गर्मी में इन 7 घरेलू नुस्खों से मच्छरों को रखें दूर, कई बीमारियों से होगा बचाव

मच्‍छरों का प्रकोप गर्मियों बढ़ जाता है। ऐसे में मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया होने की संभावना बढ़ जाती है।

घरेलू नुस्‍ख By Atul Modi / Apr 29, 2015
मच्छरों से बचाव के उपाय

मच्छरों से बचाव के उपाय

गर्मियों का मौसम अपने साथ-साथ न केवल पसीना, बदबू लाता है बल्कि मच्छरों की टोली भी इस मौसम में ज्यादा सक्रिय हो जाती है। अगर आप रात में घर से बाहर या छत पर सो रहे हैं तो फिर मच्छर आपके लिए सबसे बड़ी चुनौती साबित हो सकते हैं। मच्छरों से बचाव के लिए आमतौर पर कई बार हम मॉस्किटो रिपेलेंट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार उनका मच्छरों पर अधिक असर नहीं पड़ता बल्कि हमें ही धुएं से परेशानी होती है और हमारा दम घुटने की भी संभावना बन जाती है। कई मामले ऐसे सामने आए हैं, जिसमें लोगों की दम घुटने से मौत हुई और कारण यही था। अगर आप भी मच्छरों से परेशान हैं तो ये प्राकृतिक उपाय बचाव के लिए बहुत मददगार साबित हो सकते हैं।

नीम का तेल

नीम का तेल

अमेरिका की नेशनल रिसर्च काउंसिल ने भी अपने शोध में माना है कि नीम का तेल किसी भी रिपेलेंट से अधिक प्रभावी है। इतना ही नहीं इसका पेड़ लगाने से भी मच्छर कम आते हैं। इसलिए बाजार से नीम का तेल ले आएं और उसको दिये में डाल कर बत्ती बना कर जला दें। जब तक दिया जलेगा एक भी मच्छर आस पास नहीं भटकेगा।

लौंग का तेल

लौंग का तेल

कई शोधों में यह प्रमाणित हो चुका है कि लौंग के तेल की महक से मच्छर दूर भागते हैं। लौंग के तेल को नारियल तेल में मिलाकर त्वचा पर लगाएं, इसका असर ओडोमॉस से कम नहीं होगा। लौंग का तेल बाजार में काफी आसानी से मिल भी जाता है। आइंदा मच्छरों से बचने के लिए एक बार लौंग का तेल जरूर ट्राई करके देख लें।

अजवायन पाउडर

अजवायन पाउडर

आपकी रसोई में रखी मसालेदानी में मौजूद अजवाइन आपको मच्छरों से भी बचा सकती है। जी हां अजवायन से मच्छर दूर रहते हैं। इसके लिए पहले अजवाइन को पीस लें। जिन जगहों पर मच्छर अधिक लगते हैं, वहां पर अजवायन छिड़क दें या अजवायन का पाउडर डाल दें।

सोयाबीन का तेल

सोयाबीन का तेल

बहुत से लोगों के घरों में खाने के लिए सोयाबीन का तेल इस्तेमाल किया जाता है। ये तेल न सिर्फ आपके खाने को स्वादिष्ट बनाने में काम आता है बल्कि आपको मच्छरों के काटने से भी बचा सकता है। इसके लिए, सोयाबीन के तेल से त्वचा की हल्की मसाज करें। इससे मच्छर दूर रहेंगे। इसके अलावा इस चीज के लिए यूकोलिप्टस का तेल भी बहुत कारगर है।

 

गेंदे का फूल

गेंदे का फूल

गेंदे के फूल के बारे में कौन नहीं जानता होगा। सभी शुभ मौकों पर गेंदे के फूल का इस्तेमाल किया जाता है। गेंदे के फूल की सुगंध न सिर्फ आपको ताजगी से भर देती है बल्कि मच्छर भी दूर भगाती है। गेंदे का पौधा न सिर्फ अपने बगीचे में रखें बल्कि बालकनी में भी इन्हें लगाएं जिससे शाम के समय मच्छर घर में न घुसें।

लहसुन

लहसुन

हमारे किचन की सब्जी की टोकरी में हमेशा पाए जाने वाले छोटे से लहसुन के बहुत सारे फायदे होते हैं। इनमें से एक फायदा जिसके बारे में कम ही लोग जानते हैं वो ये है कि ये मच्छर भगाने के काम आता है। लहसुन की कच्ची कलियां चबाने से भी मच्छर दूर रहते हैं। ऐसा लहसुन की तेज गंध के कारण होता है।

काली मिर्च का तेल

काली मिर्च का तेल

काली मिर्च का तेल, लौंग की तेल की ही तरह मच्छरों को आपसे दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। आप इस तेल को अपनी त्वचा पर लगा लें और देखियेगा मच्छर आपके करीब नहीं आएंगे।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK