Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

जानें किसी नए अभ्यास को नियमित आदत कैसे बनाएं

नई शुरुआत करना कभी भी मुश्किल नहीं होता। लेकिन शुरुआत को आदत में तब्दील करना एक बड़ी होती चुनौती है। ऐसी ही समस्याएं हमारे जीवनशैली में तब देखी जाती है जब हम स्वस्थ रहने के लिए अभ्यास करत हैं लेकिन उसे आदत नहीं बना पाते। सवाल है अभ्यास को आदत में कैसे

तन मन By Meera RoyMay 16, 2016

प्लान बनाएं

बार बार प्लान बनते हैं फिर बिगड़ते हैं। हमारा स्वास्थ्य सबसे ज्यादा बनते-बिगड़ते प्लान की भरपायी करता है। लेकिन जरूरी है कि आप अपने फैसलों पर अडिग रहें। प्लान बनाएं और उसका सही ढंग से पालन करें। याद रखें कि अपने प्लान में किसी को सहभागी न बनाएं। दरअसल सहभागी बनाने से आप कभी भी अपने मनमुताबिक एक्सरसाइज या दिनचर्या को निर्धारित नहीं कर सकते। अतः प्लान बनाते वक्त सिर्फ और सिर्फ खुद को जहन में रखें। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि दूसरों को कतई कापी करने की कोशिश न करें। क्योंकि हो सकता है कि जो बात आप पर लागू हो, वो दूसरों पर न हो।
Image Source-Getty

फोकस करें

प्लान बनाना से ज्यादा महत्वपूर्ण होता है फोकस। यदि आप अपने जीवन में फोकस नहीं रहते तो जीवन में कभी कुछ भी हासिल नहीं कर सकते। वैसे भी तमाम बड़े बड़े दिग्गजों का कहना है कि फोक हमेशा रहें। आपको क्या करना है, कहां करना है, कैसे करना। इन तमाम सवालों के जवाब आपके जहन में होने चाहिए। यदि ये जवाब आपके पास नहीं है तो समझें कि आप फोकस नहीं हैं। अतः फोकस रहें, प्लान करें और फिर उस पर अमल करें। आपको बताते चलें कि स्वस्थ रहने के लिए जिन छोटे छोटे अभ्यासों का आपने शुरु किया है, उन पर फोकस रहें। यकीन मानिए मंजिल दूर नजर नहीं आएगी।
Image Source-Getty

खुद से कहें आप क्यों बदल रहे हैं

आपने अपने जीवन में कुछ बदलाव किये हैं और उनके लिए अभ्यास भी कर रहे हैं। लेकिन अगर आप ये नहीं जानते कि आप ऐसा क्यों कर रहे हैं तो यकीन मानिए आप अपने ही बनाए फैसलों पर ज्यादा दिनों तक कायम नहीं रह पाएंगे। असल में हम क्या, क्यों और किसलिए कर रहे हैं, ये जानना हमारे अपने लिए बहुत जरूरी है। अतः जब भी कोई नया अभ्यास शुरु करें तो खुद से ये सवाल अवश्य करें। आप बदलाव क्यों चाहते हैं, उससे आपको क्या हासिल होना है। ऐसा करने से यकीन मानिए कि बदलावों के चलते जिन अभ्यासों की आपने शुरुआत की है, वे जल्द आदत बनने लगती हैं। असल में ऐसा करने से आप खुद को प्रेरित करते हैं। वैसे भी कहा जाता है कि हम अपने लिए सबसे बेहतरीन प्रेरणा होते हैं। सो, आगे बढ़ें मगर खुद को पूरी तरह सहमत रखें।
Image Source-Getty

सिर्फ संकल्प शक्ति पर आश्रित न रहें

ये अच्छी बात है कि आपकी संकल्प शक्ति बेहद दृढ़ है। आपके उसके बीना पर कुछ भी करन गुजरने का दम भरते हैं। यहां तक कि आप संकल्प शक्ति के जरिये अभ्यासों को आदत बनाने की कहानी सुनाने से भी पीछे नहीं हट रहे। लेकिन क्या सिर्फ संकल्प शक्ति ही आपको बढ़ाने में सहायक है? जी, नहीं! संकल्प शक्ति के साथ साथ आपको अपने लिए बहुत कुछ करना भी होता है। जितनी अड़चने आपके जीवन में आती हैं, उन्हें पार करना होता है। अभ्यास को आदत बनाना कतई सहज नहीं है। उसके लिए आपको अपने जीवनशैली में कई किस्म के बदलाव करने होते हैं। कई बार न चाहते हुए भी कुछ चीजों को बदलना होता है। अतः संकल्प शक्ति के साथ साथ कर्म करें और अभ्यास को आदत में बदलें।
Image Source-Getty

दूसरों से मदद लें

अकसर अकेले कुछ भी करना संभव नहीं होता। ऐसा ही कुछ अभ्यासों को आदत बनाने के दौरान भी देखा जाता है। बेहतर है कि आप अपने परिवार या प्रियजनों की मदद लें ताकि अभ्यासों को आदत में बदल सकें। इसके लिए आप चाहें तो अभ्यासों को मस्ती में तब्दील कर सकते हैं। याद रखें कि किसी भी काम को बोझ न बनाएं। बोझ बनाने से वे साकार नहीं हो पाते। इसके उलट परेशानी का सबब बन जाते हैं। मस्ती करें, दूसरों से मदद लें और अभ्यास को आदत में बदलते देखें।
Image Source-Getty

नई आदतें छुट्टियों में विकसित करें

असल में छुट्टियों के दौरान आपके पास पर्याप्त समय होता है। उस समय आप अपने मन मुताबिक प्लान बना सकते हैं। अभ्यास की शुरुआत कर सकते हैं। मनमुताबिक अभ्यास को आदत में तब्दील कर सकते हैं। लेकिन छुट्टियों को हल्के में न लें। अकसल लोगों में यह देखा गया है कि वे छुट्टियों में कुछ भी करना पसंद नहीं करते। यही कारण है कि सबसे ज्यादा वजन भी उनका इन दिनों ही बढ़ता है। जबकि इन दिनों खुद पर सबसे ज्यादा नियंत्रण रखने की जरूरत होती है। इसके पीछे एक वजह निष्क्रिय होना भी है। दरअसल कई लोग को छुट्टियों में पूरा पूरा दिन सोकर गुजार देते हैं। अभ्यास को आदत बनाने के लिए बड़ी बड़ी बातें करते हैं और अंततः वे कुछ नहीं कर पाते। सो, ऐसा न करें। छुट्टियों में प्लानिंग करें, उसे अमलीजामा पहनाएं।
Image Source-Getty

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK