• shareIcon

क्या सही है सोते समय ब्रा पहनना

फिट और सुडौल द‌िखने के लिए टाइट ब्रा महिलाओं की पहली पसंद है लेकिन सोते वक्त इन्हें पहनें या नहीं पहनें, यह संशय महिलाओं में बना ही रहता है। अगर आप भी ऐसी ही किसी उधेड़बुन हैं तो सोते वक्त टाइट ब्रा को बाय कहें क्योंकि सेहत के लिहाज से इसके कई नुकसान

महिला स्‍वास्थ्‍य By Aditi Singh / Jun 20, 2015

सोते समय ब्रा पहनने के नुकसान

आप जिस ब्रा का चुनाव करते हैं वह बहुत अधिक टाइट (कसी हुई) और कठोर नहीं होना चाहिए। जब सोते समय ब्रा पहनने की बात होती हैं तो यह आपका व्यक्तिगत चुनाव होता है। कई महिलाओं को सोते समय ब्रा पहनना आरामदायक लगता है जबकि कुछ महिलायें सोते समय ब्रा पहनने के दुष्परिणामों से चिंतित रहती हैं। यदि आप हल्की, नॉन अंडरवायर ब्रा या कैमिसोल स्टाईल पजामा टॉप्स जिसमें इनबिल्ट ब्रा हो, पहनती हैं तो आप आराम से सो सकती हैं।
ImageCourtesy@Gettyimages

ब्‍लड सर्कुलेशन नहीं होता

सोते समय ब्रा पहनने से रक्त के परिसंचरण में रूकावट आती है। यदि आप इलास्टिक वाली टाइट फिट ब्रा पहनते हैं तो ऐसा होने की संभावना होती है। इसके स्थान पर स्पोर्ट्स ब्रा का विकल्प चुनें जो अधिक आरामदायक होता है।
ImageCourtesy@Gettyimages

पिग्‍मेंटटेशन या रंजकता

ब्रा के लगातार उपयोग से उस स्थान पर पिगमेंटेशन बढ़ जाता है जहाँ इलास्टिक होता है। सोते समय ब्रा पहनने से यह बढ़ जाता है। सोते समय ब्रा पहनने से होने वाले दुष्परिणामों से बचने के लिए नरम और ढ़ीली ढाली ब्रा पहनें। आरामदायक ब्रा उन महिलाओं के लिए सहायक होती है जो या तो गर्भवती हैं या जो स्तनपान करवाती हैं।
ImageCourtesy@Gettyimages

नींद मे परेशानी

इस बात में कोई संदेह नहीं है कि शांत और अच्छी नींद इस बात पर निर्भर करती है कि सोते समय आप कितने आराम से सोते हैं। यदि आप टाइट ब्रा पहनते हैं तो आप आराम महसूस नहीं करेंगे और इसके कारण निश्चित रूप से ही आपकी नींद ख़राब होगी।  सिंथेटिक कपड़े जैसे पॉलिएस्टर या लिनेन से बनी ब्रा के स्थान पर कॉटन से बनी ब्रा पहनें।
ImageCourtesy@Gettyimages

बेचैनी

सोते समय टाइट ब्रा पहनने से त्वचा में जलन हो सकती है तथा इसके कारण आपको रात में बेचैनी भी हो सकती है। इससे नींद के दौरान असुविधा हो सकती है जिसके कारण आपके स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। इसके कारण आपके स्तनों को भी तकलीफ़ हो सकती है। टाइट फिटिंग ब्रा पहनने से त्वचा में जलन हो सकती है। रात के लिए स्पोर्ट्स ब्रा पहनना भी एक अच्छा विकल्प है।
ImageCourtesy@Gettyimages

थकान महसूस होना

सोते वक्त टाइट ब्रा पहनने से रक्त संचार में अवरोध होता है ज‌िससे शरीर को अधिक ऊर्जा की जरूरत पड़ती है और थकान अधिक होती है। ऐसे में सुबह उठने के बाद भी थकान और कमजोरी महसूस होती है।टाईट ब्रा को पहनने से ब्रेस्‍ट में हवा नहीं लग पाती है और त्‍वचा में खुजली होती है। कई बार खराब ब्रा को पहनकर सो जाने से रैशेज भी पड़ जाते है। इसलिए हमेशा सही साइज और कॉटन की ब्रा पहनें।
ImageCourtesy@Gettyimages

सूजन

यदि आप नियमित तौर पर टाइट ब्रा का उपयोग करते हैं तो इसके कारण लसिका रूकावट की समस्या आ सकती है। इसके कारण इस रूकावट से जुड़ी हुई अन्य समस्याएं भी आ सकती हैं। इसमें सूजन या स्तन में द्रव पदार्थ का जमा होना आदि समस्या हो सकती है। सोते समय ब्रा पहनने का यह एक गंभीर दुष्परिणाम हो सकता है।
ImageCourtesy@Gettyimages

कैंसर

इस बारे में अभी तक कई शोध और अध्‍ययन हो चुके है। रात में टाईट ब्रा पहनकर न ही सोंए, वरना सही तरीके से रक्‍त संचार न होने के कारण कैंसर की सेल्‍स सक्रिय होने में देर नहीं करेगी। शरीर के किसी भी हिस्‍से में सिस्‍ट या ल्‍यूम्‍पस का बनना स्‍वाभाविक है और यह  कैंसर नहीं होता है। रात में लगातार सालों तक ब्रा पहनने से ऐसी गांठे, स्‍तनों में बनने का खतरा बढ़ जाता है जो समस्‍या उत्‍पन्‍न कर देती है।

ImageCourtesy@Gettyimages

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK