Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

बातें जो वजन कम करने को बनाती हैं मुश्‍किल

वजन घटाना यूं तो कोई मुश्किल काम नहीं है लेकिन कई बार कुछ बातें को आपको ऐसा करने से रोकती हैं। इन बातों को जानें और इनमें कितनी सच्चाई छिपी है। इसे भी जानें।

वज़न प्रबंधन By Anubha TripathiJul 31, 2014

वजन कम करना क्यों होता है मुश्किल

खाने पर काबू किया, जिम में कई लीटर पसीना बहाया और अब आप पहले से ज्‍यादा मजबूत और उत्‍साह से भरपूर हैं। लेकिन, यह क्‍या ! तराजू का कांटा नीचे जाने को तैयार ही नहीं। इसके पीछे क्‍या वजह हो सकती हैं। संभव है कि आप वजन घटाने के लिए गलत धारणाओं को मान रहे हों। आइए जानें ऐसी ही बातों के बारे में वजन कम करने को मुश्किल बनाती हैं।      


फैट से बढ़ता है मोटापा

फैट हमेशा आपके शरीर के लिए बुरा नहीं होता। मोनोसैचुरेटेड फैट युक्‍त आहार आपके शरीर के लिए अच्‍छे होते हैं। एवोकेडो, नट्स, सैलमन और ऑलिव ऑयल में यह तत्‍व भरपूर मात्रा में होता है। इन खाद्य पदार्थों को अपने रोजमर्रा के भोजन का हिस्‍सा बनाइये। इन फैटी चीजों को खाने से आप हृदय संबंधी समस्याओं से तो दूर रहेंगे ही साथ ही आपको देर तक पेट के भरे होने का अहसास होगा। इससे आप अधिक समय तक कुछ नहीं खायेंगे और आपका वजन कम होगा।

सभी कैलोरी बराबर हैं

यह सुनने में सही लग सकता है। डायटिंग अथवा एक्सरसाइज के जरिये कुछ कैलोरी घटाने से आपको वजन कम होता नजर आ सकता है। कैलोरी खर्च करना बनाम कैलोरी का उपभोग करने वाली बहस यहां बेनामी हो जाती है। लेकिन, साथ ही इस बात का ध्‍यान रखना भी जरूरी है कि कैलोरी किस खाद्य पदार्थ और पोषक तत्‍व के जरिये आ रही है। फलों, अनाज, लीन मीट से मिली कैलोरी आपके लिए प्रोस्सेड और पैकेड आहार के मुकाबले अधिक फायदेमंद होती है।

थोड़ा सा 'धोखा' चलता है

कभी यहां से कुछ खा लिया, कभी वहां से कुछ खा‍ लिया। कभी-कभार ऐसा चलता है। लेकिन, सप्‍ताह में एक बार डायटिंग या महीने में किसी वीकएंड पर डायटिंग जैसी तयशुदा डायटिंग आपको लक्ष्‍य से भटका सकती है। आपको इस अस्‍थाई और नकारात्‍मक सोच को बदलने की जरूरत है। वजन कम करने के लिए आपको अपने जीने का अंदाज पूरी तरह बदलने की जरूरत है। आप नियमित रूप हेल्दी फूड का ही सेवन करें तो आपको एक दिन की डाइटिंग की जरूरत नहीं पड़ेगी।
 

कम खाने से तेजी से घटता है वजन

कुछ लोगों का मानना है कि कम खाना आप तेजी से वजन कम कर सकते हैं। इससे आपके शरीर से पानी का भार कम होता है लेकिन वजन पर कोई असन नहीं पड़ता है। वजन घटाने के लिए खुद को भूखा रखने की जगह खुद को हेल्दी खाना खाने के लिए प्रेरित करना चाहिए। इससे आप ऊर्जावान भी बने रहेंगें।

नियम बिगड़ जाए तो कुछ भी खाना

मान लीजिये आज आपका आहार बिगड़ गया है और आप सोचते हैं कि अब तो मैं कुछ भी खा लूं। तो यह रवैया ठीक नहीं। इससे आप कभी भी वजन कम नहीं कर पाएंगे। यह एक ऐसी जंग हो जाएगी जिसमें आप कभी नहीं जीत सकते। अगर आपने ज्‍यादा खा लिया है, तो स्‍वयं को पराजित न महसूस करें। जितनी जल्‍दी हो सके, दोबारा पटरी पर लौटने का प्रयास करें।

स्‍वस्‍थ हो तो कितना भी खाओ

किसी भी तरह के भोजन का ज्यादा सेवन करना ठीक नहीं है चाहे वो सलाद हो या पिज्जा। यह पेट को बढ़ाता है। जिससे आप हर चीज का ज्यादा सेवन करने लगते हैं। इसके साथ ही कुछ ऐसे आहार जिन्हें हेल्दी माना जाता है उनमें लो फैट, लो शुगर और लो कार्ब होता है जो आपको संतुष्ट तो करता है लेकिन आपके पेट को भी फुला देता है।      

नाश्‍ता छोड़ो वजन घटाओ

आपने कितनी बार सुना है कि नाशता करना बहुत जरूरी है। इसे छोड़ना ठीक नहीं है। लेकिन जब आप वजन घटाने की कोशिश करते हैं यह सोचना ठीक नहीं है। अगर आपको सुबह भूख नहीं है तो इसका मतलब है कि रात में आपने ज्यादा खा लिया है। इसके बाद भी कई लोग सुबह अच्छे से नाशता करते हैं। असल में यह एक अच्छा तरीका है इससे आप सुबह-सुबह कैलोरी ग्रहण कर लेते हैं और पूरे दिन काम के जरिए उसे बर्न करते हैं।

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK