• shareIcon

जानें क्यों मंडप छोड़कर भाग जाते हैं पुरुष

जब कोई लड़की ढेरों सपने संजोकर शादी के मंडप में पहुंचती है और बिल्कुल आखिरी वक्त पर दुल्हा शादी छोड़कर भाग जाता है, ऐसी स्थिति के पीछे कई कारण हो सकते हैं।

डेटिंग टिप्स By Rahul Sharma / Mar 31, 2015

शादी से ठीक पहले डर जाते हैं पुरूष

जरूरी नहीं है जिंदगी वैसी ही चले जैसा आपने उसे प्लान किया है। कई बार जिंदगी अचानक कोई नई करवट ले लेटी है और आप उसे ताकते रह जाते हैं। ऐसा ही कुछ तब होता है जब कोई लड़की ढेरों सपने सजाकर मंडप पहुंचती है और बिल्कुल आखिरी वक्त पर दुल्हा शादी छोड़कर भाग जाता है। जी हां, मंडप में दुल्हन अकेली रह जाती है। ऐसी स्थिति के पीछे भी कुछ कारण होते हैं। आइये जानते हैं कि क्यों मंडप छोड़कर भाग जाते हैं पुरुष।
Image Source - Getty Images

बड़े मामलों में मतभेद

जब दो लोग एक साथ रहने का फैसला करते हैं तो बहुत सारे मामलों में दोनों को अपनी राय एक जैसी बनानी पड़ती है। शायद इसी वजह से लोग कहते हैं कि शादी के बाद एडजस्टमेंट करना पड़ता है। लेकिन अक्सर ऐसा भी होता है कि शादी का दिन नजदीक आने तक भी कुछ मामलों में एक राय नहीं बन पाती। जैसे कि शादी के बाज महिला नौकरी करेगी या नहीं, बच्चे कब चाहिए और कितने। जब आखिर तक इन बातों पर राय नहीं बन पाती तो पुरूष घबराकर शादी से मुकर भी जाता है।
Image Source - Getty Images

लाइफस्टाइल बदलने से डरते हैं

बेचलर लाइफ हर पुरुष खुलकर जीता है। लेट नाइट पार्टी, अचानक से बने एडवेंचर ट्रिप, रेंडम डेट, फुटबॉल मैच और भी जाने क्या क्या। लेकिन शादी के बाद सब कुछ बदल जाता है। शादी के बाद पार्टनर की जिम्मेदारी आ जाती है। उसके बाद ऐसी जिंदगी जी पाना मुमकिन नहीं होता। कई बार पुरुष चार्म में आकर शादी के लिए हां तो कर देते हैं लेकिन जैसे जैसे वक्त नजदीक आता है उन्हें डर लगने लगता है। और कई बार ये डर आखिर में उनकी न भी बन जाता है।
Image Source - Getty Images

एक्स को न भूल पाना

ब्रेकअप के बाद अक्सर पुरुष शादी की जल्दी कर देते हैं। वो अपने एक्स को जलाने के लिए ऐसा करते हैं लेकिन जब शादी होने लगती है तो उन्हें अहसास होता है कि वो अभी भी एक्स को ही चाहते हैं। ऐसी स्थिति में पुरुष शादी के लिए ठीक शादी से पहले इनकार भी कर सकते हैं।
Image Source - Getty Images

बहुत अधिक दबाव

महिलाओं के ऊपर शादी और उसके बाद बच्चे पैदा करने के लिए एक निश्चित उम्र के बाद पारिवारिक और सामाजिक दबाव रहता है। इसके पीछे कुछ बाईलॉजीकल कारण भी होते हैं। लेकिन पुरूषों के ऊपर इस तरह का दबाव आमतौर पर नहीं होता। इसलिए कमिटेड रिलेशनशिप के बावजूद भी उन्हें शादी की जल्दी नहीं होती। पर अपनी गर्लफ्रेंड को खुश करने के लिए वो हां कर देते हैं। लेकिन जैसे ही वो उसे शादी की तैयारियों में डूबे हुए देखते हैं तो घबराकर न कर देते हैं।
Image Source - Getty Images

वयस्क न होना

न सिर्फ शरीर के मामले में दिमागी तौर पर भी पुरुष महिलाओं की तुलना में देर से वयस्क होते हैं। इसलिए वो शादी करते हुए काफी घबराते हैं। कई बार वो शादी के लिए हां कर तो देते हैं लेकिन डाउट में रहते हैं कि वो ये रिश्ता संभाल पाएंगे या नहीं। इसी डर में कई बार वो आखिर में वो शादी के लिए इनकार कर देते हैं।
Image Source - Getty Images

सेक्‍सुअल फ्रीडम खोने का डर

हर पत्नी अपने पति से उसके साथ भरोसेमंद होने की उम्मीद करती है। किसी पत्नी को ये बर्दाश्त नहीं हो सकता कि उसका पति किसी और महिला के साथ संबंध रखे। जबकि पुरुष सिर्फ शारीरिक संबंधों के लिए किसी एक पार्टनर के साथ जिंदगी गुजारना बेवकूफी समझते हैं। इस वजह से भी पुरुष अपने शादी के फैसले से मुकर सकते हैं।
Image Source - Getty Images

उम्र का फर्क

कई बार रिश्ता टूटने का कारण उम्र में अधिक अंतर होना भी होता है। सगाई या रिश्ता होते हुए पुरूष को महिला की सही उम्र न बताए जाने से ऐसा भी हो सकता है कि जब पुरुष को सही उम्र का एहसास हो वो शादी करने से ही इनकार कर दे। भले ही तब तक शादी की सारी तैयारियां हो चुकी हों।
Image Source - Getty Images

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK