Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

छोटे लेकिन स्वास्थ्य के लिए बेमिसाल होते हैं बीज

क्या आपको पता है कि कुछ बीजों की थोड़ी सी मात्रा का सेवन भी आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है?

घरेलू नुस्‍ख By Rahul SharmaJun 07, 2014

बीजों के स्वास्थ्य लाभ

लोग स्वस्थ रहने के लिए फल और सब्जियां तो रोज़ खाते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ बीजों का सेवन भी आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होता है। आपने अक्सर सुना होगा कि पेड़-पौधों का अस्तित्व बीजों से होता है। यदि बीज ना हो तो इनका जीवन भी न होगा। बीज ना सिर्फ निर्माण के काम आता है बल्कि कुछ बीजों का सेवन स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभदायक होता है। देखने में छोटे से ये बीज सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। तो चलिये जानें छोटे से बीजों के बड़े फायदे।  
courtesy: © Thinkstock photos/ Getty Images

मेथी के बीज

मेथी के बीज स्वास्थ्य का खजाना होते हैं। मेथी सस्ती व आराम से उपलब्ध होने के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी होती है। मेथीदाना तीखा उष्ण, वात व कफनाशक, पित्तवर्धक, पाचकशक्ति बढ़ाने वाला तथा हृदय के लिए लाभदायक होता है। यह बुखार, उलटी, खांसी, बवासीर, कृमि व क्षय रोग को खतम करता है।
courtesy: © Thinkstock photos/ Getty Images

तरबूज के बीज

तरबूज का सेवन हमारे स्वास्थ्य और सौंदर्य दोनों के लिए फायदेमंद है। लेकिन इसके बीज भी बहुत गुणकारी होते हैं। तरबूज के बीज शीतवीर्य, शरीर में स्निग्धता बढ़ाने वाले, पौष्टिक, मूत्रल, गर्मी का शमन करने वाले, कृमिनाशक, दिमागी शक्ति बढ़ाने वाले, दुर्बलता मिटाने वाले, गुर्दों की कमजोरी दूर करने वाले, गर्मी की खांसी तथा बुखार को दूर करने वाले व मूत्ररोगों को दूर करने वाले होते हैं। तरबूज के बीजों की गिरी की ठंडाई बनाकर रोज सुबह नियमित रूप से पीने पर स्मरण शक्ति भी बढ़ती है।
courtesy: © Thinkstock photos/ Getty Images

अलसी के बीज

अलसी शरीर को स्वस्थ रखती है व उम्र बढ़ाती है। अलसी के बीजों में ओमेगा-3 फेटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, लिगनेन, विटामिन बी ग्रुप, सेलेनियम, पोटेशियम, मेगनीशियम, जिंक आदि प्रचुर मात्रा में होते हैं। अलसी के बीज पाचन शक्ति बढ़ाने और शरीर को ऊर्जा देने में मदद करते हैं। साथ ही ये शरीर को गर्म रखते हैं, जिससे बरसात और सर्दियों के मौसम में जुकाम और खांसी आदिसमस्याएं नहीं होती हैं।  
courtesy: © Thinkstock photos/ Getty Images

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज में विटामिन सी और ई, आयरन, कैलशियम मैग्नीशियम, फॉसफोरस, पोटैशियम, जिंक, प्रोटीन और फाइबर आदि प्रचुर मात्रा में होते हैं। यह बलवर्धक होते हैं और रक्त एवं पेट साफ करते हैं। इनके सेवन से पित्त व वायु विकार दूर होता है और मस्तिष्क के लिए भी ये बहुत फायदेमंद होते हैं।
courtesy: © Thinkstock photos/ Getty Images

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज अर्थात सनफ्लावर सीड गुणों के मामले में सुपर होते हैं। इन बीजों में विटामिन ई और पोली अन-सैचुरेटेड फैट प्रचुर मात्रा में होते हैं। इनके नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। साथ ही सूरजमुखी में मैग्नीशियम भी अच्छा-खासा होता है जो हड्डियों को मजबूती देता है।
courtesy: © Thinkstock photos/ Getty Images

चिया के बीज

चिया के बीज बहुमुखी और पौष्टिक होते हैं। इस बीजों में मौजूद ओमेगा-3 की प्रचुर मात्रा सूजन को कम करने, मस्तिष्‍क को तेज करने और उच्च कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी कारगर होते हैं। चिया के बीज पानी में घुलनशील फाइबर है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने और रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में मदद करते हैं। साथ ही इन सुपर सीड्स में एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज की भी अच्छी मात्रा होती है।
courtesy: © Thinkstock photos/ Getty Images

सरसों के बीज

सरसों के बीजों से निकला तेल बेहद फायदेमंद और गुणकारी होत है। यह आयुर्वेद की दृष्टि से भी बहुत महत्त्वपूर्ण है। सरसों का तेल चर्म रोगों से रक्षा करता है और विपाक में चरपरा, स्निग्ध, कड़वा, तीखा, गर्म, कफ तथा वातनाशक, रक्तपित्त और अग्निवर्द्धक, खुजली, कोढ़, पेट के कृमि आदि का भी नाश करता है। इसके बीजों का उपयोग अनेक घरेलू नुस्खों में भी किया जाता है।
courtesy: © Thinkstock photos/ Getty Images

कटहल के बीज

कटहल के बीजों में काफी सारा पोषण छुपा होता है। इनमें काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, रेशे और विटामिन ए, सी और बी होते हैं। इसके अलावा कटहल के बीज में कैल्‍शियम, जिंक और फॉस्‍फोरस भी होता है। कैंसर जैसी घातक बीमारी से लड़ने में भी कटहल के बीज बड़े ही लाभकारी सिद्ध होते हैं। कच्‍चे कटहल के बीजों को रोस्‍ट कर के भी रख सकते हैं।
courtesy: © Thinkstock photos/ Getty Images

तिल

तिल में एंटीऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में होते हैं, इसके अलावा इनमें पोली अनसैचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स भी संतुलित मात्रा में मौजूद होते हैं। तिल में मौजूद विटामिन बी त्वचा के लिए बेहद उपयोगी होती है। इनके नियमित सेवन से मधुमेह, उच्च रक्तचाप और कैंसर जैसी बीमारियों से बचने में मदद मिलती है। तील में कैल्शियम भी पाया जाता है।

courtesy: © Thinkstock photos/ Getty Images

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK