यूरिन इंफेक्शन से बचना है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Jan 05, 2018

  • 1

    खूब पानी पियें

    यूरिन इंफेक्शन में मूत्राशय में बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं। ज्यादा पानी पीने से ज्यादा मूत्र बनता है और ये बैक्टीरिया यूरिन के साथ-साथ बाहर निकल जाते हैं। पानी ज्यादा पीने से पेशाब के दौरान होने वाली जलन में भी आराम मिलता है।

    Loading...
  • 2

    खट्टे फल खाएं

    खट्टे फलों में साइट्रिक एसिड होता है जिससे शरीर में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। इसलिए यूरिन इंफेक्शन को दूर करने के लिए खट्टे फलों का सेवन करना अच्छा होता है। आप चाहें तो खट्टे फलों का जूस भी पी सकती हैं।

  • 3

    सेब का सिरका

    एप्पल साइडर विनेगर भी यूरिन इंफेक्शन को ठीक करता है। इसके लिए दो चम्मच सेब का सिरका और एक चम्मच शहद को एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर पियें।  इससे शरीर के बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं और यूरिन के सहारे बाहर निकल जाते हैं।

  • 4

    इलायची

    इलायची में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं इसलिए ये यूरिन इंफेक्शन को ठीक करती है। इसके लिए इलायची के दानों को सोंठ के साथ पीसकर चूर्ण बना लें और अनार के रस में मिलाएं। इसके बाद इसमें थोड़ा सा सेंधा नमक डालकर पियें। इंफेक्शन दो दिन में खत्म हो जाएगा।

  • 5

    बचने के उपाय

    यूरिन इंफेक्शन होने न हो, इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। जैसे तेज यूरिन आने पर भी उसे रोकना नहीं चाहिए, पानी खूब पीना चाहिए, बाथरूम को हमेशा साफ रखना चाहिए और पीरियड्स के दौरान सैनिटरी पैड बदलते रहना चाहिए।

Browse Slideshow