निकोटिन के विकल्प

विभिन्‍न शोधों से साबित हुआ है कि निकोटिन के विकल्पों को आजमाने से आपके तंबाकू छोड़ने की उम्मीदें दोगुनी हो जाती हैं। जब भी आपको सिगरेट पीने की तलब उठे आप उन विकल्पों को आजमा सकते हैं। चुइंग गम और ई-सिगरेट आदि इसके अच्छे विकल्प हो सकते हैं। इनकी कीमत भी कम होती है और ये सेहत के लिए उतने हानिकारक भी नहीं होते।
Image Courtesy : Getty Images

तनाव पर नियंत्रण करें

धूम्रपान करने का प्रमुख कारण निकोटिन द्वारा तनाव से मुक्ति पाना है। एक बार जब आप धूम्रपान छोड़ देगें तो आप तनाव कम करने का अन्य कोई तरीका अपना सकते हैं। संगीत सुनना, खेलना, फिल्म देखना, किताबें पढ़ना, सैर-सपाटा या जो कुछ भी आपको पसंद हो, तनाव दूर करने के लिए करें। यदि संभव हो तो धूम्रपान छोड़ने के बाद कुछ सप्ताह तक तनाव उत्पन्न करने वाली परिस्थितियों को टालें। तनाव कम होगा तो तलब भी कम लगेगी।
Image Courtesy : Getty Images

धूम्रपान से दूरी

जब आपके आसपास के मित्र, परिवार के सदस्य या आपके साथ काम करने वाले लोग धूम्रपान करते हैं तो ऐसी परिस्थिति में धूम्रपान की आदत छोड़ना कठिन हो जाता है। आपके सामाजिक दायरे में सबको यह पता होना चाहिए कि आप अपनी आदत बदल रहे हैं, अत: अपने निर्णय के बारे में सबको बताएं। स्वयं को ऐसे लोगों के बीच में रखें जो धूम्रपान नहीं करते तथा जो इस आदत को छोड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं। ऐसे लोगों के साथ दोस्ती करें जो धूम्रपान से दूर रहते हैं।
Image Courtesy : Getty Images

खुद का पुरस्कृत करें

विशेषज्ञों के अनुसार सिगरेट का एक कश जिन्दगी के 5 मिनट कम कर देता है इसलिए जरुरत है कि धुएं से धुआं हो रही जिंदगी को बचाने के लिए धूम्रपान जैसे खतरनाक मित्र से हमेशा दूर रहा जाये। जिस दिन आपने सिगरेट छोड़ने का मन बनाया, अपना सिगरेट का पुराना स्टॉक बिलकुल हटा दें। एक दिन में आप कितनी और कितनी बार सिगरेट पिएंगे? इसका हिसाब रखें और जैसे-जैसे आप सिगरेट कम करते जाएं, वैसे-वैसे खुद को कुछ न कुछ अवॉर्ड देते रहें। धूम्रपान की आदत छोड़ने के कारण आपको स्वास्थ्य का लाभ तो मिलेगा ही साथ ही साथ आपके पैसे भी बचेंगे। इन बचे हुए पैसों के कुछ भाग का उपयोग अन्य किसी मनोरंजन के लिए करें। एक शोध के अनुसार, खुद को अवॉर्ड देने से आपकी खुशी बढ़ती है और साथ ही आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ता है।
Image Courtesy : Getty Images

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK