• shareIcon

नौकरी की सबसे जरूरी सी़ढ़ी इंटरव्‍यू

कई बार जानकारी होने के बाद भी आप नौकरी हासिल नहीं कर पाते। इसकी बड़ी वजह होती है इंटरव्‍यू में नाकामी। और अगर इंटरव्‍यू अच्‍छा हो तो आपके लिए नौकरी पाना आसान हो जाता है। जानिये इंटरव्‍यू को कामयाब बनाने के टिप्‍स

आफिस स्‍वास्‍थ्‍य By Bharat Malhotra / Jul 29, 2014

इंटरव्यू अच्छा तो नौकरी पक्की

इंटरव्‍यू किसी नौकरी को पाने का सबसे अहम कदम होता है। अगर आप इंटरव्‍यू में अच्‍छा कर जाते हैं, तो आगे का रास्‍ता आसान हो जाता है। इसके लिए आपको अंग्रेजी के तीन 'पी' को आधार बनाना चाहिये। प्र‍िपेयर (तैयारी), प्रेक्टिस (अभ्‍यास), और परफॉर्म (प्रदर्शन) ही आपको नौकरी दिला सकता है।

फर्स्‍ट इंप्रेशन है जरूरी

इंटरव्‍यू लेने वाले से मुस्‍कुराते हुए और गर्मजोशी से मिलें। आई कॉन्‍टेक्‍ट बनाकर रखें। रिसेप्‍शन से इंटरव्‍यू रूम तक छोटी-मोटी बातचीत जारी रखें। याद रखिये आपको स्‍वयं को एक उत्‍पाद की तरह पेश करना है। इंटरव्‍यूकर्ता पहले 30 सेकेण्‍ड में ही अवचेतन में आपके बारे में राय बना लेता है। और फिर वह उसी आधार पर तय करता है कि उसने आपको नौकरी देनी है या नहीं।

तैयार रहें

इंटरव्‍यू से पहले अपने सीवी को दोबारा पढ़ें। अपनी पिछली नौकरी के बारे में भी पूरी बातें मन ही मन दोहरा लें। अपनी तैयारी पूरी रखें। जिस कंपनी में इंटरव्‍यू देने जा रहे हैं, उसके बारे में भी इंटरनेट या अन्‍य स्रोतों से जानकारी हासिल करें। आपसे आपकी संभावित सैलेरी के बारे में पूछा जा सकता है। तो इसके बारे में भी तैयार रहें।

स्थिर रहें

सवालों के जवाब सही तरीके से दें। जल्‍दबाजी न करें। अपने विचारों को एकाग्र करने के लिए अगर आप कुछ समय लेना चाहते हैं, तो उसमें कोई बुराई नहीं। गलत जवाब देकर बाद में पछताने से अच्‍छा है कि आप इंटरव्‍यूकर्ता से कह दें कि आपको इसका जवाब देने के लिए कुछ वक्‍त चाहिये।

आपको क्‍यों मिले नौकरी

ज्‍यादातर कंपनियां अपने संभावित सहयोगी की खूबियों की लिस्‍ट बनाकर रखती हैं। वह टीम के साथ काम कर सके, बातचीत की शैली अच्‍छी हो। तो यह आप पर निर्भर करता है कि आप अपने हुनर किस तरह प्रदर्शित करते हैं। अपनी जानकारी, अनुभव, हुनर और क्षमताओं के बारे में बात करने में कोताही न बरतें। अपनी खूबियों के बारे में कम से कम तीन मजबूत प्‍वाइंट जरूर बनाकर रखें, जो आपको नौकरी दिलाने में मदद कर सकें।

सकारात्‍मक रहें

आपका इंटरव्‍यूकर्ता यह जरूर सोचता है कि आखिर आपके साथ काम करना कैसा रहेगा। तो, भूलकर भी अपने मौजूदा बॉस और सहकर्मियों के बारे में कोई अर्नगल बात न करें। इससे आपकी छवि पर विपरीत असर पड़ता है। कंपनियां ऐसे लोगों को अधिक तरजीह देती हैं, जिन्‍हें चुनौतीपूर्ण माहौल अधिक पसंद होता है।

शारीरिक भाषा रखें सही

आप जो कहते हैं वही मायने नहीं रखता, यह भी मायने रखता है कि आप बातों को कैसे कहते हैं। इंटरव्‍यू के दौरान अपनी बाजुओं को न मोड़ें न ही पीछे होकर बैठें। फर्श को देखना भी सही नहीं माना जाता। सीधे बैठें और आई कान्‍टेक्‍ट बनाकर रखने का प्रयास करें। जब आप कोई खास बात करना चाहते हों आगे झुककर अपने हाथों का इस्‍तेमाल करें। कई लोग सोचते समय अपनी बॉडी लैंग्‍वेज को नियंत्रित नहीं कर पाते। इसलिए आपको इसके लिए खास तैयारी करने की जरूरत होती है।

कुछ भी हो सकता है

साक्षात्कारकर्ता आपसे चुनौतीपूर्ण और मुश्किल सवाल पूछ सकता है। ऐसे सवाल जिनके बारे में आपने सोचा भी न हो। तो ऐसे अनोखे और अजीब माहौल के लिए तैयार रहें। जब आपके सामने ऐसी परिस्थिति आ जाए तो शांत रहें। घबरायें नहीं। आप सवाल दोहराने को कह सकते हैं। इस सवाल से बचने की कोशिश न करें।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK