• shareIcon

ज्यादा पसीना आता है तो अपनाएं ये उपाय

ज्यादा पसीना आना आपके लिए काफी मुश्किल भरा हो सकता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए जानें कुछ असरकारी उपायों के बारे में।

फैशन और सौंदर्य By Anubha Tripathi / May 28, 2014

पसीने की समस्या

पसीना आना स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन जब पसीना बहुत ज्यादा आने लगे तो यह एक समस्या हो सकती है। ज्यादा पसीना आने से इसकी बदबू भी काफी परेशान करती है। अगर आप भी अधिक  पसीने की समस्या से परेशान हैं तो जानिए इस पर काबू पाने के आसान उपायों के बारे में।

बेकिंग सोडा

सबसे ज्यादा पसीना अंडआर्म पर ही आता है। ऐसे में नहाने के बाद थोड़ा सा बेकिंग सोडा लेकर पानी के साथ मिला कर अपने अंडरआर्म और शरीर पर लगा लें। इसके बाद उसे साफ तौलिये से पोंछ लें। बेकिंग सोडा को आप डियो लगाने के बाद भी प्रयोग कर सकते हैं। डियो स्‍प्रे करें और फिर उसके ऊपर से थोड़ा बेकिंग सोडा लगा लें।

साफ-सफाई का खयाल

साफ सफाई का खास खयाल रखें। इससे पसीने को रोकने में बहुत मदद मिलती है। इससे पर्सनल हाइजीन होती है और आपकी त्‍वचा भी संक्रमण और बीमारी से बचती है। जब भी कपड़ा पहने तो उससे पहले अपने अंडरआर्म को सुखा लें। इससे कम पसीना आएगा।

खीरे का प्रयोग

नहाने के बाद अपने आर्मपिट पर खीरे की स्‍लाइस रगड़े। खीरे में एंटीऑक्‍सीड़ेंट पाया जाता है जो कि शरीर से बैक्‍‍टीरिया का नाश करके बदबू को आने से रोकता है।

आहार पर ध्यान दें

गर्मियों में ताजा और हल्का भोजन करें। खीरा, पुदीना, संतरा, तरबूज, मौसमी का सेवन करें, ये प्यास बुझाने वाले होते हैं, क्योंकि इसमें सोडियम और कैलोरी की मात्रा काफी कम और एंटी ऑक्सीडेंट, कैल्शियम तथा विटामिन ए काफी मात्रा में होते हैं।

सेब का सिरका

सेब का सिरका नहाने से पहले सेब के सिरके को अपने बगल में 30 मिनट के लिये रोजाना लगाएं। फिर हल्के साबुन से धो लें। अच्छा रिजल्ट पाने के लिये इसे रात को सोने से पहले लगा लें।

नींबू

नींबू के प्रयोग से अधिक पसीनेा आने की समस्या को दूर रखने में मदद मिलती है। अगर आप अपने नहाने के पानी में एक नींबू निचोड़ लें फिर उससे नहाएं तो पूरा दिन तरोताजा रह सकते हैं।

कॉटन का प्रयोग

हमेशा लाइट कॉटन पहने आप जो कपड़ा पहनते हैं, कभी कभी वह भी आपको पसीना दे सकता है। इसलिये हमेशा कोशिश करें कि लाइट फैबरिक जैसे कॉटन आदि ही पहने। यह नमी को तुरंत ही सोख लेता है।

पानी ज्यादा पीएं

अधिक मात्रा में पानी, जूस के सेवन से शरीर में गंध कम होती है। सुबह खाली पेट 1 गिलास पानी 500 मिलीग्राम व्हीट ग्रास के साथ सेवन करें। इसमें उपस्थित क्लोरोफिल की मात्रा शरीर की गंध को कम करती है।

रंगों का चुनाव

कपडे को खरीदते समय रंगों का चयन ठीक प्रकार से करें। काले रंग में गरमी अधिक लगती है, पसीना भी अधिक निकलता है आप को कूल कलर पहनने चाहिए। जिन में सफेद और नीले रंग अधिक लाभदायक होते है। एक बार पहन लेने के बाद उसी कपडे को बिना धोए न पहनें।

तेजपत्ता क्लींजर

हाइजीन का ध्यान दें। तेजपत्ते को सुखाकर पीस लें और उबालकर 24 घंटे के लिए छोड़ दें। इस पानी से शरीर के उन हिस्सों की रोज सफाई करें जिनमें आपको पसीना अधिक आता है।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK