Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

भारत के सबसे खूबसूरत हनीमून डेस्टिनेशन

भारत में हनीमून के लिए कई ऐसी जगहें हैं जो जन्‍नत से कम नहीं, आप भी अपने हनीमून को यादगार बनाने के लिए भारत में इन जगहों पर जरूर जायें।

डेटिंग टिप्स By Rahul SharmaSep 21, 2015

भारत के हनीमून डेस्टिनेशन

शादी की भीड़-भाड़ और सामाजिक रीति-रिवाज के चलते पूरी तरह से अस्त-व्यस्त दिनचर्या हो जाने के बाद शादीशुदा जोड़े के जीवन में हनीमून बेहद जरुरी समय होता है जहां पति-पत्नी को एक-दूजे के साथ समय बिताकर दोनों को जानने और समझने का पूरा मौका मिलता है। साथ ही एक लंबी थकान के बाद आराम भी मिल जाता है। यूं तो भारत में हनीमून डेस्टिनेशन के लिए कई जगहें हैं, जहां पर शादी के बाद हनीमून ट्रिप पर जाना हर किसी को अच्‍छा लगता है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हनीमून के लिए सही जगह का चुनाव ट्रिप को यादगार बना देता है। तो चलिये जानें भारत के कुछ सबसे खूबसूरत हनीमून डेस्टिनेशन -
Images source : wiwigo

श्रीनगर और गुलमर्ग

बात जब भारत की सबसे खूबसूरत जगह की हो रही हो तो कश्मीर का नाम ना आए, ऐसा कतई मुमकिन नहीं है। 'धरती का स्वर्ग' कहा जाना वाले कश्मीर की हसीन वादियां दिलों को रोमांस में थोड़ी और मिठास जरूर भर देती हैं। कश्मीर में श्रीनगर, गुलमर्ग, सोनमर्ग की हसीन वादियां आपके हनीमून को हमेशा के लिए यादगार बना देंगी।
Images source : 100vacationspots

केरल

केरल के बैकवाटर्स को हरियाली और पानी का स्‍वर्ग कहा जा सकता है। केरल में हनीमून मनाना लोगों को कोई हंसी सपना जीने जैसा अहसास कराता है।  खूबसूरत झीलों, नहरों और नदियों को देखकर कपल्‍स को काफी रोमांटिक फिलिंग होती है। पूरी तरह प्राकृति का अहसास कराने वाले केरल में पारंपरिकता का गहरा अहसास होता है।  
Images source : blog.mydala

लक्षद्वीप या पोर्ट ब्लेयर

हनीमून कपल्स के बीच इन दिनों अंडमान निकोबार जाने का क्रेज काफी बढ़ा है। यहां आप हैवलॉक आइलैंड, एलिफैंट आइलैंड और सेल्युलर जेल घूम सकते है। इस के अलावा भारत में सबसे छोटी जगहों में गिना जाने वाला लक्षद्वीप के खूबसूरत समुद्र तटों के लिये मशहूर है। वाकई लक्षद्वीप के आइलैंड के नजारे देखकर आप मंत्र-मुग्ध हो जाएंगे। आप चाहें तो समुद्रतट के तौर पर गोवा भी आपके लिये कमाल का विकल्प हो सकता है।
Images source : youtube

मनाली

मनाली ह नीमून के लिये भारत के सबसे दिलकश डेस्टिनेशंस में शुमार है। मनाली को हमेशा ही एक रोमेंटिक स्‍थल का दर्जा दिया गया है। यहाँ की खुशनुमा वादियां, बर्फ से ढकी चोटियां, कल कल बहती व्यास नदी तथा ऊंचे ऊंचे पेड़ जैसे प्राकृतिक दिलकश नज़ारे आपके हनीमून में चार-चांद लगा देते हैं। मनाली जाकर वहां व्‍यास कुंड, हडिम्‍बा मंदिर, रोहतांग पास, सोलांग घाटी, भरीगु झील, क्लब हाउस, फ्रैंडशिप चोटी, जगन्‍नाथ मंदिर, जगतसुख गांव जैसे स्थानों की यात्रा करना न भूलें।
Images source : factstasy.blogspot

राजस्‍थान, खासतौर पर उदयपुर

राजस्‍थान का उदयपुर और जैसलमेर भी हनीमून मनाने के लिए कमाल की जगह हो सकते हैं। यहां पर हनीमून के दौरान राजसी ठाठ का अहसास होता है। हिस्‍टोरिकल प्‍लेस, किले, हाथी, ऊंट आदि को करीब से देखने को मिलता है, वहीं पैरों के बीच पड़ती रेगिस्‍तान की बालू कमाल का फील देती है। अगर आप अपने हनीमून को महलों और झीलों के बीच बिताना चाहते हैं तो उदयपुर एक बेहत विकल्प है।  
Images source : toursoperatorindia

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK