Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

रोज़ कितने कदम चलना है सही

तीर्थ की यात्रा तो दूसरों के कंधों पर सवार होकर की जा सकती है, लेकिन जीवन की ऊंचाइयां तो अपने ही कदमों से तय करनी होती है। तो ये जानें की रोज़ आपको कितना चलना है।

एक्सरसाइज और फिटनेस By Rahul SharmaJan 23, 2015

सेहत के कमद!

तीर्थ की यात्रा तो दूसरों के कंधों पर सवार होकर की जा सकती है, लेकिन जीवन की ऊंचाइयां तो अपने ही कदमों से तय करनी होती है। जीहां, जैसा कि हमारे लिये इस भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत पर ध्यान देना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। व्यस्थ दिनचर्या के चलते खुद को फिट रखने के लिये जिम जाने का समय ही नहीं मिल पाता है। लेकिन आपको जानकर खुशी होगी कि ऐसे में अगर सिर्फ वॉकिंग को अपने डेली रुटीन में शामिल किरेंगे तो न सिर्फ आप बीमारियों से बचा पाएंगे बल्कि दिनभर तरोताजा महसूस करेंगे। लेकिन अब सवाल ये उठता है कि भला रोज़ कितना चला जाए। तो एक शोध में यह सामने आया है कि दिनभर में 10 हजार कदम चलने से कई बीमारियों से दूर रहा जा सकता है। तो इसके लिए स्मार्टफोन आपकी मदद कर सकता है। हाल ही में लॉन्च हुए एक एप से दिनभर पैदल चलने का लेखा-जोखा मालूम किया जा सकता है।
Images courtesy: © Getty Images

10 हजार सेहत के कदम चलने के फायदे

रोज़ लगभग दस हजार कदम चलना हर एजग्रुप के लोगों के लिए फायदेमंद होता है। प्रतिदिन औसतन 10,000 कदम (लगभग 2.5 किलोमीटर) टहलने का प्रयास करना चाहिए। डॉक्टर्स मानते हैं कि अगर हम रोज इतना चलें तो हम ज्यादा एनर्जेटिक महसूस करेंगे। क्योंकि समय की कमी और बिगड़ती जीवनशैली के चलते जिम या योगा सेंटर में जाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, लेकिन जरूरी कामों के लिए बाइक या कार का इस्तेमाल करके पैदल चलें तो रोज 10 हजार कदम चला जा सकता है।
Images courtesy: © Getty Images

पीडोमीटर एप रखेगा अपडेट

पीडोमीटर एप आपके दिनभर चले कदमों का लेखा-जोखा रखता है। जैसे कि हम पूरे दिन कितने किलोमीटर चले, किस गति में और कितने कदम चले। ये सभी जानकारी इस एप में दर्ज होती हैं। एक्सेलिरोमीटर सेंसर वाले स्मार्टफोन में इस एप को डाउनलोड करके अपने पूरे दिन के कदमों का लेखा-जोखा रखा जा सकता है। साथ ही ये एप हमें ज्यादा चलने के लिए भी मोटिवेट करता है। पीडोमीटर के अलावा मूव्स, रॉनटास्टिक, एक्यूपीडो और नोम वॉक जैसे एप्स भी मौजूद हैं।
Images courtesy: © Getty Images

कैसे चलें

मसलन, मॉर्निंग वॉक, बाज़ार जाना, यदि ऑफिस घर के नजदीक हो तो पैदल चलकर जाना आदि तरीकों से हम इतना चल कर सेहतमंद रह सकते हैं। जिस प्रकार मॉर्निंग वॉक से फिट रहा जाता है, ठीक उसी प्रकार सुबह-सुबह ट्रेडमिल पर वॉक करना भी फायदेमंद होता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक जितनी कैलोरी हम 30 मिनट के मॉर्निंग वॉक से बर्न करते हैं, उतनी ही हम 6 मिनट के ट्रेडमिल वर्कआउट में बर्न कर सकते हैं।  
Images courtesy: © Getty Images

हर किसी के लिये नहीं ये पैमाना

सामान्य व्यक्ति के लिए 10 हजार कदम चलना काफी फायदेमंद है लेकिन ओबेसिटी से ग्रसित लोगों के लिए यह नुकसानदेह है, क्योंकि ऐसे लोगों का हार्ट कमजोर होता है। उन्हें डॉक्टर से सलाह लेकर धीरे-धीरे अपना टारगेट सेट करना चाहिए कि दिनभर में उन्हें कितना चलना है।
Images courtesy: © Getty Images

और भी फायदे

रोज 1 घंटे की सैर (सप्ताह में 5 दिन) नियमित रूप से व्यायाम के समान होती है। हार्वर्ड में 1100 लोगों पर किए गए अध्ययनों के अनुसार इससे स्ट्रोक होने का खतरा आधा हो जाता है। डॉक्टर मानते हैं कि यदि किसी व्यक्ति को 80 वर्ष की उम्र तक स्वस्थ्य रहना हो तो वह प्रतिदिन एक मिनट में 80 कदम चले, 80 ग्राम अनाज खाए और साल में 80 दिन उपवास रखे। यदि प्रतिदिन दस हजार कदम चलते हैं तो कई बीमारियों से दूर रहेंगे।
Images courtesy: © Getty Images

कितनी हो रफ्तार

आम तौर पर 60 किलोग्राम वजन का इंसान 6.4 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से टहल लेता है। इस आधे घंटे में तय की गई दूरी में उसकी 150 कैलोरी ऊर्जा खर्च होती है। इस तरह से न सिर्फ शरीर के वजन को नियंत्रित करता है बल्कि कई रोगों को भी दूर भगाता है। टहलना एक एक्सरसाइज ही नहीं, बल्कि यह मूड बूस्टर भी है।
Images courtesy: © Getty Images

सैर की सही शुरुआत

पहला हफ्ता - पहले हफ्ते में कम से कम 3 हजार कदम चलने का लक्ष्य निर्धारित करें। इससे अधिक चलना आपके लिये बोनस ही होगा।
दूसरा हफ्ता - इस हफ्ते पहले हफ्ते के कदमों में 1 हजार कदम और मिला दें। हफ्ते में कम से कम 5 दिन जरूर चलें।
तीसरा हफ्ता - इस बार 2 हजार कदमों की संख्या और बढ़ा दें और 7 में से 5 दिन चलें।
चौथा हफ्ता - तीसरे सप्ताह वाला सिलसिला यूंही जारी रखें।
पांचवा हफ्ता - कदमों की संख्या 3 हजार और बढ़ा दें और 7 में 5 दिन चलें। जिसमें 7 में से 3 दिन 4 मिनट के लिए लगातार तेज चलें।
छठा हफ्ता - अपनी बेसलाइन में 5 हजार कदम और बढ़ा दें। इसके साथ 7 में से 3 दिन 5 मिनट के लिए तेज चलें।
Images courtesy: © Getty Images

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK