Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

इन कारणों से ये हैं दुनिया के सबसे स्‍वच्‍छ शहर

हम सभी साफ और स्‍वच्‍छ क्षेत्रों में रहना चाहते हैं, लेकिन इसके लिए सरकार के प्रयासों के अलावा, मानव के प्रयासों की भी जरूरत होती है। हालांकि दुनिया में कई ऐसे देश है जो इन स्‍वच्‍छ आदतों को अपना रहे हैं। आइए ऐसे ही विभिन्‍न देशों के बारे में जानते ह

तन मन By Pooja SinhaFeb 17, 2016

दुनिया के स्‍वच्‍छ शहर

हम सभी साफ और स्‍वच्‍छ क्षेत्रों में रहना चाहते हैं और प्रत्‍येक व्‍यक्ति अपने आसपास का माहौल फ्रेश और आरामदेह चाहता है। लेकिन अपने शहर को साफ-सुथरा बनाने के लिए हमेशा से मानव के प्रयासों की जरूर होती है। सरकार के प्रयासों के अलावा, कचरे को सड़कों के किनारे रखे कचरे के डिब्‍बे में ही फेंकना आम लोगों का कर्तवय है। इसके अलावा सड़कों पर ड्राइविंग करते समय अपनेगलत तरीकों को नियंत्रित करने और बेहतर सीवेज सिस्‍टम को अपनाने के उपाय सीखने की जरूरत है। हालांकि दुनिया में कई ऐसे देश है जो इन स्‍वच्‍छ आदतों को अपना रहे हैं। आइए ऐसे ही विभिन्‍न देशों के बारे में जानते हैं।

हेलसिंकी – फिनलैंड

हेलसिंकी फिनलैंड का प्रधान शहर है। यहां पर पर्यटकों को विस्मित करने के लिए हरे पहाड़, पहाड़ी क्षेल, म्‍यूजियम और समुद्र तट है। हेलसिंगी की अनुमानित आबादी 78 लाख है। इस देश को साइंस एंड टेक्नोलॉजी और समृद्धि के लिए भी सबसे उत्तम माना गया है। इस देश के नाम सबसे ज्यादा नोबेल प्राइज हैं। यह क्वालिटी इंटरनेशनल पब्लिकेशन और एक्सपोर्ट के लिए भी जाना जाता है। माना जाता है कि सरकार शहर को निवासियों के लिए पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए वास्‍तव में अच्‍छी तरह से काम करती है। इसमें कोई शक नहीं है कि कालीन सड़के और ईकों फ्रेंडली वाहन इस शहर की सौंदर्य और साफ-सफाई के स्‍तर में चार चांद लगाते हैं।

कोबे - जापान

कोबे जापान का अमीर और प्राकृतिक पर्यावरण से सम्पन्न शहर है। यह अत्‍यधिक आबादी वाला और पर्यटकों के लिए विभिन्‍न रोचक आकर्षण है। कोबे में रहना किसी भी पर्यटक के लिए सपने के सच होने से कम नहीं है। इस शहर को अपने उन्नत सीवेज प्रबंधन प्रणालियों और पर्यावरण अनुकूल वाहनों के कारण प्रसिद्धि मिली हुई है। इसमें कोई शक नहीं है, यहां के लोगों को इस बात की समझ हैं, कि सड़कों पर चलने के दौरान कचरा, कचरे के डिब्बों में फेंकना है।

वेलिंग्टन - न्यूजीलैंड

2011 के रिकॉर्ड के अनुसार, वेलिंगटन की अनुमानित जनसंख्‍या 5.66 मिलियन है। यह न्यूजीलैंड का प्रमुख शहर है। वेलिंगटन के जंगल पार्क, संग्रहालयों, आरामदेय वातावरण और हरे रंग की सड़कों का थीम अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के लिए एक आदर्श जगह है। इस शहद की आबादी बहुत ज्‍यादा है लेकिन यह इसकी सुंदरता और प्राकृतिक आकर्षण को किसी भी मायने में कोई नुकसान नहीं पहुंचाती। यहां के लोग प्रकृति के प्रति बहुत सतर्क हैं। यहां के लोग वही सामान खरीदते हैं जिससे वातावरण कम से कम प्रदूषित हो सके। इसके अलावा गंतव्‍यों तक पहुंचने के लिए सार्वजनिक परिवहन लोगों द्वारा ज्‍यादा पंसद किये जाते हैं।

ओस्लो - नोर्वे

ओस्लो नार्वे का सबसे व्यस्त और सबसे अधिक आबादी वाले शहरों में से एक है। इस शहर की अपने खूबसूरत हरे क्षेत्रों, पार्कों, झीलों और बगीचों के लिए प्रशंसा की जाती है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि सरकार इसे दुनिया का सबसे आदर्श शहर बनाने के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत करती है। 2007 में, ओस्लो रीडर्स डाइजेस्ट द्वारा दुनिया में दूसरा ग्रीनेस्ट शहर होने का नाम दिया गया था। पर्यटक हर साल यहां पर आराम का आनंद लेने के लिये आना पसंद करते हैं।

पेरिस - फ्रांस

पेरिस खरीदारी और फैशन प्रेमियों का केंद्र है। बावजूद इसके तथ्य यह है कि यह फ्रांस की राजधानी है, पेरिस अपने साफ सड़कों, संगठित यातायात व्‍यवस्‍था और सुंदर पार्क थीम के कारण पसंद किया जाता है। इस शहर में यात्रा के अनुभव को पाने के लिए सब कुछ है।
Image Source : Getty

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK