• shareIcon

कैसे बेहतर करें ऑफिस में अपना प्रदर्शन

ऑफिस में यदि आपका प्रदर्शन अच्छा हो तो न सिर्फ आपकी तरक्की के मार्ग खुल जाते हैं, बल्कि आपको अपने करियर से संतुष्टि भी प्राप्त होती है। कुछ खास टिप्स अपनाकर आप ऑफिस में अपने प्रदर्शन को बेहतर बना सकते हैं।

आफिस स्‍वास्‍थ्‍य By Shabnam Khan / Nov 07, 2014

ऑफिस में बेहतर प्रदर्शन के लिए आसान टिप्स

ऑफिस जाते हुए रास्तेभर आप यही सोचते रहते हैं कि आज आपका दिन कैसा रहेगा? आपके प्रदर्शन से आपके सहकर्मी और बॉस प्रभावित होंगे या नहीं? दिनभर ऑफिस में मेहनत के बावजूद अगर आपको अपने काम से संतुष्टि न हो तो धीरे-धीरे काम के प्रति उत्साह खत्म होने लगता है। आइये जानते हैं कुछ आसान तरीकों के बारे में, जिन्हें अपनाकर आप ऑफिस में अपने प्रदर्शन बेहतर कर सकते हैं।
Image Source - Getty Images

समय पर पहुंचे

आपकी कंपनी छोटी हो या बड़ी, कोई बॉस या सीनियर नहीं चाहेगा कि आप देर से ऑफिस में पहुंचे। साथ ही, देर से पहुंचने पर आप भी गिल्ट में रहेंगे और बॉस की नज़र में आ जाएंगे। कोशिश करें की वक्त पर ऑफिस पहुंच जाएं। इससे आपका काम समय पर पुरा हो जाएगा, और आपको अतिरिक्त तनाव का सामना नहीं करना पड़ेगा। आज शाम को घर जाने से पहले तनावमुक्त हो जाएंगे, जिससे अगले दिन की शुरूआत भी अच्छी होगी।
Image Source - Getty Images

अपने काम पर ध्यान लगाएं

ऑफिस पहुंचकर अपना सारा ध्यान अपने काम पर लगाएं। दूसरों के डेस्क पर जाकर हंसी-मज़ाक करने से बचें। ध्यान रखें, ऐसे कर्मचारियों की इमेज बॉस की नज़र में हमेशा अच्छी बनी रहती है जो ऑफिस के समय अपना ध्यान अपने काम पर केंद्रित करें। साथ ही, इससे आप अपने स्वयं के प्रदर्शन को भी बेहतर कर पाते हैं। इसलिए कोशिश करें कि ऑफिस में बेमतलब की गपशप न करें।
Image Source - Getty Images

सहकर्मियों के साथ नेटवर्क हो अच्छा

हमेशा अपने सहकर्मियों की मदद के लिए तैयार रहें। इससे वो भी ज़रूरत पड़ने पर आपकी मदद के लिए आगे आएंगे। ऑफिस की छोटी-मोटी टेंशन दूर करने में आपके सहकर्मी आपकी सबसे ज्यादा मदद कर सकते हैं, जिससे की आपका प्रदर्शन अच्छा बना रहेगा। साथ ही, अच्छा नेटवर्क करियर को निरंतरता व तरक्की दोनों देता है। आज जिन लोगों और अधिकारियों के साथ आप काम कर रहे हैं, यदि उनके साथ आपके संबंध अच्छे हैं तो वे आपको हमेशा अपने साथ रखना चाहेंगे। फिर भले ही वे वर्तमान कंपनी में रहें या किसी दूसरी कंपनी में जाएं।
Image Source - Getty Images

योजना और प्राथमिकता

योजना बनाने में असफल होने का मतलब होता है, असफल होने की योजना बनाना। अपने दिमाग में हर दिन का एक लक्ष्य बनाकर रखें, और उस लक्ष्य को पाने के लिए योजना बनाएं। रोज़ की दिनचर्या बनाएं और उसका पालन करें। काम को टाले नहीं। जो कामों को प्राथमिकता के साथ करना है, उनका विशेष ख्याल रखें।
Image Source - Getty Images

कुछ नया पढ़ें

रोज़ थोड़ा सा वक्त निकालें जिसमें आप अपने कौशल को बढ़ा सकें और कुछ नया सीख सकें। नोट्स बनाएं और जब मौक़ा मिले अपनी जानकारी को सांझा करें। इस तरह से आप अधिक सक्रिय रूप से सीखेंगे। आपकी जो भी इंडस्ट्री है उससे जुड़े टूल्स, ट्रेंड्स और टेक्लनोलॉजी को जानकर ही आप जल्द से जल्द अपना प्रदर्शन बेहतर कर सकते हैं।
Image Source - Getty Images

पहल करें

अगर आपके अंदर कोई खास टैलेंट है, या आपके पास कोई नायाब आईडिया है जो आपके बाकी सहकर्मियों के पास नहीं है तो आगे बढ़कर पहल करें। किसी प्रोजेक्ट को बेहतर बनाने में अगर आपकी पहल काम आ गई तो हो सकता है कि इसी से आपके करियर को बूस्ट मिल जाए या फिर आपको कोई ईनाम मिल जाए।

बॉस या सीनियर्स से बहस न करें

अपने बॉस से बेमतलब की बहस न करें। अगर आपके बीच किसी बात को लेकर मतभेद है तो उसे नम्रता के साथ बातचीत करके सुधारें। अगर आप अपने बॉस से बात-बेबात झगड़ा करते रहेंगे तो आप या तो अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाएंगे या फिर, आपके अच्छे प्रदर्शन पर उनकी नज़र नहीं जाएगी। इससे आपकी तरक्की भी रूक सकती है।
Image Source - Getty Images

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK