• shareIcon

चालीस की उम्र में भी रहें जवां

बढ़ती उम्र में त्वचा में होने वाली समस्याओं से बचने के लिए त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होगी। जानिए बढ़ती उम्र में भी कैसे जवां दिख सकते हैं।

त्‍वचा की देखभाल By Anubha Tripathi / Feb 26, 2014

बढ़ती उम्र को रोक दें

महिलाएं हर उम्र में खूबसूरत दिखना चाहती हैं लेकिन बढ़ती उम्र में होने वाली सौंदर्य समस्याएं उनकी इस चाहत के आड़े आ जाती है। लेकिन अगर हर रोज त्वचा की जरूरत के हिसाब से उसकी खास देखभाल की जाए तो इस चाहत को पूरा होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। आइये जाने चालीस के उम्र में कैसे पाएं स्वस्थ त्वचा।
 

स्किन एक्सफोलिएशन

बढ़ती उम्र में स्किन एक्सफोलिएशन बहुत जरूरी होता है। इससे डेड स्किन हट जाती है जिससे रक्त संचार में सुधार होता है। बाजार में आपके स्किन के मुताबिक विभिन्न प्रकार की एक्सफोलिएशन क्रीम मौजूद है। लेकिन ध्यान रहे एक्सफोलिएशन के दौरान त्वचा को जोर से ना रगड़े। चेहरे और शरीर की त्वचा को एक्सफोलिएट करने से पहले माइल्ड साबुन से चेहरे धो लें, जिससे त्वचा से मेकअप व क्रीम साफ हो जाए। हमेशा स्क्रब करने से पहले त्वचा को हल्का गीला रखें। अब हल्के हाथ से गोलाई में रगड़ कर त्वचा साफ करें। फिर पानी से चेहरा धोएं और थपथपा कर सुखा लें।

मॉश्चरराइजर

उम्र बढ़ने के साथ ही त्वचा की तेल ग्रंथियों की सक्रियता कम हो जाती है जिससे त्वचा रूखी रहने लगती है। इसलिए त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए ऑयल युक्त मॉश्चरराइजर जिसमें पेट्रोलियम के साथ एंटीऑक्सीडेंट और अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड हो उसी का प्रयोग करें। यह त्वचा को मॉश्चरराइज करने के साथ ही एंटी एजिंग की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है।

फेस मॉस्क

फेस मास्क त्वचा में खोयी चमक को वापस लाता है। ऐसे फेस मास्क का प्रयोग करें जो त्वचा में नमी बनाए रखे। आप चाहें तो घर पर बने फेस मास्क का भी प्रयोग कर सकती हैं। एक केला लें उसे अच्छे से मैश करें उसमें दो चम्मच दही और शहद डालें। इसे पैक को हर रोज नहाने से पहले अपने चेहरे और गले पर लगाएं सूखने के बाद हल्के गर्म पानी से धो लें।

आई जेल

आंखों के आसपास झुर्रियां और लाइनिंग बढ़ती उम्र की मुख्य समस्याएं हैं। इसके लिए आंखों के नीचे अच्छी क्वालिटी का आई जेल और आई क्रीम का प्रयोग करें। इससे आंखों को पोषण मिलता है जिससे झुरर्रियों की समस्या से बचा जा सकता है। रात को सोते समय इस जेल या क्रीम को आंखों के नीचे लगाना चाहिए।

सही मेकअप

चालीस की उम्र में सही मेकअप का चुनाव आपको और खूबसूरत बना सकता है। मेकअप करते समय ध्यान रखें कि बहुत ज्यादा भड़कीला ना हो। आंखों के लिए गिल्टर, शिमर शेड की जगह आंखों के कलर से मिलता हुआ कलर ही लगाएं। हल्के रंग के लिप कलर का प्रयोग जैसे हल्क गुलाबी और भूरा आदि। लिप गलॉस का प्रयोग ना करें। बल्शर का प्रयोग भी कम से कम करें और अच्छी क्वालिटी का प्राइमर प्रयोग करें जिससे मेकअप त्वचा पर अच्छे से मिक्स हो जाए।

सनस्क्रीन

घर से बहार निकलने के पहले सनस्क्रीन का प्रयोग करना कभी ना भूलें। धूप में ज्यादा देर तक रहने से त्वचा की कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो सकती हैं जिससे झुर्रियां, सनबर्न और स्पॉट जैसी समस्याएं हो सकती है। इसलिए घर से निकलने के पहले सनस्क्रीन का प्रयोग करना ना भूलें।

जीवनशैली में सुधार

अपनी जीवनशैली में नियमितता बनाए रखें। समय पर भोजन, थोड़ा व्यायाम व अच्छी नींद त्वचा के लिए जरूरी है। तनाव का शरीर पर गहरा प्रभाव पड़ता है। तनाव को दूर करने के लिए हर रोज 15 मिनट योग क्रियाएं करनी चाहिए। इससे आप प्रश्नचित्त रहेंगी जिससे आपकी त्वचा भी स्वस्थ रहेगी।

नाइट क्रीम का प्रयोग

नाइट क्रीम त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाती है। यह आपकी त्वचा की प्राकृतिक रुप से मरम्मत करती है। इसके प्रयोग से असमय झुर्रियों की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। अगर आपने मेकअर कर रखा है तो चेहरे को साफ करने के बाद ही नाइट क्रीम लगाएं। इसके नियमित प्रयोग से त्वचा स्वस्थ और कोमल बनती है।

डॉर्क स्पॉट से छुटकारा

एक्ने,पिगमेंटेशन और डार्क स्पॉट बढ़ती उम्र की समस्याओं में से ही हैं। इन समस्याओं का उपचार ना होने से आप समय से पहले बूढ़ी लगने लगती हैं। यह समस्याएं शरीर में विटामिन सी की कमी के कारण होती हैं। इसलिए इन समस्याओं से बचने के लिए नियमित रुप से विटामिन सी युक्त क्रीम का ही प्रयोग करें। इससे यह समस्याएं धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगी।

पौष्टिक आहार लें

अपने आहार में हरी सब्जियों और ताजे व रसीले फलों को शामिल करें। दिन भर में कम से कम छह से आठ गिलास पानी पिएं। इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। इसके साथ ही स्मोकिंग,एल्कोहल और कैफीनयुक्त पदार्थों का सेवन बिल्कुल ना करें। यह त्वचा संबंधी समस्याओं का कारण हो सकता है।

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

More For You
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK