रक्त वाहिकाओं और धमनियों को साफ करने के 9 घरेलू उपाय

शरीर के विभिन्न हिस्सों की रक्त वाहिकाओं बंद होने के कारण कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं जैसे कोरोनरी धमनी रोग, मन्या धमनी रोग, परिधीय धमनी रोग और यहां तक कि दिल का दौरा या स्‍ट्रोक हो सकता है। इसलिए इसका समय पर निदान बहुत महत्‍वपूर्ण होता है। आ

घरेलू नुस्‍ख By Pooja Sinha / Mar 17, 2015
घरेलू उपाय जो खोलेंगे धमनियां

घरेलू उपाय जो खोलेंगे धमनियां

दरअसल हमारी आयु बढ़ने के साथ, शरीर के विभिन्न हिस्सों की रक्त वाहिकाओं भरने के कारण कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं जैसे कोरोनरी धमनी रोग, मन्या धमनी रोग, परिधीय धमनी रोग और यहां तक कि दिल का दौरा या स्‍ट्रोक पैदा हो सकती है। बंद धमनियों का धीरे-धीरे और उत्तरोत्तर विकास होता है, इसलिए इसका समय पर निदान बहुत महत्‍वपूर्ण होता है। आधुनिक दवाएं और उपचारों के साथ ही घरेलू उपचार बिगड़ती हुई स्थिति को रोकने और गंभीर हृदय रोग के जोखिम को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। आइए ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में जानते हैं हमारे इस स्‍लाइड शो में।
Image Courtesy : Getty Images

बंद धमनियों के लक्षण

बंद धमनियों के लक्षण

हालांकि भरी हुई धमनियां में तब तक किसी भी प्रकार के लक्षण दिखाई नहीं देते जब तक कि समस्‍या गंभीर नहीं हो जाती। इसके लक्षणों में सीने में दर्द (एनजाइना), सांस की तकलीफ, दिल की धड़कन तेज होना, कमजोरी, चक्कर आना, भूख, चिंता, मतली और पसीना आदि शामिल हैं। विभिन्न प्रकारों में भरी हुई धमनियों से संबंधित अन्य लक्षणों में पैर में दर्द, पैरों का ठंडा होना, बॉडी की एक तरफ सून हो जाना, एक हाथ या एक पैर को उठना मुश्किल होना और एक आंख की रोशनी खोना शामिल है।
Image Courtesy : Getty Images

लहसुन

लहसुन

लहसुन बंद धमनियों साफ करने के लिए सबसे अच्‍छे उपचारों में से एक है। यह रक्‍त वाहिकाओं को चौड़ा करने और रक्त परिसंचरण में सुधार में मदद करता है। 2007 में बर्मिंघम में अलबामा यूनिवर्सिटी में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, लहसुन रक्त वाहिकाओं को आराम पहुंचने में मदद करती है। इसके अलावा, लहसुन खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और दिल के दौरे या स्ट्रोक का खतरा कम करने में मदद करता है। समस्‍या होने पर तीन लहसुन की कली को काटकर एक कप दूध में मिलाकर उबाल लें। थोड़ा सा ठंडा होने पर इसे सोने से पहले पीयें। इसके अलावा, अपने आहार में लहुसन को शामिल करें।
Image Courtesy : Getty Images

हल्दी

हल्दी

हल्दी एक और ऐसा मसाला है जो बंद धमनियों के इलाज में मदद करने और आपके दिल को स्वस्थ और अधिक कार्य करने में मदद करता है। करक्यूमिन, हल्‍दी का मुख्‍य घटक, में एंटी-ऑक्‍सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेंटरी गुण ब्‍लड प्‍लेटलेट्स को थक्‍के बनने से रोकने में मदद करता है। इसके अलावा, हल्‍दी का अर्क कम घनत्व लिपो प्रोटीन (एलडीएल), या 'खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, धमनियों को बंद होने से रोकने में मदद करता है। साथ ही यह रक्त वाहिकाओं को आराम पहुंचाकर  दिल का दौरा या स्ट्रोक के खतरे को कम करने में मदद करता हैं। इसके लिए ए‍क गिलास गुनगुने दूध में एक चम्‍मच हल्‍दी पाउडर और थोड़ा सा शहद मिलाकर दिन में एक या दो बार सेवन करें। इसके अलावा अपने आहार में हल्‍दी पाउडर को शामिल करें।
Image Courtesy : Getty Images

लाल मिर्च

लाल मिर्च

लाल मिर्च में मौजूद कैप्‍सेसिन नामक तत्‍व खराब कोलेस्ट्रॉल, या एलडीएल ऑक्सीकरण से बचाता है। यह रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, जो बंद  धमनियों के मुख्य कारणों में से एक है। इसके अलावा यह ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करने और दिल के दौरे और स्‍ट्रोक का खतरा कम करने में मदद करता है। गर्म पानी के एक कम में आधा या एक चम्‍मच लाल मिर्च मिलाकर, कुछ हफ्तों के लिए इसे नियमित रूप से लें। इसके अलावा आप चिकित्‍सक की सलाह से लाल मिर्च के सप्‍लीमेंट भी ले सकते हैं।
Image Courtesy : Getty Images

अलसी के बीज

अलसी के बीज

अलसी के बीज रक्तचाप और सूजन को कम करने में आपकी मदद करते हैं कि यह अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) का सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं। यह बंद धमनियों को साफ रखने और समग्र दिल के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है। इसके अलावा, अलसी में मौजूद बहुत अधिक मात्रा में फाइबर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को बांधकर बंद धमनियों को साफ करने में मदद करता है। इसे इस्‍तेमाल करने के लिए आप एक चम्‍मच अलसी के बीज की नियमित रूप से पानी के साथ लें। इसके अलावा आप इसको जूस, सूप या स्‍मूदी में मिलाकर भी ले सकते हैं।
Image Courtesy : Getty Images

अनार

अनार

अनार में गुणकारी फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो एंटीऑक्सीडेंट के रूप धमनियों की परत की किसी प्रकार की क्षति से रक्षा करते हैं। 2005 में नेशनल अकादमी ऑफ साइंस में छपे एक अध्ययन के अनुसार, एंटीऑक्सीडेंट युक्त अनार का रस शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को बढ़ाता है, जो धमनियों को खुला रखने तथा रक्त को ठीक प्रकार बहने में मदद करता है। आप 1 ताजे अनार को नियमित रूप से खायें। इसके अलावा आप नियमित रूप से दिन में एक बार अनार का जूस भी पी सकते हैं।
Image Courtesy : Getty Images

नींबू

नींबू

नींबू विटामिन सी से भरपूर ए‍क शक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट है, जो रक्तचाप में सुधार लाने और धमनियों की सूजन को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, नींबू ब्‍लड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और रक्त प्रवाह में ऑक्‍सीडेटिंव के नुकसान को रोककर धमनियों को साफ करता हैं। इसके लिए आप गुनगुने पानी के एक गिलास में थोड़ा सा शहद, काली मिर्च पाउडर और एक नींबू का रस मिलाकर, कुछ हफ्तों के लिए दिन में एक या दो बार लें।   
Image Courtesy : Getty Images

अदरक

अदरक

अदरक धमनियों को साफ करने वाला एक और कारगर उपाय है। इसमें मौजूद गिंगरोल और शोगोल जैसे तत्‍व हृदय रोग में बहुत लाभकारी होते हैं। इसके अलावा अदरक कुल कोलेस्ट्रॉल कम करने और एलडीएल के ऑक्सीकरण को अवरुद्ध करके मौजूदा प्‍लॉक को कम करने में मदद करता है। इसके लिए आप नियमित रूप से दिन में 2 से 3 कप अदरक की चाय लें। या अदरक का छोटा सा टुकड़ा नियमित रूप से खाली पेट लें।
Image Courtesy : Getty Images

मेथी के बीज

मेथी के बीज

आप बंद धमनियों के इलाज के लिए मेथी के बीज का उपयोग कर सकते हैं। इन बीजों में मौजूद सैपोनिन धमनी को बंद करने वाले एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, मेथी के बीज में फाइबर की उच्‍च मात्रा खराब कोलेस्‍ट्रॉल के स्तर को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके लिए मेथी के बीज का एक चम्‍मच रात भर थोड़ से पानी में भिगोकर, सुबह खाली पेट पानी के साथ बीज को भी खा लें।  
Image Courtesy : Getty Images

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK