• shareIcon

जानें ट्रेवलर्स के लिये कौन से हैं दुनिया के सबसे खतरनाक शहर

ट्रेवलिंग वाकई एक कमाल का जीवन बदल देने वाला शौक है। लेकिन दुनिया में कुछ देश और शहर ऐसे भी हैं, जिनमें जानी कई बार जिंदगी की सबसे बड़ी भूल साबित हो सकता है।

तन मन By Rahul Sharma / Jan 29, 2016

दुनिया के सबसे खतरनाक शहर


ट्रेवलिंग वाकई एक कमाल का जीवन बदल देने वाला शौक है। ट्रेवलर्स ने ही दुनिया की कुछ कमाल की सभ्यताओं को देशों की खोज की और दुनिया को साथ मिलाया। अलग-अलग देशों और शहरों में घूमना वकाई कई मज़ेदार और शिक्षाप्रद अनुभवों से भरा होता है। लेकिन दुनिया में कुछ देश और शहर ऐसे भी हैं, जिनमें जाना कई बार जिंदगी की सबसे बड़ी भूल जैसा हो सकता है। जी हां, आज हम दुनिया के कुछ ऐसे ही सबसे खतरनाक शहरों की बात करने जा रहे हैं, जिनमें जाना और रहना वाकई बेहद जोखिम भरा होता है -  
Images source : © Getty Images

बगदाद, ईराक (Baghdad, Iraq)

 
हालांकि बगदाद दुनिया के सबसे पुराने और अपनी संस्कृति के लिये मशहूर शहरों में से एक है और एक समय में ट्रेवलर्स के लिये अच्छी जगह हुआ करता था, आज पर्यटकों के लिये इस शहर में घूमने जाना कोई अच्छा विचार नहीं होगा। बगदाद युद्ध प्रभावित शहर है और यात्रियों के लिये वहां जहां खतरे से खाली नहीं होता है।  
Images source : © Getty Images

अकापुल्को, मेक्सिको (Acapulco, Mexico)

थोड़ा समय पहले तक इस शहर को सुरक्षित और शानदार ट्रेवल डेस्टिनेशन के तौर पर जाना जाता था। खैर, आज भी अकापुल्को टूरिज़्म के लिये मशहूर है, लेकिन ड्रग (नशीली दवाएं) से संबंधित होने वाली हिंसा और गैंग्स ने इस जगह को कोफी खतरनाक बना दिया है। हाल के आंकड़ों से पता चलता है कि इस शहर में हत्याओं की दर (हर 100,000 लोगों में 142 की हत्या) बहुत ज्यादा है। यहां जाने वाले पर्यटकों को रिज़ोर्ट एरिया में ही रहने की सलाह दी जाती है, हालांकि अपराध के अधिकांश आस-पास के क्षेत्रों में होते हैं।
Images source : © Getty Images

काबुल, अफ़ग़ानिस्तान (Kabul, Afghanistan)


काबुल, अफ़ग़ानिस्तान का नाम ज्यादातर युद्ध और हिंसा के लिये जाना जाने लगा है। आज के समय में काबुल तो शायद पर्यटकों के लिये किसी भी हाल में सुरक्षित जगह नहीं हो सकता है। काबुल आज भी कई अलग-अलग फौजों की गोलियों और तोपों की आवाज से गूंज उठता है।  
Images source : Shah Marai/AFP/Getty Images

केप टाउन, दक्षिण अफ्रीका (Cape Town, South Africa)


गरीबी और सामाजिक अशांति के कारण, केप टाउन शहर उच्च अपराध दर से पीड़ित है। हालांकि, पर्यटकों को दक्षिण अफ्रीका अपनी प्राकृतिक सुंदरता और यहां के विरले प्रकृतिक और वन्य जीवन के लिये बेहद भाता है, और वे बड़ी संख्या में यहां आते हैं। खआसतौर पर वन्यजीव प्रेमी और शौधकर्ताओं के लिये ये देश बेहद महत्वपूर्ण जगह रखता है। लेकिन बावजूद इसके केप टाउन पर्यटकों के लिये सुरक्षित जगहों में से एक नहीं है। इस शहर की यात्रा का आनंद लेना संभव है, बशर्ते आप यहां के अधिक खतरनाक इलाकों से दूर रहें और रात में अकेले यात्रा करने से बचें।  
Images source : Dan Kitwood/Getty Images

रियो डी जनेरो, ब्राज़ील (Rio de Janeiro, Brazil)


ब्राजील के कई शहरों में अपराध दर (क्राइम रेट) बहुत ज्यादा है, और कुछ तो रियो डी जनेरियो से ज्यादा खतरनाक हैं। हालांकि, रियो डी जनेरो ब्रज़ील का सबसे मशहूर टूरिस्ट प्लेस है। दशक पहले की तुलना में आज रियो वास्तव में सुरक्षित है, लेकिन सड़क पर होने वाले अपराध (स्ट्रीट क्राइम) यहां के कई क्षेत्रों में अभी भी आम हैं, खासतौर पर रात के समय में।
Images source : © Getty Images

ग्वाटेमाला सिटी, ग्वाटेमाला (Guatemala City, Guatemala)


हालांकि ग्वाटेमाला, कैरेबियन के मध्य में स्थिति मध्य अमेरिकी देश है, और यहां कई पर्यटक आकर्षण हैं, लेकिन ये ड्रग्स से संबंधित हिंसा से त्रस्त राष्ट्र है। यहां हत्याओं की दर और अन्य आम अपराध, जैसे सड़कों पर होने वाली लूट-पाट, डकैती और बसों में लूट आदि काफी ज्यादा हैं। इस लिये ग्वाटेमाला जानें वाले पर्यटकों को सलाह दी जाती है कि वे सुरक्षित क्षेत्रों में ही रहें और ग्वाटेमाला सिटी से बचने की ही कोशिश करें। बैट-मैन फिल्म में आपने इस शहर का नाम सुना होगा।    
Images source : © Getty Images

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK