Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

प्यार में धोखा और फिर तलाक, कैसे बचें इसके दर्द से

प्यार में धोखा और फिर तलाक और फिर जीवन में अशंती और असहनीय दर्द, लेकिन इस दर्द से बचा जा सकता है।

डेटिंग टिप्स By Rahul SharmaJun 07, 2014

प्यार में धोखा और फिर तलाक

प्यार में धोखा और फिर तलाक और फिर बेइंतहां दर्द। प्यार में धोखआ खाने या अलग होने का दर्द बहुत ही बुरा होता है। लेकिन खुद को कमरे में बंद करके रोना और केवल उन्‍हीं की याद में दिन-रात बिता देना इसका समाधान नहीं। हम भले ही कह लें कि आज हम नए जमाने में जी रहे हैं और हमें इन सब बातों को भूलकर आगे बढ़ जाना चाहिये, लेकिन सच मानिये प्यार में धोखे और तलाक और इसके बात जीवन में आई अशांती और बेहद दुखदाई दर्द का शताब्‍दियों से कोई लेना देना नहीं है। हालांकि इस दर्द से उबरना संभव है। तो चलिये जाने कि प्यार में धोखे के दर्द को कैसे संभाला जाए।
courtesy: © Thinkstock photos/ Getty Images

आपका एक्‍स

इस बात में कोई सच नहीं कि जब आप अपने एक्‍स के बारे में सोचते हैं तो आपको बहुत दुख होता है। लेकिन आपको यह समझना होगा कि आपने अपनी तरफ से पूरी ईमानदारी निभाई। अच्छआ हुआ की समय रहते आप असलियत जान गए वरना स्थिकि और भी गंभीर हो सकती थी।
courtesy: © Thinkstock photos/ Getty Images

परिवार की मदद

अपने परिवार को अपने दुख में शामिल करें और अपने आपको पूरी तरह से परिवार में शामिल करें। इस दुखद क्षण को अकेले ना सहें बल्‍कि पूरे परिवार के साथ बांटें। वे काम करें जिससे आपको खुशी मिलती हो और पुरानी बातें भूलने की कोशिश करें।
courtesy: © Thinkstock photos/ Getty Images

सच का सामना करें

आप जितनी जल्दी इस बात को मान लेंगे कि अब आपका रिश्ता खतम हो चुका है, आपके लिए उतना ही अच्छा होगा। जब आप ये सोच लेंगे कि अमुक व्यक्ति अब आपके जीवन से लाइफ से दूर जा चुका है (जो आपके लिए सही नहीं था) तभी आप नई शुरूआत के लिए आगे बढ़ पाएंगे।
courtesy: © Thinkstock photos/ Getty Images

लोगों से दूरी ना बनाएं

लोगों से मिलने से ना भागें। यह व्‍यक्‍कित कोई भी हो सकता है, वो जिस्‍से आप बस स्‍टॉप पे मिले हों या फिर वो जो आपके साथ जिम में वर्क आउट करती / करती हो। नए लोगो से मिलें और उनके सा‍थ इन्‍जॉय करें क्‍योंकि वे आपको लेकर निर्णायक नहीं होते।
courtesy: © Thinkstock photos/ Getty Images

आपके एक्स को नापसंद करने वाला

वह जो आपके एक्‍स से नफरत करता हो या उसे नापसंद करता हो, (वह आपके परिवार, दोस्‍त या फिर आपकी बिल्‍डिंग का चौकीदार आदि तक हो सकता है) आपको भरोसा दिलाने में मदद करेगा कि आपकी जिन्‍दगी बहुत खूबसूरत है और आप किसी अच्‍छे इंसान के हकदार हैं।
courtesy: © Thinkstock photos/ Getty Images

खुद को तकलीफ में ना रखें

आप पहले जिस प्रकार रहते थे या आपकी जो भी जीवनशैली थी उसमें थोड़े सकारात्मक बदलाव लाएं और फिर देखिए कि चीजें बेहत होने लगेंगी और मन में शांती आएगी। यकीन मानिए आपका ये बदला रूप आपके अंदर एक नए आत्मविश्वास का संचार करेगा और आप जल्द ही अपने आप इस तकलीफ से बाहर आ जाएंगे।
courtesy: © Thinkstock photos/ Getty Images

दोस्‍तों के साथ समय बिताएं

प्‍यार में धोखा खाने का गम आपके दोस्‍तों से अच्‍छा और कोई नहीं समझ सकता, क्‍योंकि आपने उनसे अपने प्‍यार को पाने और उससे जुड़ी सारी बातें साझा की हुई होती हैं। इसलिए उनसे बात करें और दोस्‍तों के साथ एक ट्रिप या फिर पार्टी प्‍लान करें और खुद को खुश कर लें।
courtesy: © Thinkstock photos/ Getty Images

अच्छा वक्त आयेगा

यकींन मानो कि तुम्हारे जीवन में भी खुशियां फिर से आयेंगी, इसका विश्वास रखो.....ऐसा जरुरी नहीं के जीवन की हर सुबह रोशनी के साथ ही हो, कभी-कभी बादल भी सूरज की किरणों को रोक लेते हैं, लेकिन रोशनी का होना तय है चाहे वो बादलों के बरसनें के बाद ही क्यों न आये।
courtesy: © Thinkstock photos/ Getty Images

इस बारे में शोध

एक शोध से पता चला कि ऑक्सीटोसिन, जो दिमाग में प्यार और आकर्षण के भावों को बढ़ावा देता है, वही दिमाग को पुरानी दुख भरी यादें पैदा करने के भी संकेत देता है, जिससे दिल टूटने के बाद लोग पुराने पलों को याद करके खुद को दुखी करते हैं।
courtesy: © Thinkstock photos/ Getty Images

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK