Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

घर में मौजूद ये चीजें बिगाड़ सकती हैं आपका स्‍वास्‍थ्‍य

स्‍वास्‍थ्‍य के लिए सिर्फ बाहर की चीजें ही नुकसानदेह नहीं है बल्कि घर में मौजूद कुछ चीजों से सेहत पर नकारात्‍मक असर पड़ता है, तो आप भी जानिये घर में मौजूद उन चीजों से जो सेहत के लिए नुकसानदेह होती हैं।

एक्सरसाइज और फिटनेस By Pooja SinhaApr 07, 2015

घर को बीमारी मुक्‍त बनाना जरूरी

थकान भरे दिन के बाद घर में आकर हम राहत भरी सांस लेते हैं। लेकिन कई बार घर में आने के बाद हमें अच्‍छा महसूस नहीं होता। क्‍या कभी आपने सोचा हैं कि ऐसा क्‍यों होता हैं? ऐसा इसलिए क्‍योंकि घर में मौजूद चीजें हमारी रोजमर्रा की जिंदगी पर काफी असर डालती है। कई शोधों ने भी इन बातों का खुलासा किया है। शोधकर्ताओं के अनुसार, अगर आप अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहते हैं तो अपने घर पर एक नजर जरूर डालें?
Image Courtesy : Getty Images

सेहत को बिगाड़ रही लाइट

क्‍या आप जानते हैं घर में जलने वाली लाइट से आपके मा‍नसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर असर पड़ता है। ब्रेस्ट कैंसर रिसर्चर डॉ. रिचर्ड स्वीवन्स ने जर्नल फिलॉस्फिकल ट्रासेक्शन में लिखा है कि तेज लाइट (ट्यूबलाइट, बल्‍ब की रोशनी) लोगों पर मानसिक प्रभाव डालती है। इसलिए वह लोगों को शाम के वक्त डिम और हल्के रंग रोशनी इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। उनके अनुसार इससे हमारी बॉडी के क्लॉक पर कम प्रभाव पड़ता है। और हमारा मन शांत रहता है।
Image Courtesy : Getty Images

अच्‍छी नींद सुलाता है बेडरूम का नीला रंग

हर रंग कुछ कहता है यह बात तो हममें से अधिकतर लोग जानते हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि घर का रंग, दीवारों का रंग दरवाजे और खिड़कियों का रंग भी हमारी रोजमर्रा की जिंदगी पर काफी असर डालता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, अगर आपके बेडरूम का रंग नीला है तो नीला रंग लोगों को अच्‍छी और लंबी नींद में सहायक होता है। इसलिए अगर आप अच्‍छी नींद लेना चाहते हैं तो अपने बेडरूम की दीवारों को हल्‍के नीले रंग से सजाये।
Image Courtesy : Getty Images

घर के पर्दों से वजन पर असर

आपको सुनकर थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन ऐसा होता है। घर में पतले पर्दें लगाने वाले लोगों को वजन मोटे पर्दें लगाने वालों की तुलना में ज्‍यादा होता है। इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर रिसर्च के अनुसार, अगर आपके घर में पतले पर्दें हैं और बाहर स्ट्रीट लैंप की रोशनी उनसे छन कर आ रही है तो यह अपके लिए मोटापा बढ़ाने का संकेत है। ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के रिसर्च के अनुसार, जिन महिलाओं के बेडरूम के पर्दें पतले होते है ओर वे रात में भी दूर तक पर्दें के आरपार देख सकती है, ऐसी महिलाओं की वेस्टलाइन अन्य महिलाओं मे मुकाबले अधिक बढ़ जाती हैं।
Image Courtesy : Getty Images

किचन से बढ़ता है वजन

आजकल ओपन किचन का जमाना हैं और अगर आपके घर में भी इस तरह की किचन हैं तो आप सावधान हो जाये क्‍योंकि इससे आपका वजन अधिक तेजी से बढ़ सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि जितनी बार हमारी नजर किचन की तरफ जाती है तो हमारा दिमाग अलमारियों, दराजों या किचन में कहीं पर भी कुछ न कुछ खाने की चीजों को ढूंढता है और खाने की हुड़क उठती रहती है। और बार-बार खाने से हमारा वजन बढ़ने लगता है।
Image Courtesy : Getty Images

तनाव का कारण बन सकता है दीवार का रंग

एनएचएस की हॉस्पिटल और लाइटिंग की रिपोर्ट के अनुसार घर की दीवारों को रंग ऑरेज या लाल होने पर घर के सदस्यों में मोटापे और तनाव की समस्‍या पैदा होने और बढ़ने का खतरा ज्‍यादा रहता है। साथ ही इससे त्‍वचा में खुजली और जलन जैसी शिकायत तक होने लगती है। अमेरिका में कॉरनेल यूनिवर्सिटी में ईटिंग बिहेवियर स्पेशलिस्ट ब्रायन वानसिंक के अनुसार, ब्राइट लाइट हमारे मस्तिष्क में गड़बड़ियां पैदा करने लगती है और इससे हमें जल्दी जल्दी और ज्‍यादा-ज्‍यादा खाने की आदत पड़ जाती हैं और हमारा मोटापा बढ़ने लगता है।
Image Courtesy : Getty Images

व्‍यस्‍त सड़क के पास घर होना

बिजी सड़क के पास घर होना दिल की सेहत के लिए अच्‍छा नहीं होता। शोधकर्ताओं के अनुसार, घर के आसपास अगर बिजी सड़क, ट्रैफिक, एयरक्राफ्ट यहां तक की शोरगुल करने वाले पड़ोसी भी हों तो उस घर के लोगों में हाई ब्लड प्रेशर की समस्‍या हो जाती है। यह समस्‍या उन लोगों में भी हो सकती है जो इस तरह की तरफ ध्‍यान दिये बिना भी इस माहौल के आस-पास रहते हैं। 2008 में की गई इम्पीरियल कॉलेज के शोध के अनुसार, 35 डेसिबल से अधिक की आवाजें शोर में गिनी जाती हैं और इससे भी ब्लड प्रेशर हाई होने का खतरा बना रहता है।
Image Courtesy : Getty Images

शुगर युक्‍त खाद्य पदार्थों से डायबिटीज का खतरा

अगर आपके घर पर चीनी और इससे बने खाद्य पदार्थ हैं तो इनसे आपका वजन तो बढ़ेगा साथ ही अधिक शुगर का इस्‍तेमाल करने से डायबिटीज की भी संभावना बढ़ेगी। क्‍योंकि अगर आपके घर में स्‍वीट या बेकरी के सामान रखे हैं तो इनको खाने से आप खुद को रोक नहीं पायेंगे और यह आदत आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से सही नहीं है। इसलिए शुगरयुक्‍त आहार अपने घर में रखने से बचें।
Image Courtesy : Getty Images

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK