• shareIcon

लीवर के लिए फायदेमंद हर्ब्‍स

आजकल हर चीज में कैमिकल और नशा आ गया है, ऐसे में लीवर का काम भी बढ़ गया है और उसे मजबूत रखने की आपकी जिम्‍मेदारी भी। कुछ औषधियां हैं, जिनमें लीवर को डिटॉक्‍सीफाई करने के गुण होते हैं।

घरेलू नुस्‍ख By Bharat Malhotra / Jan 24, 2014

लीवर को बनायें मजबूत

लीवर को मजबूत बनाने के लिए हम अपने आहार में कई तरह के बदलाव लाते हैं। आजकल हर चीज में कैमिकल और नशा आ गया है, ऐसे में लीवर का काम भी बढ़ गया है और उसे मजबूत रखने की आपकी जिम्‍मेदारी भी। कुछ औषधियां हैं, जिनमें लीवर को डिटॉक्‍सीफाई करने के गुण होते हैं।

भटकटैया

यह लीवर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें एंटी ऑक्‍सीडेंट्स गुण होते हैं। इसके साथ ही यह लीवर से अल्‍कोहल के तत्‍वों को बाहर निकालकर उसे डिटॉक्‍सीफाई करता है। इससे लीवर को होने वाला खतरा कम हो जाता है।

सिंहपर्णी

एक वैज्ञानिक शोध में इस फूल की पत्तियां चूहों को खिलाकर प्रभाव देखा गया। इसमें मौजूदा एंटीऑक्‍सीडेंट्स और एंटी-इनफ्लेमेटरी गुण लिवर की कार्यक्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं। इसकी पत्तियों के साथ ही इसकी जड़ भी लिवर के लिए काफी फायदेमंद होती है। जड़ी-बूटी के जरिये लोगों का इलाज करने वाले सदियों से इस फूल के औषधीय गुणों से लोगों का इलाज करते आए हैं।

मुलेठी

अमेरिकन कैंसर सोसायटी के मु‍ताबिक मुलेठी लिवर की बीमारियों जैसे हेपेटाइटिस और कैंसर को दूर करने में काफी मदद करती है। इसमें मौजूद केमिकल ग्‍लाइसाइरजिन लिवर को मजबूत बनाने का काम करता है।

आर्टचोक (हाथी चक्र)

यूरोपियन दवाओं में इसका इस्‍तेमाल 18वीं सदी से होता आया है। लिवर के उत्तकों को मजबूत बनाने में इसकी अहम भूमिका होती है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स लिवर की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने का काम करते हैं। यह औषधि मुख्‍य रूप से पाचन क्रिया को बेहतर बना लिवर की कार्यक्षमता बढ़ा देती है। इसकी गुणवत्ता जांचने के लिए वैज्ञानिक शोध भी हो चुके हैं।

हल्‍दी

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिर्फोनिया का शोध बताता है कि हल्‍दी शरीर को डिटॉक्‍सीफाई करने का काम करती है। यह विषैले तत्‍वों को शरीर में फैलने से रोकती है। इसके साथ ही यह हेपेटाइटिस बी फैलाने वाले हानिकारक बैक्‍टीरिया की फैलावट भी रोकती है। यह डायबिटीज, फैटी लिवर, इनसुलिन प्रतिरोधकता और मोटापे जैसी खतरनाक बीमारियों से भी आपकी रक्षा करती है।

कुकरौंधा Greater Celandine

हो सकता है कि आपने इसके बारे में न सुना हो, लेकिन लिवर के लिए यह सर्वश्रेष्‍ठ औषधियों में शुमार है। हेपेटाइटिस और पीलिया जैसे रोगों को दूर करने में इसकी अहम भूमिका होती है। इसके साथ ही यह औषधि लिवर को डिटॉक्‍सीफाई भी करती है। यह रक्‍त शुद्धिकरण करने का काम करती है, जिससे लिवर की कार्यक्षमता पर सकारात्‍मक असर पड़ता है। यह हाजमा बढ़ाने और लिवर को डिटॉक्‍सीफाई करने का काम करती है।

चिकरी की जड़

पुराने जमाने के रोमन साम्राज्‍य से ही इसका इस्‍तेमाल रक्‍त साफ करने के लिए होता आया है। यह लिवर के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। इसके साथ ही यह पथरी और गॉलस्‍टॉन के खिलाफ शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करती है। यह हाजमा बढ़ाकर मोटापे को दूर करता है।

यैलो डॉर्क रूट

यह लिवर के लिए काफी फायदेमंद होता है। लिवर के लिए यह एक लाजवाब टॉनिक होता है। यह मुख्‍य रूप से ब्‍लड प्‍यूरिफायर की तरह काम करता है। साथ ही यह लिवर को डिटॉक्‍सीफाई भी करता है। यह पाचन क्रिया को भी दुरुस्‍त रखने का काम करता है।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK