• shareIcon

असली और नकली शहद की पहचान करें इस तरह

सर्दियों का मौसम नजदीक आते ही शहद की बिक्री बढ़ जाती है। ऐसे में मिलावटखोर मिलावटी शहद बाजार में सप्लाई करते हैं। शहद शुद्ध है, इसके लिए जरूरी है कि हम अपने स्तर पर उसकी पहचान करें।

स्वस्थ आहार By Shabnam Khan / Jan 29, 2015

ऐसे करें असली शहद की पहचान

शहद का सेवन हर दिन हर घर में किया जाता है, लेकिन बहुत जरूरी है कि सही शहद का सेवन किया जाए। दरअसल, सर्दियों का मौसम नजदीक आते ही शहद की बिक्री बढ़ जाती है। ऐसे में मिलावटखोर मिलावटी शहद बाजार में सप्लाई करते हैं। शहद शुद्ध है, इसके लिए जरूरी है कि हम अपने स्तर पर उसकी पहचान करें। आइये जानते हैं आप किस तरह से असली और नकली शहद की पहचान कर सकते हैं।

Image Source - Getty Images

पानी के साथ मिलाकर टेस्ट

इस टेस्ट के लिए, कांच के गिलास में पानी लेकर एक चम्मच शहद लें। पतले तार के रूप में उसे पानी में डालिए। शुद्ध शहद पतले तार के रूप की तरह गिलास की सतह में बैठ जाएगा जबकि मिलावटी शहद पानी में घुल जाएगा।

Image Source - Getty Images

मक्खी बताए कौन सी है शुद्ध शहद

शुद्ध शहद में मक्खी गिरकर फंसती नहीं है, बल्कि फड़फड़ा कर उड़ जाती है। मिलावटी शहद में मक्खी फंसकर रह जाएगी। काफी कोशिशों के बाद भी उड़ नहीं सकेगी।

Image Source - Getty Images

शीशे की प्लेट से शहद का टेस्ट

एक मामूली सी शीशे की प्लेट आपको बता सकती है कि आप शुद्ध शहद का सेवन कर रहे हैं या मिलावटी शहद का। शीशे की प्लेट में शहद टपकाने पर यदि उसकी आकृति सांप की कुंडली जैसी बन जाये तो शहद शुध्द है। मिलावटी शहद प्लेट में गिरते ही फैल जाएगा।

Image Source - Getty Images

ठंड में जम जाता है शुद्ध शहद

शुद्ध शहद सुगंधित होता है ठंड में जम जाता है और गर्मी में पिघल जाता है, जबकि मिलावटी शहद हर समय एक ही तरह का रहता है। इसलिए अगर ठंड में आपका शहद जम नहीं रहा तो समझ जाएं कि उसमें मिलावट की गई है।

Image Source - Getty Images

सफेद कपड़े से शहद की मिलावट की पहचान

एक सफेद कपड़ा लें। इस कपड़े पर थोड़ी सी शहद डालें। कुछ देर में पानी से साफ कर दें। शुद्ध शहद का दाग कपड़ों पर नहीं लगता है, जबकि मिलावटी शहद का दाग कपड़ों पर लग जाता है। इसलिए अगर कपड़े पर दाग रह जाए तो समझ लीजिए शहद में मिलावट की गई है।

Image Source - Getty Images

लकड़ी के टुकड़े से शहद का टेस्ट

किसी लकड़ी के टुकड़े पर एक बूंद शहद टपकाएं। इस शहज को माचिस की तीली जलाकर दिखाएं। ऐसा करने पर अगर वह जलने लगे तो उसे असली शहद समझें। न जलने पर समझ लीजिए कि आपकी शहद में किसी किस्म की मिलावट की गई है।

Image Source - Getty Images

रूई की बत्ती से शुद्ध शहद की पहचान

रूई की एक छोटी सी बत्ती भी बता सकती है कि  रूई की बत्ती बनाकर उसे शहद में भिगोकर जलाया जाए। मिलावटी शहद या तो जलता ही नहीं या फिर चिट-चिट की आवाज करके जलता है।

Image Source - Getty Images

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK