Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

इन दस तरीकों से हो जाएगी कुकिंग आसान

खाना बनाना भी एक कला है, कुछ इस कला को बाखुबी से निभाते हैं, तो कुछ को अपने खाने के मेनू को तैयार करने में संघर्ष करना पड़ता हैं। यहां कुछ ऐसे ही टिप्स दिए जा रहे हैं, जिसकी मदद से आपकी कुकिंग मजेदार और आसान हो जाएगी।

स्वस्थ आहार By ओन्लीमाईहैल्थ लेखकNov 17, 2014

कुकिंग को आसान बनाने के उपाय

खाना बनाना भी एक कला है, कुछ इस कला को बाखुबी से निभाते हैं, तो कुछ को अपने खाने के मेनू को तैयार करने में संघर्ष करना पड़ता हैं। कुछ लोगों को खाना बनाने में वास्‍तव में रचनात्‍मक होना पड़ता है, जबकि दूसरे अपने समय को बचाकर स्‍मार्ट तरीके से काम करते हैं। यहां कुछ ऐसे ही टिप्स दिए जा रहे हैं, जिसकी मदद से आपकी कुकिंग मजेदार और आसान हो जाएगी। इसके साथ ही जो भी आपके इस कौशल को जानेगा वह वाह-वाह ही करेगा।
image courtesy : getty images

पुरी को क्रिस्पी बनाये

पुरी को फ्राई करने से पहले कुछ देर के लिए (लगभग 10-15 मिनट) फ्रिज में रख दें, इससे पूरी गर्म तेल में डालने पर बहुत ज्‍यादा तेल की खपत किये बिना फूल जायेगी। साथ ही पुरी को क्रिस्पी बनाने के लिए आटा गूंदते समय उसमें थोड़ी सी सूजी मिलाएं।
image courtesy : getty images

मुलायम परांठा बनाने का तरीका

सभी को मुलायम रोटी या परांठा पसंद आता है। और इसके लिए आप बहुत उपाय भी करते हैं लेकिन फिर भी यह बात आपको आज तक समझ नहीं आई कि परांठा रेस्‍तरां की तरह मुलायम क्‍यों नहीं बनता है। तो परांठे को लंबे समय तक मुलायम बनाने के लिए आप आटे को दूध के साथ गूंधें।  
image courtesy : getty images

ज्‍यादा नमक पड़ने पर

नमक खाने को स्‍वादिष्‍ट बनाने का काम करता है, लेकिन ज्‍यादा नमक स्‍वाद को बिगाड़ भी सकता हैं। अगर कभी आपकी मनपसंद डिश में तेज नमक पड़ जाये तो झलाये नहीं! दूध के दो चम्‍मच खाने में मिलाने से नमक का स्‍वाद बेअसर हो जाता है। अगर आपको इस बात का डर है कि इससे आपकी डिश ज्‍यादा तरल हो जायेगी, तो आपको उसमें एक कच्‍चा आलू भी मिला सकते हैं।
image courtesy : getty images

लेमन थेरेपी

भिंड़ी को काटते समय ओर पकाते समय आपके नोटिस किया होगा कि वह आपस में चिपक जाती है ओर ऐसा ही चावल के साथ भी होता है। अगर आप चाहते हैं किे आपी भिंडी या चावल के साथ ऐसा न हो, तो चिपचिपाहट को दूर करने के लिए उसमें नींबू की कुछ मिला दें। भिंडी में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाने से भिंडी अधिक क्रिस्पी और टेस्टी बनेगी। और चावल बनाते समय उसमें नींबू के  रस की कुछ बूंदे मिलाने से चावल अधिक सफेद बनेंगे और जुड़ेंगे नहीं।
image courtesy : getty images

हलवा बनाने का तरीका

सूजी को हलवा बनाते समय उसमें एक बड़ा चम्‍मच बेसन का आटा मिलाना चाहिए। ऐसा करने से हलवा आसानी से तो बनेगा ही साथ ही इसका रंग और स्‍वाद इतना बढ़ जाता है कि कोई भी इसे देखकर खाये बिना नहीं रह सकता।
image courtesy : getty images

तेल के प्रति लालसा

फ्रेंच फ्राइज के प्रति आपकी लालसा है, लेकिन इसका उपभोग करते समय आप तेल के बारे में सोचना बंद नहीं कर सकते? इस समस्‍या से बचने के लिए तलने से पहले आलू को उबाल लें। इससे आलू आसानी से बनाने के साथ-साथ तेल की खपत भी कम होगी।
image courtesy : getty images

दूध उबालने का सही तरीका

अगर आप दूध को उबालते समय उसे छलकने से बचाना चाहते हैं, तो दूध को उबलने के लिए कम ताप पर और बर्तन के शीर्ष पर एक चम्‍मच को रखें। चम्‍मच दूध को छलकने से रोकती है।  
image courtesy : getty images

मटन खाने की तीव्र इच्छा

मटन को नर्म बनाना किसी टास्‍क से कम नहीं हैं। मटन को पकाने के लिए बहुत अधिक समय और प्रयास की आवश्‍यकता होती है। मटन को नर्म करने के लिए बनाने से कच्‍चे पपीते के मिश्रण से कुछ देर के लिए मैरीनेट करें। यह मटन पकाने की प्रक्रिया को तेज करता है।   
image courtesy : getty images

आसानी से आलू छीलें

अपने भोजन के लिए आलू छीलने को धैर्यपूर्वक मुसीबत की तरह मत लें। समय बचाने के लिए आलू को दो हिस्‍से में काटकर उसे उबाल लें। एक बार उबलने के बाद, आलू का छिलका ज्यादा समय लिये बिना आसानी से छील जाएगा।
image courtesy : getty images

ब्राउन प्याज

प्‍याज को ब्राऊन करने में समय लगता है, लेकिन ऐसा करना लगभग सारे व्‍यंजनों में स्‍वाद बढ़ाने का काम करता है। इसलिए प्‍याज को ब्राऊन करने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए प्‍याज को भूनते समय उसमें चुटकी भर बेकिंग सोडा या चीनी की मिला लें।
image courtesy : getty images

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK