• shareIcon

ज्यादा कैलोरी बर्न करना चाहते हैं तो अपनाएं ये टिप्स

कई बार हम बड़ी शिद्दत के साथ वजन कम करने के लिये जिमिंग शुरू करते हैं। लेकिन बावजूद भारी-भारी वज़न उठाने के भी उतना फायदा नज़र नहीं दिखाई पड़ता। क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है?

एक्सरसाइज और फिटनेस By Rahul Sharma / Jan 21, 2015

अब करें ज्यादा कैलोरी बर्न

कई बार हम बड़ी शिद्दत के साथ वजन कम करने के लिये जिमिंग शुरू करते हैं। लेकिन बावजूद भारी-भारी वज़न उठाने के भी उतना फायदा नज़र नहीं दिखाई पड़ता। मगर क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है? ऐसा होता है सही वर्कआट्स का चुनाव न कर पाने से या फिर उन्हें सही तरीके से न करने पर। अगर आप चाहें तो अपनी रोज की जाने वाली एक्सरसाइज से कम समय में ही ज्यादा लाभ ले सकते हैं और अधिक कैलोरी भी बर्न कर सकते हैं। चलिये जानें कैसे -
image source - getty images

डांस डांस में...

कई लोगों को डांस करना बेहद पसंद है। और यदि कहा जाए कि आपको जिमिंग की जगह डांस करना है, तो शायद ज्यादा लोग राड़ी होंगे। अगर आपको यह बताया जाए, कि आप बॉलीवुड के तेज गाने पर एक बार में 140 बीट प्रति मिनट की गति पर कम से कम 350 से 500 तक की कैलोरी बर्न कर सकते हैं तो? आप एरोबिक्स, जिसमें किकबॉक्‍सिंग, बॉडी टोनिंग, स्‍ट्रेचिंग और ब्रीथिंग शामिल होते हैं भी कर सकते हैं।
image source - getty images

ये स्‍टेप करें फॉलो

एक्सरसाइज में यदि, स्‍ट्रेचिंग और फिटनेस डांस वार्म अप, कार्डियो वर्कआउट, फिटनेस डांस कूल डाउन एक्‍सरसाइज, बांहों - पैर और कमर की ताकत बढाने वाली एक्‍सरसाइज तथा फुल फ्लोर वर्कआउट- बॉडी टोनिंग एक्‍सरसाइज (एबडॉमिन, बुटक और जांघ) शामिल हों तो इससे बेहतर वर्कआउट शायद ही कोई होगा।   
image source - getty images

बॉलीवुड एरोबिक क्‍लास

बॉलीवुड एरोबिक क्‍लास की शुरुआत में कुल 200 से 400 तक कैलोरी बर्न होती हैं। लेकिन थोड़ा समय बीतने व अधिक ट्रेनिंग लेने पर आप कुल मिला कर 300 से 500 तक कैलोरी तथा इससे काफी अधिक भी बर्न कर सकते/सकती हैं। साथ ही आपको इसको करने के बाद आपको किसी दूसरी एक्‍सरसाइज पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।
image source - getty images

जंपिंग जैक

वजन घटाने और अधिक कैलोरी बर्न करने के लिये वर्कआउट की शुरूआत जंपिंग जैक से करें। इसे करने के लिए सीधे खड़े हो जायें और फिर ऊपर उछलते हुए हाथों को ऊपर उठायें, फिर अपने पैरों को फैलायें। इस प्रक्रिया को 20 से 25 बार दोहरायें।
image source - getty images

तबाता एक्‍सरसाइज

वजन कम करने और फिट रहने के लिए आपको घंटों मशक्‍कत करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि सिर्फ चार मिनट में तबाता एक्‍सरसाइज करके आप काफी देर तक किये गए वर्कआुट जितनी कैलोरी बर्न कर सकते हैं। यह बहुत तेज से किये जाने वाला वर्कआउट है जो कार्डियो एक्ससाइज के अंतर्गत आता है।
image source - getty images

प्‍लायोमेट्रिक्‍स, मतलब कम मेहनत में ज्‍यादा फायदा

प्‍लायोमेट्रिक्‍स कर आप कम समय में काफी कैलोरी बर्न कर सकते हैं। यह न केवल कम समय में अधिक कैलोरी खर्च करने में मदद करता है, बल्कि शरीर को सिर से पांव तक टोन करने में भी मदद करता है। प्‍लायोमेट्रिक्‍स एक्‍सरसाइज की मदद से आप तीस मिनट में लगभग 350 तक कैलोरी खर्च कर सकते हैं।
image source - getty images

इंटरवल ट्रेनिंग

तेज और रिस्क फ्री वेट लॉस के लिये इंटरवल ट्रेनिंग अच्छा तरीका साबित होगा। इसके तरह एक्सरसाइजों में जल्दी-जल्दी बदलाव लाया जाता है। इंटरवल ट्रेनिंग में 45 से 60 मिनट तक कार्डियो कर सकते हैं। जिसमें वॉर्म-अप और कूल-डाउन शामिल होते हैं। साथ ही ट्रेडमिल पर वॉकिंग और जॉगिंग दोनों ही करें। वहीं क्रॉस ट्रेनिंग से भी अच्छे नतीजे मिलते हैं। हर मशीन में अलग पॉश्चर गाइडलाइन होती हैं और अधिक से अधिक कैलोरी बर्न करने के लिए इनका पालन करना बेहद जरूरी होता है।
image source - getty images

घर के काम करने से भी होगा ज्यादा कैलोरी बर्न

कैलोरी बर्न करने के लिए घर के काम जैसा अच्छा, सस्ता और आसान उपाय भला और क्या हो सकता है। रोज आधा घंटा पोंछा लगाने से करीब 100 से 200 कैलोरी कम होती है, करीब 30 मिनट तक सिंक में बर्तन धोने से 60 से 120 कैलोरी, कार साफ करने से 150 कैलोरी, बाथरूम की सफाई से एक घंटे में 260 कैलोरी, सोने से पहले और सुबह उठकर बिस्तर साफ करने के दौरान 70 कैलोरी तथा 30 मिनट कपड़े प्रेस करने से 70 कैलोरी तक बर्न की जा सकती हैं।
Images courtesy: © Getty Images

मेटाबोलिज़्म पर भी निर्भर होता है कैलोरी बर्न

शरीर कितनी जल्दी कैलोरी बर्न करता है, यह बात मेटाबोलिज़्म पर भी निर्भर करती है। कुछ लोगों का मेटाबोलिज़्म प्राकृतिक रूप से अच्छा होता है, इसलिए उनका शरीर तेजी से कैलोरी बर्न करता है। पुरुषों का शरीर महिलाओं की तुलना मे अधिक कैलोरी बर्न करता है। अधिकतर मामलों में 40 की उम्र के बाद मेटाबोलिज़म धीमा होने लगता है। हालांकि, उम्र, लिंग आदि को तो नहीं बादला जा सकता, लेकिन मेटाबोलिज़्म को ठीक किया जा सकता है। Images courtesy: © Getty Images

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK