• shareIcon

तीस मिनट के व्‍यायाम से खर्च करें 350 कैलोरी

प्‍लायोमेट्रिक्‍स के जरिये आप महज तीस मिनट के व्‍यायाम से 350 कैलोरी तक खर्च कर सकते हैं। इस व्‍यायाम को सप्‍ताह में चार बार करने से आप एक महीने में दो इंच तक कमर घटा सकते हैं।

एक्सरसाइज और फिटनेस By Bharat Malhotra / Apr 29, 2014

कम मेहनत में ज्‍यादा फायदा

प्‍लायोमेट्रिक्‍स के जरिये आप कम समय में काफी फैट खर्च कर सकते हैं। यह न केवल कम समय में अधिक कैलोरी खर्च करने में मदद करता है, बल्कि साथ ही आपके शरीर को सिर से पांव तक टोन करने में भी मदद करता है। इस एक्‍सरसाइज की मदद से आप तीस मिनट के समय में 350 कैलोरी खर्च कर सकते हैं।

कैसे करती है काम

इस वर्कआउट को सप्‍ताह में चार बार कीजिए। और कुछ ही हफ्तों मे देखिये कमाल। इस व्‍यायाम की मदद से महज तीन से चार हफ्तों में आपके पेट से दो इंच और कूल्‍हों से तीन इंच तक चर्बी कम हो सकती है। हर मूव को तीस सेकेंड के लिए कीजिए, तीस सेकेंड आराम कीजिए और फिर अगला मूव कीजिए। एक बार चक्र पूरा होने के बाद दो मिनट आराम कीजिए और फिर पूरे चक्र को दो बार दोहराइये। तो चलिए सेहत के इस सफर पर जहां न आपको किसी फिटनेस मशीन की जरूरत है और न ही किसी अन्‍य सामान की। आपको बस कूदना है और कुछ नहीं।

स्‍क्‍वाट जंप

दोनों पैरों को खोलकर किसी बैंच अथवा सीढ़ी के सामने खड़े हों। अपने घुटनों को मोड़ें और अपने कूल्‍हों को पीछे की ओर धकेलते हुए स्क्‍वाट की पोजीशन में आएं। अपने घुटनों को पंजों से आगे न जाने दें। अपने पंजों पर जोर डालते हुए सीढ़ी पर कूदें। सीढ़ी पर कूदते समय आपके दोनों पैर एक साथ नीचे आने चाहिए और आपको स्‍क्‍वाट पोजीशन में नीचे आना चाहिए। सीढ़ी नीचे उतरें और फिर इस प्रक्रिया को दोहरायें।

सूमो जंप्‍स (Sumo Jumps)

पैरों को कंधों के समांतर खोलिये, हाथ शरीर के साथ लगे हुए। घुटनों को मोडि़ये और कूल्‍हों को पीछे की ओर धकेलते हुए स्‍कावट्स पोजीशन में आइए। घुटनों को पंजों के पीछे रखिये। इसी पोजीशन में जितना हो सके, उतना ऊंचा उछलिये। कूदते समय अपने हाथों को सिर के ऊपर ले जाइए। दोबारा स्‍क्‍वाट्स पोजीशन में आइए और इस प्रक्रिया को दोहराइए।

स्‍क्रडल जंप (Straddle Jumps)

अपने पैरों को किसी नीचे बैंच के दोनों ओर रखें। कूल्‍हों को पीछे करें और घुटनों को मोडि़ये। अब इसी पोजीशन में उछलिये और नीचे आते समय अपने घुटनों को थोड़ा मोड़कर रखिये। शुरुआती पोजीशन में आइए और इस प्रक्रिया को दोहराइए।

लंज जंप्‍स (Lunge Jumps)

पैरों को सामान्‍य रूप से खोलकर रखें। अपने बायें पैर को आगे करते हुए वीरासन की मुद्रा में आएं। अपने दायें घुटने को बायें टखने पर रखें। इसी पोजीशन में जमीन से कूदें। हवा में ही अपनी पोजीशन बदलें और नीचे आते समय अपने दायें पैर को आगे रखें। इस पोजीशन को बदलें।

हॉप ओवर्स (Hop Overs)

एक बैंच के ऊपर दुबक कर बैठें। बैंच के दोनों सिरों को (चौड़ाई में) पकड़ें। अपने दोनों पैरों को कुलांचे भरकर ऊपर करें। नीचे आते समय फिर पहली पोजीशन में आ जाएं। इस प्रक्रिया को दोहरायें।

हॉपस्‍कॉचस (Hopscotches)

स्‍कावट्स पोजीशन में आइए। अपने घुटनों को पंजों से पीछे ही रखिये। अपने पंजों पर जोर लगाते हुए सीढ़ी पर कूदिये। बायें पैर पर ही कूदिये और अपने घुटनों को थोड़ा मोड़ कर रखिये। कूदकर शुरुआती अवस्‍था में जाइए। इसके बाद दोबारा बायें पैर पर कूदिये। इस प्रक्रिया को दोहराते रहिये।

स्‍केटर्स (Skaters)

अपने पैरों को थोड़ा सा खोलिये। घुटने जरा से मुड़े हुए। अपनी कमर से झुकते हुए बायें पैर को उठायें। अपने दायें पैर को धक्‍का दें और बायीं ओर कूदें। नीचे आते समय अपेन बायें पैर को हल्‍का सा मोड़कर रखें। दायें पंजे से जमीन पर लैंड हों। दायां पैर बायें के पीछे होना चाहिए।

प्‍लैंक जैक्‍स (Plank Jacks)

जमीन की ओर मुंह करके लेटिये, टांगें सीधी रखें। पैर आपस में जुड़े हुए। फोरऑर्म्‍स जमीन पर लगी हुई। आपके कंधे, कुहनी के बिलकुल ऊपर होने चाहिए। अपनी एब्‍स को टाइट कीजिये। अपने पंजों को ऊंचा उठाइये और एक प्‍लैंक पोजीशन में आ जाइए। अपने पैरों को चौड़ा कीजिये और फिर दोबारा सामान्‍य पोजीशन में आ जाइए।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

Trending Topics
    More For You
    This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK