• shareIcon

धूप में बाइक चलाते समय ज़रूर रखें ये सावधानी

मई-जून की तपती धूप में अगर आपको बाइक या स्कूटी से ट्रैवल करना पड़ता है, ऐसे में अगर आपने लापरवाही बरती तो आप बीमार हो सकते हैं, ऐसे में खुद को सेफ रखने क्‍या सावधानी बरतें, इसके बारे में जानने के पढ़ें ये स्‍लाइडशो।

तन मन By Aditi Singh / May 16, 2016

सनस्क्रीन लगाए

वैसे तो ये बात बताने की जरूरत अब रह नहीं गई है फिर भी धूप में बाहर निकलते समय सबसे पहले सनस्क्रीन का प्रयोग जरूर करे। सनस्क्रीन लगाए बिना बाइक और स्कूटी ना चलाएं। ये आपकी त्वचा को सूरज की अल्ट्रावायलेंट किरणों से बचाता है। सनस्क्रीन का एसपीएएफ भी चेक करना ना भूले। 15 एसपीएफ वाली सनस्‍क्रीन सूर्य की अल्‍ट्रावॉयलेट की किरणों से बचाव करती है।
Image Source-Getty

सनग्लासेस लगाना

बाइक चलाते समय हेलमेट पहनना जितना जरूरी है ठीक वैसे ही सनग्लासेस लगाना। सनग्लासेस लगाने से और ड्राइविंग के दौरान आंखों में आने वाली धूल से भी बचाते हैं। साथ ही सूरज की किरणों से भी आपको बचाते है क्योंकि कम ही हेलमेट्स टिंटेड फाइबर के आते है। और सनग्लासेस लगाने से स्टाइल स्टेटमेंट भी तो बनाता है।
Image Source-Getty

हेड स्कार्फ

हेलमेट को सीधे बालों पर लगाने से बालों को नुकसान पहुंचता है। हेलमेट के कारण बालों में होने वाले पसीने से बैक्टीरिया और कीटाणु जमा होते है। जबकि हेट स्कार्फ इस पसीने को सोखकर बालों को नुकसान पहुंचाने से रोकता है। ये हेलमेट और बालों के बीच में एक लेयर की तरह काम करता है। अगर गर्मी ज़्यादा हो तो आप हैड स्कार्फ को गीला करके भी बांध सकते हैं। ये आपको गर्मी से तो बचाता ही है, साथ ही स्टाइलिश लुक भी देता है।
Image Source-Getty

हैंड ग्‍लब्‍ज

बाइक या स्कूटी चलाते वक्त आपके हाथ सीधे धूप के संपर्क में आते है जिससे औप टैनिंग के साथ साथ सनबर्न की शिकायत भी हो सकती है। धूप में ज़्यादा एक्सपोज़ होने से स्किन संबंधी बीमारियों का भी खतरा रहता है। इसलिए धूप और गर्मी से अपने हाथों को जलाने से बचाने के लिए आप आर्टीफिशियल स्लीव्ज और ग्‍लब्‍ज को पहन सकते है। आजकल बाजार में ये कई स्टाइल में उपलब्ध है। आप चाहे को प्रिटेंड या प्लेन गलव्ज ले सकते है।
Image Sourcealicdn.com

जूते पहनें

गर्मियों मे जूते पहनना अच्छा तो नहीं लगता पर धूप से बचने के लिए ये एक बेहतर तरीका होता है। हाथों के अलावा पैर भी धूप के सीधे संपर्क में रहते है। कई बाइकर्स पैरों के आस-पास रफ स्किन होने की शिकायत करते हैं, असल में सड़कों की सतह नैचुरली हीट सोखती है और गर्म हो जाती है।  इसके साथ ही आपके टू-व्हीलर का इंजन भी हीट जनेरेट करता है। दोनों मिलकर आपके पैरों का बुरा हाल कर देते हैं।
Image Source-Getty

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK