Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

देर तक बनी रहेगी परफ्यूम की खुश्‍बू

खुशबू सभी को पसंद है और लोग तरह-तरह के परफ्यूम का प्रयोग भी करते हैं, लेकिन परफ्यूम लगाने के बाद इसकी खुश्‍बू चंद पलों में गायब हो जाती है तो घबराने की जरूरत नहीं, इसकी खुश्‍बू आप लंबे समय तक बरकरार रख सकते हैं।

फैशन और सौंदर्य By Shabnam Khan Nov 18, 2014

परफ्यूम की खुशबू बनी रहे देर तक

खुशबू हर किसी को अच्छी लगती है, शायद इसीलिए परफ्यूम हर किसी को पसंद होता है। परफ्यूम आपको खुशबू के साथ साथ ताज़दी का अहसास भी देता है। आपका परफ्यूम आपके आसपास के लोगों के लिए भी नियामत से कम नहीं होता। किसे अच्छा नहीं लगता कि जिसके पास वो खड़ा या बैठा हो, वो इंसान महक रहा हो। परफ्यूम लगाते हुए अगर आप कुछ बातों का ख्याल रखेंगे तो उसकी खुशबु देर तक आती रहेगी।

Images Source - Getty Images

कुछ वक्त दें

आपको अक्सर पहली बार में खुशबू पसंद नहीं आती, बल्कि धीरे-धीरे आपको कोई खुशबू अच्छी लगने लगती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि परफ्यूम को आपकी बॉडी पर फैलने और बॉडी की गंध के साथ मिलने में वक्त लगता है। हम सबके शरीर की गंध अलग होती है। इसलिए हमेशा परफ्यूम को थोड़ा वक्त दें, उसके बाद उसके अच्छे बुरे होने पर फैसला करें।

Images Source - Getty Images

पावर पॉइंट्स पकड़ें

खुशबू लगाने की परंपरागत जगह कलाइयों और कान के पीछे है। लेकिन ये जगह काफी सीगम का निर्माण करती है, जो आपके परफ्यूम की खुशबू को कम कर देता है। परफ्यूम लगाने की बेहतर जगह चेस्ट, बाइसेप्स और कॉलरबोन है।

Images Source - Getty Images

न मिलाएं खुशबुओं को

बहुत सारे लोगों में ये आदत होती है कि वो खुशबुओं को मिला लेते हैं। शैंपू, शावर जेल, डीयो, हेरय जेल और कोलोन। सब अलग अलग खुशबू वाले। खुशबुओं के मिल जाने से रोकने के लिए कम से कम खुशबू वाले प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करें। फिर जब ऊपर से कोई अच्छा खुशबू वाला परफ्यूम लगाएंगे तो केवल उसकी खुशबू आपसे आएगी।

Images Source - Getty Images

मॉस्चुराइज़िंग से फायदा

आपकी त्वचा जितनी मॉस्चुराइज्ड होगी, उतनी देर तक उसमें खुशबू रूकेगी। इसलिए अपने परफ्यूम का ठहराव बढ़ाने के लिए, परफ्यूम लगाने से कुछ देर पहले मॉस्चुराइजर लगा लें। ध्यान रहे, मॉस्चुराइजर खुशबू वाला न हो। वरना दोनों की खुशबुओं के मिलने की समस्या पैदा हो सकती है। अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो थोड़ा जल्दी जल्दी परफ्यूम लगाना चाहिए।

Images Source - Getty Images

अपना परफ्यूम साथ लेकर चलें

परफ्यूम ऐक्सपर्ट्स के मुताबिक, कोई खुशबू आमतौर पर बॉडी को चार घंटे बाद छोड़ देती है। इसलिए अगर आप हमेशा महकते रहना चाहते हैं तो अपना परफ्यूम साथ लेकर चलें। मौका मिलने पर परफ्यूम दोबारा लगा लें। कोशिश करें की अपने परफ्यूम का ट्रैवल-साइज़ पैक ले लें, ताकि वो आपके पर्स में रहे।

Images Source - Getty Images

जरूरत से ज्यादा न लगाएं

कोई भी खुशबू इतनी ज्यादा नहीं होनी चाहिए कि आपके कहीं पहुंचने से पहले वो वहां पहुंच जाए। इस बात को सुनिश्चित करने के लिए, तीन बार से ज्यादा स्प्रे न करें। अगर आपने गलती से ज्यादा स्प्रे कर लिया है तो गर्म पानी में भीगी तौलिया से अपनी त्वचा पर धीरे-धीरे थपकी दें। खुशबू कम हो जाएगी।
Images Source - Getty Images

दूरी बनाकर स्प्रे करें

परफ्यूम लगाते वक्त बोलत को त्वचा के बहुत ज्यादा करीब न रखें। त्वचा से छह या सात इंच की दूर पर बोलत को रखें और फिर स्प्रे करें। इस तरह से परफ्यूम की कवरेज भी बढ़ेगी। आप ऐसा भी कर सकते हैं कि अपनी हथेलियों पर डालें और अपनी ऊपरी बॉडी पर हथेलियों से लगा लें।

Images Source - Getty Images

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK