• shareIcon

आइब्रो को लेकर आप अनजानें में करते हैं ये गलतियां

आईब्रो की शेप लुक को बेहतर बना सकती है तो बिगाड़ भी सकती है। यही कारण है कि आईब्रो बनवाते हुए सबको कुछ बातों का ख्याल रखना होता है। लेकिन अकसर देखने में यह आता है कि चाहे महिला हो या पुरुष हर कोई आईब्रो बनवाते हुए कुछ गलतियों को बार बार दोहराता है, ज

फैशन और सौंदर्य By Meera Roy / Mar 28, 2016

विशेषज्ञों की सलाह न लेना

अकसर देखने में यह आता है कि आपको जो शेप पसंद आती है, आप सैलून जाकर वही शेप करवा आते हैं। जबकि यह तरीका सरासर गलत है। आपको चाहिए कि इस बाबत विशेषज्ञों से सलाह लें। अपने चेहरे पर सूट करने वाली शेप को तरजीह दें। शायद आपको इस बात का पता नहीं है कि आईब्रो बनाते हुए पेंसिल से शेप भी बनायी जाती है। इससे यह पता लगने में आसानी होती है कि आपके चेहरे के लिए कौन सी शेप सही है।
Image Source-Getty

ओवर प्लकिंग

अगर आप खुद ही अपने आईब्रो की प्लकिंग करती हैं तो इसमें कोई बुराई नहीं है। लेकिन ओवर प्लकिंग करने से आपको इसके नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। असल में ओवर प्लकिंग से हो सकता है कि आपकी आईब्रो वापिस ही न आएं। जी, हां! बड़े बुजुर्गों को आपने कहते सुना होगा कि आईब्रो से ज्यादा छेड़छाड़ करने से वे दोबारा नहीं आते। यह बात सौ फीसदी सच है। अतः ओवर प्लकिंग न करें वरना भविष्य में आपको सुंदर दिखने के लिए पेंसिल का सहारा लेना पड़ेगा। आईब्रो की वृद्धि भी उम्र के साथ साथ प्रभावित होती है।
Image Source-Getty

आईब्रो को फिलिंग न करना

जैसे जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपको स्पेशल केयर की आवश्यकता होने लगती है। आपकी आईब्रो भी इसका अपवाद नहीं है। यदि उम्र बढ़ने के साथ आप सोचते हैं कि आपके आईब्रो को फिलिंग की जरूरत नहीं है तो आप गलत हैं। ऐसे में आपको चाहिए कि आप हमेशा उसकी फिलिंग करें ताकि आईब्रो चेहरे अनुसार अतिरिक्त पतली न लगे।
Image Source-Getty

आईब्रो के ऊपरी हिस्से की सफाई न करना

आईब्रो बनायी लेकिन न तो माथे की सफाई की और न ही आईब्रो के ऊपरी हिस्से को स्पेशल टच दिया। आपको बता दें कि ऐसा न करने से आपका चेहरा सुंदर दिखने की बजाय बेकार दिखने लगता है। बेहतर लुक के लिए आईब्रो के ऊपरी भाग को जरूर साफ कराएं।
Image Source-Getty

आईब्रो को बढ़ने देना

आईब्रो सही समय पर बनाना बहुत जरूरी है वरना इसका असर लुक पर साफ पड़ता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जो आईब्रो  बढ़ते ही बनवाने की बजाय उनके पूरी तरह बढ़ने का इंतजार करते हैं। चेहरे के बेहतरीन लुक के लिए यह एक गलती है। लोगों को लगता है कि आईब्रो अपने आप सेट हो जाती है। ऐसे में भला आईब्रो को ब्रश करने की क्या जरूरत है? जबकि आईब्रो को ब्रश करना उसकी शेप के लिए जरूरी है। आईब्रो ब्रश करते हुए आईब्रो जेल या हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करें।
Image Source-Getty

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK