Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

वजन कम करने के हर घंटे के सफर पर जरूरी पड़ाव

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो 30 या 40 मिनट के व्‍यायाम के अलावा नियमित दिनचर्या में हर घंटे के पड़ाव के बारे में भी ध्‍यान रखें।

वज़न प्रबंधन By Bharat MalhotraSep 08, 2014

हर पल घटायें वजन

वजन कम करना एक सफर है। आपको जीवनशैली से जुड़े कई बदलाव करने पड़ते हैं। एक लिहाज से देखा जाए तो इस पूरी प्रक्रिया में हर घंटा कीमती है। हर घंटे की मेहनत आपको आपके लक्ष्‍य के करीब और करीब लेकर आएगी। तो, चलिये हम आपको बताते हैं कि सुबह से लेकर रात सोने तक हर घंटे आपको क्‍या करना चाहिये जिससे आप वजन कम करने के अपने लक्ष्‍य को हासिल कर सकें।

image source - getty images

सुबह छह बजे

उठें और एक बड़ा गिलास पानी का पियें। इससे आपका पेट भी भरेगा और साथ ही यह आपकी पाचन क्रिया को भी आसान बनाने में मदद करेगा। कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन युक्‍त स्‍नैक्‍स का एक टुकड़ा खायें। आप इसके लिए आधा केला और बादाम के कुछ टुकड़े खा सकते हैा। इससे दिन के लिए आपके मेटाबॉलिज्‍म को बेहतर शुरुआत मिलेगी। और इसके बाद थोड़ी देर व्‍यायाम करें। सुबह व्‍यायाम करने के फायदे ज्‍यादा होते है। इसके साथ ही सुबह का व्‍यायाम आपके मेटाबॉलिज्‍म को अच्‍छा बनाये रखता है। और आप दिन भर ज्‍यादा कैलोरी बर्न करते हैं।

image source - getty images

सुबह सात बजे

शॉवर के बाद नाश्‍ते की बारी। आपके नाश्‍ते में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा कम से कम दस ग्राम होनी चाहिये। हेल्‍थी कार्बोहाइड्रेट के सेवन से न घबरायें। क्‍योंकि जल्‍दी इनका सेवन करने का अर्थ है कि आपको बाद में इन्‍हें पचाने के लिए पर्याप्‍त समय भी मिलेगा।

image source - getty images

सुबह आठ बजे

अपना लंच बनायें। इसमें लो-फैट प्रोटीन, फाइबर, ताजा सब्जियां, साबुत अनाज और मीठे के लिए फल होने चाहिये। वजन कम करने के लिए आपका आहार ऐसा ही होना चाहिये।

image source - getty images

नौ बजे

ऑफिस पहुंचकर पानी की बोतल भरकर अपने पास रखें। काम के साथ-साथ थोड़ी-थोड़ी देर में उसमें से घूंट पीते रहें। इससे आपके शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी और साथ ही भूख भी दूर रहेगी।

image source - getty images

दस बजे

फाइबर युक्‍त स्‍नैक्‍स खाने के लिए काम से थोड़ा ब्रेक लें। इस बात का ध्‍यान रखें कि इस स्‍नैक्‍स में 150 कैलोरी से ज्‍यादा न हो।

image source - getty images

सुबह 11 बजे

अपना आहार और फिटनेस का जर्नल बनायें। लिखिये कि आपने क्‍या खाया है और आपने कितना व्‍यायाम किया है। इससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि बाकी बचे दिन में आपको कितनी कैलोरी का उपभोग करना चाहिये। और लगातार इस जर्नल पर नजर रखकर आप खुद को सेहतमंद रास्‍ते पर चलने के लिए प्रेरित करते रहेंगे।

image source - getty images

12 बजे दोपहर

कुर्सी पर बैठे-बैठे बहुत देर हो गयी। चलिये किसी सहकर्मी के साथ थोड़ी देर वॉक पर जाया जाए। अगर आपने कुर्सी के पास डम्‍बल रखें तो कुछ देर के लिए जरा करसत करें। आप अपनी कुर्सी पर बैठे-बैठे ही इन व्‍यायाम को कर सकते हैं।

image source - getty images

दोपहर एक बजे

आपने जो लंच सुबह पैक किया था अब उसके सेवन का समय आ गया है। भोजन को अच्‍छी तरह चबाकर खायें। भोजन के बाद लो-कैलोरी पेय पदार्थ यानी पानी पियें।

image source - getty images

दोपहर दो बजे

अगर संभव हो तो वॉक के दौरान ही ऑफिस मीटिंग कर लीजिये। फोन पर बात करते समय भी यह वॉक किया जा सकता है। पैदल चलते समय बात करने से आपको अधिक स्पष्‍ट विचार आते हैं और साथ ही आप अधिक कैलोरी भी बर्न करते हैं। और आपके सह‍कर्मी, जिसके साथ आप वॉक पर गये हैं, को भी यही लाभ मिलेंगे।

image source - getty images

दोपहर तीन बजे

150 कैलोरी के एक स्‍नैक का सेवन करें। इससे डिनर तक आपका ऊर्जा का स्‍तर बना रहेगा। इसमें आप थोड़ा सा मीठा भी खा सकते हैं। यह मीठा स्‍नैक आपका पेट भरा रखेगा और आप बाद में ज्‍यादा नहीं खायेंगे।

image source - getty images

दोपहर चार बजे

थोड़ी सी हरी चाय पी जाए। कैफीन आपकी थकान और उबासी को दूर करने में मदद करेगा। हरी चाय भूख को काबू करने और मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने में उत्‍तरदायी मानी जाती है।

image source - getty images

शाम पांच बजे

अगर मौसम सही हो और दूरी वाजिब तो क्‍यों न पैदल या साइकिल पर घर से दफ्तर आया जाए। इससे न केवल आपकी कैलोरी खर्च होगी, बल्कि साथ ही इससे आपको काम की थकान दूर करने में भी मदद मिलेगी। याद रखिये थकान ओवरईटिंग की एक बड़ी वजह है।

image source - getty images

शाम छह बजे

सब्जियों, लो-फैट प्रोटीन, साबुत अनाज से भरपूर डिनर तैयार करें। आपका यह भोजन 300 कैलोरी से कम होना चाहिये।

image source - getty images

शाम सात बजे

दांतों में ब्रश कीजिये। इन दो मिनट के दौरान टांगों और कूल्‍हों का वर्कआउट किया जा सकता है। ब्रश की पुदीने वाली गंध देर रात स्‍नैक्‍स खाने की तलब को भी काबू रखेगी।

image source - getty images

रात आठ बजे

टीवी में विज्ञापन के दौरान आप कुछ स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग व्‍यायाम कर सकते हैं। इससे आपको काफी फायदा होगा।

image source - getty images

रात नौ बजे

सुबह वर्कआउट के लिए अपने गियर तैयार कर लें। पजामा पह‍निये और कुछ योगासन कीजिये। इससे आपको अच्‍छी नींद आएगी।

image source - getty images

रात दस बजे

चलिये सपनों की सैर पर निकलने का समय हो गया है। वजन कम करने के लिए अच्‍छी व पूरी नींद हासिल करना बहुत जरूरी है।

image source - getty images

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK