Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

बिना खर्च के दांतों को इन तरीकों से रखें हेल्‍दी

दांत खूबसुरती का अहम हिस्सा होते हैं, एक प्यारी सी मुस्कान और सफेद चमकते दांत, हर किसी के ऊपर अच्छा इम्प्रेशन डालते हैं, बिना पैसे खर्च किये दांतों को ऐसे स्‍वस्‍थ रखें।

दंत स्वास्‍थ्‍य By Gayatree Verma Sep 18, 2015

दांतों को रखें हेल्दी

आज कल के जंक फुड और स्ट्रीट फुड ने सबसे ज्यादा अघर किसी चीज को नुकसान पहुंचाया है तो वो हैं- दांत। अनहेल्दी खाने से सबसे ज्यादा प्रभावित दांत होते हैं जिस कराण दंत चिकित्सकों की अच्छी कमाई हो रही है। अगर आप अपने दांत को स्वस्थ रख लें तो अपनी कमाई का मोटा हिस्सा खर्च होने से रोक सकते हैं।

Image Source : Getty

फ्लॉसिंग करें

कई लोग आलस के कारण फ्लॉस नहीं करते। जबकि फ्लॉसिंग दांतों को स्वस्थ रखती है। फ्लॉसिंग कर दांतों को स्वस्थ रखें और दंत विशेषज्ञ के पास जाने से बचें। फ्लॉसिंग से उन जीवाणुओं का खात्मा हो जाता है जो मसूड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं।

Image Source : Getty

जरूरी है जीभ की सफाई

आप चाय पीते हैं, खाना खाते हैं, कोई भी खाद्य पदार्थ का सेवन करते हैं तो उमसें मौजूद बैक्टीरिया जीभ के ऊपर बैठ जाते हैं। इन बैक्टीरिया का खात्मा टंग क्लीनर का रोजाना उपयोग करें। अगर रोज याद नहीं रहता तो ब्रश करने के बाद ब्रश से ही जीभ साफ कर लें।

Image Source : Getty

कुल्ला करें

खाने के बाद आपने बड़ों को कुल्ला करते देखा होगा। सार्वजिनक जगहों में शर्माने की जरूरत नहीं। दांतों की कैविटी से बचने के लिए और मसूड़ों की बीमारियों का सामना करने के लिए गार्गल यानि कुल्ला करें। अगर आपके मुंह में छाले हो रहे हैं तो माउथवॉश से आराम मिलेगा व बैक्टीरिया दूर होगा।

Image Source : Getty

दाढ़ी साफ रखें

अब आप सोच रहे होंगे की दाढ़ी का दांतों से क्या लेना-देना। लेकिन आपने अपनी दाढ़ की कैविटी को अनदेखा कर दिया तो आपकी दाढ़ी इतनी बड़ी हो जाएगी कि खाने की चीज़ें उसमें फंसने लगेंगी। याद रखें, अगर आपको इसकी परवाह नहीं होगी, तो डेंटिस्ट भी रूट कैनाल करते हुए आपके दर्द की परवाह नहीं करेगा!

Image Source : Getty

डेंटिस्ट से चेकअप कराएं

डेंटिस्ट से चेकअप कराना और दांत ठीक करवाना अलग बात है। दांत की समस्या और खर्चे से ताउम्र छुटकारा पाए रखना चाहते हैं तो हर 6 महीने में एक बार डेंटिस्ट के पास जरूर जाएं ताकि आप प्लाक से छुटकारा पा सकें और आपको कैविटी और अन्य समस्याओं का वक्त रहते पता चल सके।

Image Source : Getty

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK