Subscribe to Onlymyhealth Newsletter

गर्मियों में आपको सेहतमंद रखें ये आहार और ड्रिंक्‍स

गर्मी के ऐसे आहार और पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए, जो शीतलता प्रदान कर आपके शरीर को जरूरी ऊर्जा भी दें। साथ ही इस बात का भी खयाल रखें कि आपके शरीर में पानी की कमी न होने पाए।

स्वस्थ आहार By Pooja SinhaApr 17, 2014

गर्मी के हेल्‍दी व्‍यंजन और पेय

गर्मियों में ज्‍यादा पसीना आने के कारण शरीर में ग्लूकोज की मात्रा घटने लगती है। इससे शरीर में एनर्जी का स्‍तर कम हो जाता है। ऐसे में आपको हल्‍के, पौष्टिक और सुपाच्‍य खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। तैलीय और मसालेदार भोजन आपकी पाचन क्रिया को प्रभावित कर सकते हैं। चलिए, हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जो पेट को ठंडक प्रदान कर आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्‍त बनाये रखेंगे।

मैंगो साल्सा

मैंगो साल्‍सा गर्मी के लिए बहुत अच्‍छा व्‍यंजन है। इसका सेवन लू के थपेड़ों के असर को कम करने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए, एक पका हुआ आम, एक छोटा सा प्‍याज, 2 हरी मिर्च, एक छोटा खीरा, थोड़ा सा ताजा धनिया, तीन बड़े चम्‍मच ताजा नींबू का रस, स्‍वादानुसार नमक और काली मिर्च लेकर एक बाउल में मिक्‍स कर लें। इसमें विविधता लाने के लिए आप ऐवकाडो के थोड़े से टुकड़े मिला सकते है।

तरबूज का सलाद

तरबूज सिर्फ ताजगी ही नहीं देता, बल्कि इसमें कई औषधीय गुण भी छुपे हैं। यह गर्मियों में खाने की सबसे अच्‍छी चीजों में से एक है। तरबूज को सलाद के रूप में बनाकर आप इसका अनूठे स्‍वाद का मजा ले सकते हैं। इसे बनाने के लिए तरबूज को टुकड़ों में काटकर इसमें फेटा पनीर, पाइन नट्स और तुलसी के पत्ते मिलायें। आपके लिए स्‍वादिष्‍ट तरबूज सलाद तैयार है।

वेजिटेबल सूप

इसे बनाने के लिए 1/3 कप जैतून का तेल और एक नींबू का रस मिलायें। फिर इसमें 6-8 कटे हुए टमाटर, एक छोटा सा बारीक कटा हुआ सफेद प्‍याज, 1/4 इंच में कटा हुआ आधा बड़ा सफेद प्याज, कटा हुए 2 छोटे खीरे और 1 बड़ी ककड़ी मिलायें। अब इसको समुद्री नमक, काली मिर्च, कटा हुआ धनिया या तुलसी और दो लहसुन की कली के साथ तैयार करें।

दही से बना व्‍यंजन

दही के कूलिंग प्रभाव के कारण गर्मी में इसका सेवन बहुत अच्‍छा रहता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले मलमल के कपड़े में दही को लटका दें ताकि इसमें मौजूद सारा पानी निकल जाएं। इसके बाद इसमें अपने पसंदीदा मसालों जैसे लहसुन, प्‍याज, शिमला मिर्च, हरी मिर्च, खीरा, लाल मिर्च का फ्लेक, ऑरेगनो, नमक, काली मिर्च आदि को मिलाये। गर्मी में इसमें ताजा सब्जियां जैसे गाजर, ककड़ी, ब्रोकोली या केला मिलाने से यह और भी स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक हो जाता है।

ठंडा बटरमिल्क और झींगा सूप

ठंडा बटरमिल्क और श्रिम्प सूप को बनाने के लिए एक बड़े बाउल में एक चौथाई बटरमिल्क, एक चम्‍मच सरसों, एक छोटा चम्‍मच नमक और एक चम्‍मच  चीनी मिलाये। अब इसमें दो ग्राम साफ किया हुआ श्रिम्प (झींगा), एक कटा हुआ खीरा और दो बड़े चम्‍मच कटा हुआ हरा प्‍याज मिलाये। इसे अच्‍छी तरह से मिलायें। उसके बाद इस सूप को ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें। इसे ठंडा-ठंडा सर्व करें।

फलों का हरा सलाद

एक ग्राम सलाद के पत्तों में एक कप अपनी पसंद के मौसमी फल, आधा कप सूखा अंजीर या क्रैनबेरी और थोड़े से बादाम एक बाउल में मिला लें। फिर इसमें ¼ कप अनार का जूस, एक बड़ा चम्‍मच नींबू का रस और स्‍वादानुसार चीनी मिलाये। इसके बाद इसमें ¼ कप मेयोनेज और दो बड़े चम्मच ऑलिव ऑयल को मिलाकर तब तक फेंटे जब तक वह चिकना और मलाईदार नहीं हो जाता।

पीनट बटर और बनाना बाइट

पीनट बटर और बनाना बाइट बनाने के लिए आपको केले, पीनट बटर, कुटा हुआ साबुत अनाज। इसे बनाने के लिए केले को बड़े-बड़े टुकड़ों में काटे। और केले के प्रत्‍येक टुकड़ों पर पीनट बटर और कुटा हुआ साबूत अनाज फैलाये। इन सब पर आप अजवाइन का उपयोग भी कर सकते हैं।

फ्रोजन ऑरेंज

फ्रोजन ऑरेंज तुरंत ताजगी देने वाला नाश्‍ता है। यह गर्मियों में आपको हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इसको बनाने के लिए सबसे पहले आपको संतरे को अंदर से खाली करके ब्‍लेंडर में मिक्‍स करना है। फिर संतरे के खाली हिस्‍से में इस मिश्रण को डालकर फ्रिजर में ठंडा होने के लिए रख दें।

फलों का कबाब

फलों का कबाब गर्मी के लिए बहुत ही स्‍वादिष्‍ट व्‍यंजन है। इसके लिए अलग-अलग रंग के फलों को टूकड़ों में काटकर उसके ऊपर चॉकलेट सॉस लगाये। सिर्फ फलों को दिलचस्‍प तरीके से पेश करना फलों को खाने के ललचाता है। इस तरह से आप स्‍वस्‍थ व्‍यंजन को अपने आहार में शमिल कर सकते है।

नारियल पानी

नारियल पानी में स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के साथ ही अद्भुत कूलिंग गुण भी होते है। यह इलेक्ट्रोलाइट्स और आवश्यक खनिज से भरपूर होने के कारण शरीर को अच्‍छी तरह से हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।

ठंडी लेमनग्रास टी

लेमनग्रास के कुछ डंठल को काट छांट कर ब्‍लेंडर में मिक्‍स करके इसका जूस निकाल लें। इस जूस को पानी में मिलाकर कम से कम बीस मिनट के लिए उबालें। इसके बाद इसमें स्‍वादानुसार चीनी मिलाकर कुछ देर बाद फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। स्‍वाद को बढ़ाने के लिए आप इसमें पुदीने के ताजा पत्तों को मिला सकते हैं।

आम की स्‍मूदी

आम को फलों को राजा कहा जाता है। गर्मी में इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है। आम के फल में विटामिन ए और सी पाए जाते हैं। पका आम बहुत स्वास्थ्यवर्धक, पोषक, शक्तिवर्धक होता है। आम की स्‍मूदी बनाने के एक केले, आधा कप दही, एक कप संतरे के रस और बर्फ के टुकड़ों को मिलाकर ब्‍लेंडर में मिक्‍स करें। सर्व करते समय इसमें आम के टुकड़ों को काटकर मिक्‍स करें।

ग्रीन टी

हरी चाय का सेवन आपको हाइड्रेट करने के साथ अतिरिक्त चाय और कैफीन के सेवन से भी बचा सकता है। हरी चाय में कै‍फीन की मात्रा बहुत कम और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है। इसको बनाने के लिए हरी चाय को पानी के साथ उबाल लें। फिर इसे ठंडा होने के लिये रख दें। इस पेय का स्‍वाद बढ़ाने इसमें शहद और बर्फ मिलाये।

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK