• shareIcon

सामान्य हैं शरीर से निकलने वाली ये 4 अजीब आवाजें

कई बार हमे शरीर से अलग-अलग तरीके की आवाजें सुनाई पड़ती है, ये असल में सामान्य होती है इससे किसी भी तरह की परेशानी नहीं होती है। इन आवाजों का मतलब जानने के लिए ये स्लाइडशो पढ़े।

तन मन By Devendra Tiwari / Jul 18, 2016

शरीर से आवाज निकलना

कभी-कभी सीढि़यों से उतरते वक्त आपको घुटनों से निकलने वाली एक आवाज सुनाई दे रही होगी, ये आवाज टखनों से भी आती होगी। क्लिक, क्लिक की आवाज सुनकर भले ही आपको अपनी हड्डियों के कमजोर होने का अंदेशा होने लगे, लेकिन एक बात जानकर आपको सुकून मिलेगा कि ये आवाज सामान्य है। इस तरह की आवाज निकलने का मतलब ये नहीं कि आपको अर्थराइटिस या हड्डियों की दूसरी समस्या होने वाली है। हमारे शरीर में सिर्फ जोड़ों से ही आवाज नहीं आती है, बल्कि दूसरे अंगों से भी आवाज आती है जो कि सामान्य  हैं। इस स्लाइडशो में हम आपको शरीर से निकलने वाली उन आवाजों के बारे में बतायेंगे जो कि सामान्य हैं।
Image Source-Getty

घुटनों का चटखना

जब भी आप सीढि़यों से उतरते हैं या फिर बैठने के लिए झुकते हैं तो अक्सर आपको घुटनों के चटखने की आवाज सुनाई देती है। अगर ऐसा है तो इसके लिए डॉक्टर के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी द्वारा किये गये शोध की मानें तो ये सामान्य है। स्वस्थ हड्डियों से आवाज आना स्वाभाविक है। लेकिन अगर आपकी हड्डियों में सूजन के साथ दूसरी समस्या है और आवाज आ रही है तो चिकित्सक से जरूर संपर्क करें।
Image Source-Getty

गले की खराश

गले में खराश की समस्या हमेशा भी हो सकती है, खासकर अगर आप किसी शांत कमरे में हैं और अचानक से कुछ बोलना चाहते हैं तो आपके गले से आपके शब्दों के अलावा आवाज आयेगी। दरअसल जब आप तेजी से किसी चीज को खाते हैं या फिर चेविंगम चबाते हैं या फिर कार्बोनेटेड ड्रिंक पीते हैं तो इनके साथ हवा भी पेट में जाती है और उसके कारण आवाज बाहर आती है। यह डकार की तरह है। मायो क्लीनिक की मानें तो, इससे बचने के लिए खाने-पीने की आदत सुधारें, खाने को आराम से खायें। ये समस्या नहीं होगी। लेकिन अगर कुछ निगलने में समस्या हो रही है और आवाज भी आ रही है तो डॉक्टर से निर्देश जरूर लें।
Image Source-Getty

पेट में गुड़गुड़ी

लगभग सभी बीमारियों की शुरूआत पेट से होती है। पेट में गुड़गुड़ी की समस्‍या आपको शर्मिंदा भी कर सकती है खासकर उस समय जब आप किसी मीटिंग में हों या जरूरी काम कर रहे हों तब। अगर अक्सर आपके पेट से आवाज आ रही है तो घबराने की जरूरत नहीं है। पेट की यह समस्या अधिक तनाव के कारण भी हो सकती है। एंजाइटी एंड डिप्रेशन एशोसिएशन ऑफ अमेरिका की मानें तो पेट में गुड़गुडाहट सबसे अधिक तनाव के कारण होता है।
Image Source-Getty

नाक से सीटी बजना

ऐसा बिलकुल नहीं है कि केवल आप अपने होठों से ही सीटी बजा सकते हैं, बल्कि स्वाभाविक रूप से आपके नाक से भी सीटी बजने जैसी आवाज निकल सकती है। कुछ लोगों को रात में सोते वक्त नाक से बहुत तेज आवाज निकलती है। जब किसी कारण से खासकर बदलते मौसम में स्ट‍फी नोज हो जाती है तो हवा के दबाव के कारण सीटी बजने जैसी आवाज निकलती है। लेकिन अगर हमेशा आपकी नाक से आवाज आ रही है तो चिकित्सक से संपर्क जरूर करें।
Image Source-Getty

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK