Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

इस दुनिया में आशिक कैसे-कैसे

अगर आप जानना चाहती हैं कि आपका पार्टनर किस तरह का है या किस स्वभाव का है। तो उसके लिए जरूरी है कि यह जान लिया जाए कि दुनिया में कितनी तरह के आशिक होते हैं।

डेटिंग टिप्स By Anubha TripathiJul 18, 2014

आशिकों की पहचान

क्या आपने कभी सोचा है कि आप किस तरह के प्रेमी हैं? या किस तरह के प्रेमी को आप डेट कर रही हैं? हो सकता है कि नए-नए रिश्ते में ये पता करना थोड़ा मुश्किल हो। लेकिन, वक्‍त के असर से कोई राज छुप पाया है क्‍या। और अगर इसके बाद भी आपके अंर्तमन में छाये दुविधा के बादल छंट नहीं रहे, तो हम आपकी मदद कर सकते हैं। इससे आपके लिए अपने साथी को पहचान पाना आसान होगा

देने वाला

इस तरह के लोग हमेशा रिश्ते में देने में विश्वास करते हैं। कई लोग इसे उनमें आत्‍मविश्‍वास की कमी से जोड़कर भी देखते हैं। ऐसे लोगों का मानना है कि हमेशा देने वाले लोगों को लगता है कि वे इस रिश्ते और अपने पार्टनर के लिए ठीक नहीं है। इसलिए वो इसकी भरपाई करने के लिए हमेशा अपने रिश्ते के प्रति समर्पित रहते हैं। वहीं कुछ लोग इसे उनके समर्पण से जोड़कर देखते हैं।

लेने वाला

ऐसे लोग रिश्‍ते में हमेशा पाने की चाहत रखते हैं। ऐसे लोग रिश्‍ते में हमेशा अपना अधिकार जमाने की कोशिश करते हैं। वे चाहते हैं कि उनका साथी हमेशा उनके तरीके से ही काम करे। उन्‍हें अपने अहं की संतुष्टि की अधिक परवाह होती है। इस बात से उन्‍हें कोई फर्क नहीं पड़ता कि उनका पार्टनर उनके साथ खुश है या नहीं।

खुश रखने वाला

ऐसा पार्टनर तो हर कोई पाना चाहेगा। वे अपने पार्टनर को खुश रखने की भरपूर कोशिश करते हैं। उनके प्‍यार में कोई शर्त या सौदा नहीं होता। साथी की मुस्‍कुराहट ही उनके लिए सबसे अहम तोहफा होती है। और वही उनकी खुशी का सबसे बड़ा जरिया। बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जो पार्टनर की खुशी और पसंद-नापसंद का खयाल रखते हैं। और अगर आपका साथी ऐसा है, तो आप बहुत खुशनसीब हैं।

नियंत्रण करने वाला

ऐसे प्रेमी काफी प्यार करने वाले और ध्यान रखने वाले प्रतीत होते हैं। ऐसा लगता है कि वो आपकी जरूरत को लेकर काफी सर्तक रहते हैं। लेकिन हो सकता है कि कभी-कभी उनकी रोक-टोक के कारण आप उनके साथ घुटन सी महसूस करने लगे। इसका प्‍यार जरूरत से ज्‍यादा अधिकार हो जाता है।

स्वार्थी

इस तरह के प्रेमी आपके लिए कुछ करने या आपको देने से पहले दो बार सोचते हैं। वो हमेशा आपके लिए कुछ करने से पहले खुद से सवाल जरूर करते हैं। ऐसे लोग प्यार में भी अपना स्वार्थ देखने से पीछे नहीं हटते हैं।

शक करने वाला

इस तरह के पार्टनर कभी भी पूरी तरह से आप पर भरोसा नहीं करते। इन्हें आपके दोस्तों से हमेशा असुरक्षा रहती है। जिसकी वजह से वे अकसर आपको आपके दोस्‍तों से न मिलने की भी सलाह देते हैं।

एक्टिंग करना

इस तरह के पार्टनर को समझ पाना थोड़ा मुश्किल होता है। यह आपके साथ रहने पर तो आपकी बड़ी चिंता करते हैं। लगातार आपसे और आपकी खुशी के बारे में पूछते रहते हैं लेकिन असल में वे आपको खुश करने के लिए कुछ नहीं करते हैं।

ड्रामेबाज

इस तरह के पार्टनर को हमेशा कुछ नया चाहिए। ऐसे लोग एक तरह की स्थिति में रहना पसंद नहीं करते। चाहे वो खुशी का माहौल हो या लड़ाई के बाद। ऐसे लोग अगर आपको रोने की वजह बनते हैं तो हंसाते भी यही है आपको।

मददगार

ऐसे पार्टनर जो आपकी हर मुसीबत में आपके साथ खड़े होते हैं। ऐसे लोग ना सिर्फ आपको सपोर्ट करते हैं बल्कि आपकी अच्छी बातें बताने के साथ आपके काम की आलोचना भी करते हैं जिससे आप अपने काम में सुधार ला सकें।

काम्प्रमाइज करना

इस तरह के लोग रिश्ते की खुशी के लिए कुछ भी करने से नहीं करतराते हैं। ऐसे पार्टनर बिना किसी बहस या लड़ाई के आपकी खुशी का खयाल रखते हैं। ऐसा लगता है कि इनकी कोई इच्छा या चाहत नहीं है क्योंकि यह बड़ी आसानी से अपने साथी के निर्णय को मान लेते हैं।

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK