• shareIcon

हाई अलर्ट जारी होने पर अपने घर में जरूर रखें ये खाने का सामान

हाई अलर्ट के समय आप बाहर नहीं निकल सकते और बाजार भी ठप होती है, ऐसे में खाने की किल्‍लत हो सकती है, इसलिए अगर आपके शहर में हाई एलर्ट जारी हो जाये तो इन सामानों का भंडारण जरूर करें।

तन मन By Rahul Sharma / Nov 23, 2015

हाई अलर्ट में खाद्य सामान भंडारण

कहते हैं परेशानियां कह कर नहीं आती हैं, और जब आती हैं तो सब-कुछ तहस नहस होने लगता है। सूनामी हो या भूकंप या फिर कोई आतंकवादी या विदेशी हमला, इन सबके कारण हाई एलर्ट जारी हो सकता है। ऐसे में आपकी जानकारी और तुरंत समझदारी से निर्णय लेने की क्षमता ही आपके बचने की संभावना तय करती है। हाई अलर्ट के समय क्योंकि आप बाहर नहीं निकल सकते और बाजार व्यवस्था भी बंद हो जाती है, ऐसे में बेहद महत्वपूर्ण चीज़ होती है घर में पर्याप्त खाने योग्य चीज़ों का भंडारण करना। तो चलिये आज जानते हैं कि हाई अलर्ट जारी होने पर अपने घर में खाने के कौन से जरूरी सामान का भंडारण कर लें।

किस तरह के खाद्य पदार्थ रखें

आपदा और हाई एलर्ट के समय उच्च वसा और प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों से बचने की कोशिश करें। नमकीन खाद्य पदार्थों के भंडारण से बचें, क्योंकि इनके सेवन से बहुत ज्यादा प्यास लगती है। परिचित खाद्य पदार्थ मनोबल बढ़ाते हैं और तनाव के समय में सुरक्षा की भावना भी प्रदान करते हैं।

डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ

डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों को पकाने के लिये पाना या विशेष तैयारी की जरूरत नहीं होगी। ऐसे खाद्य पदार्थों का भंडारण करें जो आपके परिवार को पसंद हो और कैलोरी और पोषण में भी उच्च हो।

पैक्‍ड और तैयार फूड

गैर विनाशशील खाद्य पदार्थ (non-perishable foods) और पानी को एक सुविधाजनक स्थान में रखें। ये आइटम पैक और तैयार किया होना चाहिये, ताकि आपदा के समय यदि रसोई तक न पहुंचा जाए या खाना पकाने की स्थिति न हो तो इसे खाया जा सके। हाई एलर्ट के समय एक से लेकर कई सप्ताह तक के लिये पर्याप्त भोजन आपूर्ति भंडारण की सलाह दी जाती है। साथ ही ऐसा भोजन भंडारित करें जिसे, रेफ्रिजरेशन, तैयार करने या पकाने, या फिर खाने व तायार करने के लिये पानी की आवश्यकता न हो।

इन खास बातों का रखें ख्‍याल

कॉम्पैक्ट और हल्के खाद्य पदार्थों का भंडारण करने में आसानी होती है। बिना नमक वाले क्रेकर्स, उच्च तरल सामग्री वाले होल ग्रेन पेक्ड खाने का चयन करना चाहिये। आप डिब्बाबंद जूस, दूध और सूप आदि को रख सकते हैं, लेकिन यदि ये पाउडर फॉर्म में हों तो साथ में पानी का भी भंडारण करें। इसके अलावा सामान की एक्सपायरी के हिसाब से इसे इस्तेमाल करें। खाने को किफायत से इस्तेमाल करें और जितने दिन हो सके इसे चलाएं।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK