Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

गर्मी में वर्कआउट के दौरान ध्यान रखें ये 7 बातें

हर मौसम में व्‍यायाम करना जरूरी है, लेकिन मौसम बदलने के साथ कुछ बातों का ध्‍यान रखना चाहिए खासकर गर्मी के मौसम में वर्कआउट के दौरान सावधानी बरतनी चाहिए, तो इस स्‍लाइड शो में जानिये किन बातों का खयाल रखना जरूरी है।

एक्सरसाइज और फिटनेस By Rahul SharmaMay 08, 2015

गर्मी में वर्कआउट

गर्मी के मौसम में वर्कआउट करना बाकी मौसम की तुलना में थोड़ा मुश्किल होता है। लेकिन आप वर्कआउट करना छोड़ तो नहीं सकते हैं। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के एक्सपर्ट्स के अनुसार गर्मियों का मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप एक्सरसाइज छोड़ दें। ज्यादातर शोध बताते हैं कि 4 से 6 हफ्तों तक इनएक्टिव रहने पर एक्सरसाइज से हुए फायदे बेकार हो जाते हैं। तो गर्मियों में एक्सरासइज बंद कर देना आपके लिये हानिकारक हो सकता है, क्योंकि इसकी वजह से आप स्ट्रेस, हीट स्ट्रोक और अन्य समस्याओं का शिकार हो सकते हैं। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि गर्मी से आपका वर्कआउट प्रभावित न हो, लेकिन इस मौसम में वर्कआउट के दौरान कुछ सावधानियां जरूर रखें।

Images source : © Getty Images

सुबह-सवेरे करें एक्सरसाइज

गर्मियों में वर्कआउट करने के लिए सुबह का वक्त ही सबसे बेहतर होता है। लेकिन ध्यान रहे कि सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच इंटेंस फिज़िकल एक्टिविटी करने से बचें, क्योंकि दिन के इस समय में गर्मी बहुत ज्यादा हो जाती है।
Images source : © Getty Images

स्मार्ट एक्सरसाइज करें

दिन के ऐसे समय में एक्सरसाइज करें जब मौसम में थोड़ी ठंडक हो। खासतौर पर तब जब सूरज अपने चरम पर न हो। जैसे एकदम सुबह या अंधेरा होने से थोड़ी देर पहले एक्सरसाइज करें। ज्यादा तापमान होने पर एक्सरसाइज की इंटेंसिटी कम रखें। कोशिश करें कि ज्यादातर एक्सरसाइज घर या जिम के भीतर ही करें।
Images source : © Getty Images

शरीर को वक्त दें

शरीर को गर्म मौसम में ढल पाने का थोड़ा मौका दें। इसके लिए दिन में थोड़े समय के लिये एसी आदि से अलग भी रहने की आदत डालें। इससे शरीर की ठंडे रहने की क्षमता बढ़ेगी। एक्सपर्ट्स के अनुसर शरीर को गर्मी के मौसम में ढलने में चार से 14 दिन तक लगते हैं।
Images source : © Getty Images

खूब पिएं पानी

शरीर का साल्ट वॉटर बैलेंस बनाए रखने के लिए वर्कआउट से पहले और बाद में खूब सारा पानी पीते रहना आवश्यक होता है। साथ ही गर्मी में एल्कोहल (शराब) और कैफीन युक्त चीज़ों (कॉफी आदी) के इस्तेमाल से भी जितना हो सके बचना चाहिए।
Images source : © Getty Images

सही ड्रेस चुनें

वर्कआउट के दौरान ऐसे कपड़े पहनें जिनमें शरीर का अधिकतर भाग खुला रहे, कपड़े थोड़े ढ़ीले होने चाहिये। एक्सपर्ट्स के अनुसार पसीने का निकलना आपके शरीर को ठंडा नहीं रखता, बल्कि पसीने के वाष्पीकरण (एवोपोरेशन) से आपको ठंडक मिलती है। इसलिए वर्कआउट के दौरान कम वजन, हल्के रंगों व खुले कपड़े पहनें।
Images source : © Getty Images

एक्सरसाइज के दौरान एनर्जी ड्रिंक न पियें

एक्सरसाइज के दौरान एनर्जी ड्रिंक पीकर आप अपनी मेहनत को बेकार कर देते हैं। असल में, शरीर में तुरंत ऊर्जा देने वाले इन पदार्थों में अधिक मात्रा में ग्लूकोज़ होता है। एक्सरसाइज के दौरान इनका सेवन करने से शरीर पहले इनसे मिलने वाली ऊर्जा को खर्च करता है। नतीजतन, एक्सरसाइज का पूरा फायदा नहीं मिल पाता। लेकिन इसका यह मतलब यह भी नहीं कि एक्सरसाइज के दौरान कुछ न पियें। शरीर में पानी का संतुलन बनाए रखने के लिए आप एक्सरसाइज के दिशा-निर्देशों और अपनी आवश्यकता के हिसाब से थोड़ा-थोड़ा सादा पानी पीते रहें।
Images source : © Getty Images

वर्कऑउट के पहले प्रोटीन न लें

प्रोटीन हमेशा वर्कआउट के बाद ही लेना चाहिए, क्योंकि ये मसल रीबिल्ड करने में मदद करता है। वर्कऑउट के बाद अगर आसानी से थक जाते हैं तो इसे पूरी तरह छोड़ नहीं देना चाहिये। ये हीट एग्जॉशन का ईशारा भी हो सकता है।
Images source : © Getty Images

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK