• shareIcon

पेट कम करने के उपाय

निकाली हुई तोंद किसे अच्‍छी लगती है भला। हर इंसान की इच्‍छा होती है उसका पेट बाहर की ओर निकाला हुआ न हो। आइए हम आपको बताते है ऐसे उपाय जिनको अपनाकर आप निकले हुए पेट को कम कर सकते हैं।

वज़न प्रबंधन By Pooja Sinha / Apr 30, 2013

पर्याप्‍त नींद

कहते हैं अगर आप अच्‍छी तरह सो पाते हैं तो आपकी सेहत ठीक है। नींद हमें कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है। पर्याप्‍त नींद हमारे भूख हार्मोन घेर्लिन और लेप्टिन को नियंत्रित करता है। ठीक से ना सोने वालों को अधिक भूख लगती है, जिसका सीधा असर उनके वजन पर पड़ता है। अमेरिका के ओरेगन स्थित पार्टलैंड के कैसर परमानेंट सेंटर फॉर हेल्थ रिसर्च के शोधकर्ताओं ने पाया कि पर्याप्त नींद और तनाव से दूर रहने वाले लोग वजन कम करने में ज्यादा कामयाब रहे है।

डेयरी उत्‍पाद

दूध और दही में पाया जाने वाला कैल्शियम पेट में अधिक फैट को जमा नही होने देता। डेयरी उत्पादों में एक ओर संयुग्मित लिनोलेइच एसिड पाया जाता है जो पेट के फैट को खत्म करने का अच्‍छा स्रोत हैं। अमेरिकी पत्रिका ‘क्लिनिकल न्यूट्रीशन' के मुताबिक वजन घटाने पर दो साल तक हुए इस अध्ययन के मुताबिक दूध न पीने वाले लोगों की अपेक्षा दूध पीने वालों के वजन में कमी देखी गई।

क्लासिक और कार्डियो एक्‍सरसाइज

मसल्स को टोन करने के लिए स्टेबिलिटी बॉल एक्सरसाइज करें। इससे पेट की मांसपेशियां 40 फीसदी ज्यादा और साइड एब्स 47 फीसदी ज्यादा एक्टिव होंगे। इस एक्सरसाइज से पेट के भीतरी मांसपेशियां भी अच्छी तरह से पुष्ट होंगी। साथ ही टोटल बॉडी वेट ट्रेनिंग भी अपनाएं। टोटल बॉडी रेजिस्टेंस रूटीन को कार्डियो के साथ करें तो दो गुना ज्यादा फैट कम होगा। एक्सपटर्स कहते हैं कि वेट लिफ्टिंग और एक्स्ट्रा प्रोटीन की वजह से ज्यादा कैलोरी बर्न होती है।

फाइबर युक्‍त भोजन चुनें

ज्यादा से ज्यादा फाइबर युक्त भोजन खाएं। यह आपके शरीर को कोलेस्‍ट्रोल से बचाता है। साथ ही उसे आपके शरीर से बाहर करता है। फाइबरयुक्‍त भोजन आपके शरीर की एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी को भी बर्न करता है। इससे आप लंबे समय तक खुद को भूखा महसूस नहीं करेंगे। रेशे वाला भोजन करेंगे तो आप ज्यादा भी नहीं खा पाएंगी।

वॉक यानी गुड एक्सरसाइज

वॉक करना एक अच्छी एक्‍सरसाइज है, इससे कसरत के 90 फीसदी फायदे मिल जाते हैं। इसके अलावा, 20 बार सूर्य नमस्कार भी कर लें तो बहुत अच्छा है। साथ में, हाथों का मूवमेंट और थोड़ा स्ट्रैच भी करना चाहिए। जिनके पास वक्त नहीं है, वे सिर्फ वॉक भी कर सकते हैं। एक मील चलने से 100 कैलरी तक बर्न होती हैं। हफ्ते में अगर तीन दिन दो-दो मील की वॉक करें तो हर तीसरे हफ्ते आधा किलो वजन कम हो सकता है।

च्‍यूइंगगम भी कम खाएं

च्‍यूइंगगम भी हवा निगलने के कारण पेट में सूजन पैदा कर सकती है। अगर आपको च्‍यूइंगगम खाने की आदत है तो इस आदत को आप कैंडी को चूसने या उच्च फाइबर वाली फल और सब्जियों वाले नाश्ते या कम वसा वाले पॉपकॉर्न से बदल सकते हैं।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK