Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

जानें कैसे क्रंचेज आपके कमर के लिए हो सकता है खतरनाक

एक्सरसाइज की सही समझ और जानकारी होना बहुत जरूरी है। अब क्रंचेस को ही लें। क्रंचेस निचली पीठ के लिए बेहद खतरनाक है। हालांकि तमाम विशेषज्ञ इसे करने की सलाह देते हैं। कई तो एक ही दिन में कई हज़ार क्रंचेस करने की बात करते हैं। लेकिन हमें इसके नकारात्मक प

एक्सरसाइज और फिटनेस By Meera RoyDec 28, 2015

डिस्क खिसकने का खतरा

क्रंचेस करने आसान है। इसमें कोई अतिरिक्त सजग रहने की जरूरत भी महसूस नहीं होती। लेकिन जब हम हवा में अपने पैरों को ट्विस्ट करते हैं तो यह भूल जाते हैं कि हमारा एक गलत झटका हमें ताउम्र के लिए जख्मी कर सकता है। विशेषज्ञों की मानें तो गलत ढंग से किए गए क्रंचेस के चलते डिस्क खिसकने का खतरा हो सकता है। इसके आगे परिणामों को बताने की आवश्यकता नहीं है।
Image Source-Getty

रीढ़ की हड्डी मुड़ सकती है

क्रंचेस करने से यदि सबसे ज्याद किसी अंग विशेष को नुकसान पहुंच सकता है तो वो है रीढ़ की हड्डी। रीढ़ की हड्डी के साथ क्रंचेस करते हुए समझौता करना कतई समझदारी नहीं है। सामान्यतः ट्रेनर जमीन पर सीधे होकर लेटने की सलाह देते हैं। लेकिन सही मायनों में जिन्हें रीढ़ की हड्डी और क्रंचेस करने के बीच समन्वय का अंदाजा है, वे ऐसा करने से बचते हैं। दरअसल वे रीढ़ की हड्डी के मुताबिक मुड़ने की सलाह देते हैं ताकि शरीर को किसी तरह का खतरा न हो।
Image Source-Getty

गर्दन में भी दर्द होता है

क्रंचेस इस हद तक हानिकारक होते हैं कि न सिर्फ शरीर को झुका देते हैं बल्कि गर्दन में नियमित दर्द भी बनाए रखते हैं। विशेषज्ञों की यदि मानें तो निरंतर क्रंचेस करने से कमर के निचले हिस्से से शुरु हुआ दर्द इस हद तक पहुंच जाता है कि वह गर्दन को भी अपनी जकड़ में ले लेता है। अतः यदि क्रंचेस करने की आवश्यकता न हो तो बेहतर है इसे न करें।
Image Source-Getty

नितंब भी प्रभावित होते हैं

निचले पीठ से जुड़े होने के कारण क्रंचेस के प्रभाव से नितंब भी अछूते नहीं रहते। नितंब के जोड़ में क्रंचेस से असर पड़ता है। यही नहीं उनमें हमेशा खिचाव बना रहता है जिससे दर्द पसरने की आशंका में बढ़ोत्तरी होती है। यही कारण है कि विशेषज्ञ कहते हैं कि क्रंचेस कभी भी अतिरिक्त न करें। यूं तो हर चीज की अति बुरी होती है। लेकिन यदि क्रंचेस ज्यादा किये गए तो इसके एवज में हमारे नितंब को भी खामियाजा भरना पड़ सकता है।
Image Source-Getty

शरीर झुक जाता है

चूंकि क्रंचेस का सीधा असर हमारी पीठ के निचले हिस्से पर पड़ता है इसलिए इसे करते वक्त खास ख्याल रखना चाहिए। असल में सही तरीके से क्रंचेस न करने से हमारी पीठ झुक जाती है। नतीजतन हम बेहद खराब पोस्चर बनाने लगते हैं। दरअसल हमें इस बात का अंदाजा नहीं होता और हम बिना जानकारी के झुककर चलने लगते हैं। इतना ही नहीं झुकाव के कारण हमारी पीठ के निचले हिस्से में हमेशा दर्द बना रहता है।
Image Source-Getty

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK