Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

लड़कियों के सामने भद्र पुरुष की तरह कैसे पेश आएं

याद रखिये आपका मजाकिया अंदाज लड़कियों को कई बार बचकाना लग सकता है, वास्‍तव में उन्‍हें भद्र पुरुष ज्‍यादा पसंद आते हैं।

डेटिंग टिप्स By Pooja SinhaDec 26, 2013

भद्र पुरुष की छवि

आप दिखने में अच्‍छे हैं। नौकरी भी बढि़या है और आपका व्‍यवहार भी अच्‍छा है। लेकिन फिर भी आप किसी लड़की की ओर दोस्‍ती का हाथ बढ़ाते हैं, तो वह पीछे हट जाती है। याद रखिये आपका मजाकिया अंदाज लड़कियों को कई बार बचकाना लग सकता है, वास्‍तव में उन्‍हें भद्र पुरुष ज्‍यादा पसंद आते हैं।

सभ्य तथा संतुलित व्यवहार

किसी भी युवती या महिला के सामने अपनी छाप छोड़ने में कुछ पुरुष अनजाने में असफल हो जाते हैं। असल में अधिकांश महिलाएं पुरुषों से मित्रता के मामले में एक मर्यादित, सभ्य तथा संतुलित व्यवहार चाहती हैं।

जरा उनकी भी सुनें

कई लड़कों की आदत होती है कि लड़की उनको कुछ बता रही है, उस समय वह इधर-उधर देखने लगते है। या फिर किसी आते-जाते पर कमेंट करने लगते है। इन सब आदतों से बचें और लड़की की बात को आराम से सुनें।

आदतों को सुधारें

लड‍़कियों को आपकी कई आदतें पसंद नहीं होतीं। जैसे पान खाकर कहीं भी थूक देना, छींकते या जम्‍हाई लेते समय मुंह पर हाथ न रखना आदि। ये छोटी-छोटी बातें लड़कियों को आपके बारे में काफी जानकारी दे देती हैं। तो इन बातों का खयाल रखकर आप किसी लड़की को प्रभावित कर सकते हैं।

तारीफों के पुल न बांधे

अपने मुंह मियां मिठ्ठू बनने वाले लड़के लड़कियों को बिलकुल पसंद नहीं आते। भले ही आप सच क्‍यों न बोल रहे हों, लेकिन लड़कियों का मानना होता है कि तारीफ वो, जो दूसरे करें। इसलिए खुद की अधिक तारीफ करने से बचें। लड़की से बातचीत के दौरान अपनी कम कहें, उसकी अधिक सुनें। जानें उसकी महत्‍वकांक्षायें क्‍या हैं, सपने क्‍या हैं, उसे क्‍या पसंद है और क्‍या उसे गुस्‍सा दिला सकता है।

आगे-पीछे घूमने से बचें

ठीक है आप उसे पसंद करते हैं, लेकिन लट्टू की तरह उसके आगे पीछे घूमना ठीक नहीं। लड़कियों को यह कतई पसंद नहीं आता। लड़कियों को स्‍वभाव में गंभीर लड़के अधिक पसंद आते हैं। लड़कियां ऐसे लडकों को पसंद करती हैं, जिन्‍हें अपना आत्‍मसम्‍मान प्‍यारा हो। अगर आपने अपनी फीलिंग्स एक बार उनको बता दी है तो उनसे हर समय उसका जबाब न मांगें।

सम्‍मान करें

स्‍त्री को सम्‍मान देना किसी भी भद्र पुरुष की पहली निशानी होती है। महिलाओं के प्रति आपका व्‍यवहार, आपकी सोच को प्रतिबिंबित करता है। आप उनके लिए कैसी भाषा का इस्‍तेमाल करते हैं इसी से पता चलता है कि आप उनके बारे में किस तरह के विचार रखते हैं। लड़कियां ऐसे लड़कों को पसंद नहीं करतीं, जो महिलाओं के प्रति अभद्र व असंवदेनशील रवैया रखता हो।

यथासंभव छूने से बचें

लड़कियों को ऐसे लड़के बिल्‍कुल भी पसंद नहीं होते जो उन्‍हें छूने की कोशिश करते हैं। इसलिए लड़की के सामने भद्र पुरुष की तरह पेश आएं, अपनी गलफ्रेंड को यथासंभव छूने से बचें। पहले मानसिक और भावनात्मक रूप से अपने साथी से जुड़ें और उसे समझें। उसके बाद ही आगे बढ़ें। इन सीढि़यों को पार किये बिना आप किसी लड़की के दिल में जगह नहीं बना सकते।

थोड़ा सा केयरिंग होना

लड़कों का केयरिंग स्‍वभाव लड़कियों को उनके प्रति आकर्षित करता है। ख्याल रखने की प्रवृत्ति से लडकियों को लगता है कि आप उनका हर समय खयाल रखेंगे। साथ ही उनका यह भी मानना है कि एक सभ्‍य पुरुष ही केयरिंग हो सकता है। लेकिन यहां आपको केयरिंग और 'लट्टू' के बीच का अंतर समझना होगा। और भद्र पुरुष इस फर्क को अच्‍छी तरह जानते हैं।

अपनी आदतों को सुधारे

अचानक गला फाड़कर हंसना, ताली बजा बैठना, भद्दे चुटकुले सुनाना, दूसरों को डरपोक और स्वयं को बहादुर साबित करना, आदि। किसी भी हालत में इन कमजोरियों को अपने नजदीक न फटकने दें। यह सब आदते किसी भी भद्र पुरुष की नहीं मानी जाती। इन सब आदतों के रहते कोई भी लड़की आपके करीब नहीं आएगी।

बात-बात पर गाली ना दें

कई लड़कों को बात-बात पर गाली देने की आदत होती है, यह आदत लड़कियों को बिल्‍कुल भी पसंद नहीं होती। अगर आप लड़की का इंप्रेस करना चाहते है तो एक भद्र पुरुष की तरह व्‍यवहार करें ना कि टॉम ब्‍वॉय की तरह। आपको एक सागर की तरह बर्ताव करना चाहिये, ना कि अल्‍हड़ नदी या बरसाती दरिया की तरह।

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK