• shareIcon

जानें ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट पर लिखी इन बातों की क्‍या है सच्‍चाई

बाजार में मिलने वाले सौंदर्य उत्‍पादों को खरीदते समय हम ब्रांड पर जोर देते हैं और उनपर लिखी गई बातों को नजरअंदाज करते हैं, जबकि इनपर लिखी बातें अधिक मायने रखती हैं। इस स्‍लाइडशो में उनकी सच्‍चाई के बारे में जानें।

फैशन और सौंदर्य By Gayatree Verma / Apr 10, 2017

ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर लिखी बातें

सौंदर्य का बाजार आज दुनिया का सबसे फलता-फूलता बाजार है। पिछले कुछ दिनों तक केवल महिलाएं ही ब्यूटी प्रोडक्ट्स की दीवानी थी लेकिन वर्तमान में पुरुषों के बीच में भी सौंदर्य उत्पादों के इस्तेमाल का चलन आम हो गया है। लोग आज खाने से ज्यादा सौंदर्य उत्पादों पर पैसे खर्च करते हैं। ऐसे में आपको पता होना चाहिए किस आप सही उत्‍पादों पर पैसे खर्च कर रहे हैं या नहीं। मतलब कि अगर आप सुंदर दिखने के लिए महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर पैसे खर्च कर रहे हैं तो आपको ऐसा कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट नहीं खरीदना चाहिए जिसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण न हों। ऐसे में प्रोडक्ट्स खरीदने से पहले उसे जांचे-परखें। इसके लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर लिखे ये पांच बातों को नजरअंदाज न करें।

पैराबेन फ्री

कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट पर पैराबेन फ्री लिखे रहते हैं। ये हमें पैराबैंगनी किरणों से बचाते हैं। हर कोई जानता है कि पैराबैंगनी किरणें हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होती हैं। लेकिन क्या आपको मालुम है कि इससे बचने के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स में कुछ जरूरी हेल्दी केमीकल्स मिलाएं जाते हैं जो हमें पैराबेगनी किरणों से बचाते हैं। ये हेल्दी केमीकल्स से इन ब्यूटी प्रोडक्टेस को स्ट्रॉन्ग बनाती हैं। लेकिन ये नेचुरल नहीं होते जिस कारण ब्यूटी प्रोडक्ट्स अन्य प्रोडक्टेस की तुलना में जल्दी खराब हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप जिन उत्पादों पर पैराबेन फ्री लिखा हुआ पाते हैं, उससे समझ जाएं कि वो चीजें जल्दी खराब हो जाएंगी। लेकिन वर्तमान ग्लोबल वार्मिंग के बढ़ते हुए स्तर को देखते हुए ये इन चीजों का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

फ्रेगरेंस फ्री

कुछ उत्पादों पर फ्रेगरेंस फ्री लिखा होता है। लेकिन बिना खुशबू के कोई ब्यूटी प्रोक्ट्स बिकेगा कैसे? ऐसे में किसी अगर किसी खुशबू वाले प्रोडक्ट में आप फ्रेगरेंस फ्री लिखा हुआ पाते हैं तो इसका सीधा मतलब है कि उस प्रोडक्ट में 0.1 प्रतिशत से अधिक परफ्यूम या सेंटेड ऑयल नहीं है। फ्रेगरेंस फ्री वाले प्रोडक्ट में अन्य प्रोडक्ट की तुलना में कम केमिकल सेंट का प्रयोग किया गया होता है जिससे कि इनका इस्तेमाल अन्य प्रोडक्ट की तुलना में सेफ होता है।

डर्माटोलॉजिकली टेस्टेड

डर्माटोलॉजिकली टेस्टेड का मतलब है कि ये प्रोडक्ट के बनने और पैकेजिंग के दौरान वहां डॉक्टर मौजूद थे। साथ ही ऐसा लिखने का मतलब है कि इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया जा चुका है और ये सेफ है। इसलिए कोई भी प्रोडक्ट खरीदने से पहले खासकर किसी तरह की क्रीम या फेसवॉश खरीदने से पहले इस लाइन को जरूर चेक करें। ज्यादातर कंपनियां आंकड़ें नहीं देते। लेकिन आप चाहे तो आंकड़ें या डिटेल मांग सकते हैं। ये आपके लिए अच्छा होगा।

ऑयल फ्री

गर्मियों के शुरू होते ही ऑयल फ्री प्रोडक्ट की खरीदारी शुरू हो जाता है। इसकी मांग महिलाओं और पुरुषों के बीच में वर्तमान में अधिक है। ऐसे में जब भी आप कोई प्रोडक्ट खरीदें उससे पहले उसके डिटेल लिस्ट में जाकर ऑयल फ्री की जांच कर लें। अधिकतर प्रोडक्टेस के पीछे साफ लिखा होता है कि उनमें इतनी मात्रा में वैक्स, वेजिटेबल ऑयल और सिलिकॉन मिलाया गया है। हो सकता है कि उत्पाद बनाने में तेल का इस्तेमाल न करके उसके अन्य चीजों का इस्तेमाल किया गया है। ऐसे में बेहतर है कि आप ऑर्गेनिक ऑयल वाले प्रोडक्ट ही खरीदें।

हाइपोलरजैनिक

इस एक शब्द का मतलब होता है एलर्जी फ्री। इस एक शब्द का इस्तेमाल आजकल हर प्रोडक्ट के साथ धड़ल्ले से हो रहा है। जिन प्रोडक्ट पर ये लिखा होता है उसका मतलब है कि उस प्रोडक्ट से किसी भी तरह की एलर्जी नहीं होगी। लेकिन एलर्जी किसी भी चीज से हो सकती है तो एक बार इस टैगलाइन पर ना जाकर कुछ ट्राय करें फिर उस प्रोडक्ट को खरीदें।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK