• shareIcon

फटी एड़ियों के लिए घरेलू उपचार

सर्दियां आते ही एड़ियां फटनी शुरू हो जाती हैं। कुछ घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल से आपकी एड़ियां फिर से मुलायम हो सकती हैं। गुलाब जल, ग्लिसरीन, मोम, नारियल, शहद, केला आदि एड़ियों की त्वचा को ठीक करने का काम करते हैं।

घरेलू नुस्‍ख By Shabnam Khan / Dec 10, 2014

त्वचा की समस्या है फटी एड़ियां

सर्दियों के मौसम में त्वचा संबंधी कई समस्याओं से दो चार होना पड़ता है। ऐसे में हम चेहरे की त्वचा का जितना ख्याल रखते हैं, एड़ियों को उतना ही नजरअंदाज कर देते हैं। हमारी इस अनदेखी की वजह से अक्सर एड़ियां फटने लगती हैं। ये समस्या सर्दियों में अधिक बढ़ जाती है। एड़ी फटने के कई कारण हो सकते हैं। शरीर में खुश्की के ज्यादा बढ़ जाने, नंगे पैर कठोर फर्श पर चलने, खून की कमी होने, अधिक ठंड के प्रभाव और धूल-मिट्टी की वजह से एड़ियां फट जाती हैं। फटी हुई एड़ियों का अगर जल्द से जल्द ख्याल न रखा गया, तो वो और ज्यादा फट सकती हैं। उनसे खून आने लगता है और काफी दर्द भी होता है। फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे काफी कारगर साबित होते हैं। आइये जानते हैं ऐसे ही नुस्खों के बारे में।

Image Source - Getty Images

गुलाब जल व ग्लिसरीन

ग्लिसरीन और गुलाब जल को एक साथ मिलाकर उसमें एड़ी भिगोएं। ग्लिसरीन और गुलाब जल से फटी एड़ियों को फौरन राहत मिलेगी। इसमें नींबू और नमक भी मिला सकते हैं। इससे एड़ी में काले धब्बे साफ हो जाएंगे। इस घोल में अपनी एड़ी को 20 मिनट तक रखें। इससे त्वचा का कठोर हिस्सा कोमल होता है। इस घोल का इस्तेमाल कुछ दिनों तक रोज जारी रखें।

Image Source - Getty Images

मोम व नारियल तेल

फटी एड़ियों को ठीक करने में मोम और नारियल तेल का जबर्दस्त असर होता है। यदि आप फटी एड़ियों के दर्द से पीड़ित हैं तो मोम और नारियल के मिश्रण से आपको काफी राहत मिलेगी। मोम और नारियल तेल को एक साथ मिलाएं। इसे तब तक गर्म करें जब तक कि मोम पिघल न जाए। जब घोल हल्का ठंडा हो जाए तो एड़ी में लगाएं। इसे आप रात में लगाएंगे तो ज्यादा राहत मिलेगी। सुबह होते से इसे धो डालें। कुछ दिन इस्तेमाल करने के बाद काफी राहत मिलेगी।

Image Source - Getty Images

शहद

शहद प्राकृतिक रूप से त्वचा को नमी प्रदान करता है। शहद में ऐंटी-बैक्टीरिअल तत्व भी पाए जाते हैं। फटी एड़ियों के इलाज में शहद बेहत ताकतवर नुस्खा है। एक बाल्टी गर्म पानी में आधा कप शहद मिलाएं। इसमे अपनी एड़ी को करीब 20 मिनट तक रखें। उसके बाद एड़ियों को धोकर किसी क्रीम से मसाज कर लें। इससे आपकी एड़ियां नर्म होंगी और फटी हुई एड़ियां कुछ दिनों में ठीक होने लगेंगी।

Image Source - Getty Images

केला

फटी एड़ियों को सही करने के लिए यह सबसे सस्ता और आसान उपाय है। पके केल के गूदे को मसल लें और फिर से फटी एड़िओं पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे धो डालें। साफ करते वक्त साबुन का इस्तेमाल नहीं करें।

Image Source - Getty Images

अरंडी का तेल

बालों को लंबा और घना बनाने के लिए तो अरंडी के तेल के इस्तेमाल के बारे में सभी जानते हैं। लेकिन फटी हुई एड़ियों के लिए भी यह बहुत लाभकारी होता है। पैरों को गर्म पानी से धोकर उनमें अरंडी का तेल लगाने से फटी एड़ियां ठीक हो जाती हैं।

Image Source - Getty Images

वैसलीन व बोरिक पावडर

डेढ़ चम्मच वैसलीन में एक छोटा चम्मच बोरिक पावडर डालकर अच्छी तरह मिला लें और इसे फटी एड़ियों पर अच्छी तरह से लगा लें, कुछ ही दिनों में फटी एड़ियां फिर से भरने लगेंगी।

Image Source - Getty Images

घर पर पैडीक्योर बनाएं

गुनगुने पानी में थोड़ा शैंपू, एक चम्मच सोडा और कुछ बूंदें डिटॉल की डालकर मिला लें। इस पानी में पैरों को 10 मिनट तक भिगोकर रखें। त्वचा फूलने पर मैथिलेटिड स्पिरिट लगाकर एड़ियों को प्यूमिक स्टोन या झांवे से रगड़कर साफ कर लें। इससे एड़ियों कीमृत त्वचा साफ हो जाएगी। फिर साफ तौलिए से पोंछकर गुनगुने जैतून या नारियल के तेल से मालिश करें।

Image Source - Getty Images

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK